नारियल तेल कैसे करे इस्तेमाल जानें इस खबर से | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

लाइफस्टाइल

नारियल तेल कैसे करे इस्तेमाल जानें इस खबर से

Published

on

आप ने नारियल तेल के कई फायदे सुने होंगे लेकिन आज हम आपको नारियल तेल के कई ऐसे इस्तेमाल बताएगें हैं जिसे शायद ही आपने पहले कभी सुना होगें.

नारियल तेल से सुबह कुल्ला करने से सांसों से बदबू नहीं आती.नारियल तेल से कुल्ला करने के बाद नमक के पानी से गरारे करने से दिनभर आप ताजा महसूस करेंगे. इस फंडे को उपयोंग करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह लेना ना भूलें. नारियल तेल में समुद्री नमक और किसी अन्य तेल की कुछ ड्रॉप्स डालकर बॉडी स्क्रब कर सकते हैं.

त्वचा को नरम बनाएं रखने के लिए शेविंग या वैक्सिंग के बाद नारियल तेल लगाना फायदेमंद रहता है.आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे हो गए हैं तो बतौर कंडीशनर बालों में नारियल तेल लगाइए.

नारियल तेल

नारियल तेल

आप कॉफी पीने के बेहद शौकीन हैं तो कॉफी में दूध के बदले एक चम्मच नारियल तेल और शहद डाल दें. खाली पेट कॉकोनट कॉफी पीने से काफी फायदा होगा. चेहरे को साफ करने और नमी बनाएं रखने के लिए चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं.

सेक्स के दौरान आप लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करते हैं तो कैमिकल युक्त लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करने से बेहतर नैचुरल नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.खाना बनाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. त्वचा में मॉश्चराइजर बरकरार रखने के लिए नारियल तेल से मालिश करें. किसी चीज से स्टीकर हटाते हुए उसके बाद लगने वाले पैच और दाग को नारियल तेल से मिटाया जा सकता है.

wefornews bureau

Viral सच

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

खबरों की मानें तो इस लड़की का दिल टूटने के बाद वह ब्वॉयफ्रेंड के घर के सामने बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर आमिर खान की प्रसिद्ध फिल्म राजा हिंदुस्तानी के गीत ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ के गाने पर डांस करते दिखाई दे रही थी।

Published

on

Viral Video Tere Ishq Me

ऐसा कहा जाता है कि प्यार में पड़ा इंसान अंधा होता है। लेकिन ब्रेकअप होने के बाद वह कुछ अलग ही तरह का हो जाता है। कुछ ऐसा एक मामला सामने आया हरियाणा के गुरुग्राम में। यहां कुछ महीनों पहले का वीडियो सोशल मीडिया पर जम कर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक लड़की ऐसी हरकतें करती दिखी थी, जिसे देखकर लोगों ने मजाकिया कमेंट किया था।

रिपोर्ट्स की मानें तो, एक लड़की का ब्रेकअप हुआ था। खबरों की मानें तो इस लड़की का दिल टूटने के बाद वह ब्वॉयफ्रेंड के घर के सामने बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर आमिर खान की प्रसिद्ध फिल्म राजा हिंदुस्तानी के गीत ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ के गाने पर डांस करते दिखाई दे रही थी। कहा जा रहा है कि लड़की डीजे भी अपनी तरफ से लेकर गई थी।

इसके अलावा वह कई अन्य पंजाबी गानों पर डांस करती नजर आ रही थी। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर संदीप सहवाग नाम के एक यूजर ने अपलोड किया था।

संदीप ने इस वीडियो को साझा करते हुए साथ कैप्शन में लिखा ति- “‘गुरुग्राम के पटौदी शहर के हेलमंडी में लड़की ने नशे में बॉयफ्रेंड के घर डीजे ले जाकर डांस किया। बॉयफ्रेंड ने दिया था धोखा।” हालांकि तब इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हो पाई है कि युवती इस तरह का डांस क्यों कर रही है। ये वीडियो यू-ट्यूब पर भी खूब वायरल हुआ था।

Continue Reading

ज़रा हटके

Dev Deepawali: स्नान से लेकर उपवास तक, इन बातों का रखें खास ध्यान होगा शुभ

इस बार खास बात ये है कि कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया भी लगने जा रहा है। देव दिवाली को लेकर धार्मिक मान्यता है कि इस दिन सभी देवता स्वर्गलोक से दिवाली मनाने काशी में आते हैं।

Published

on

By

dev deepawali

Dev Deepawali 2020: काशी में हर साल देव दिवाली कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इस साल देव दिवाली 30 नवंबर 2020 को मनाई जाएगी। इस बार खास बात ये है कि कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया भी लगने जा रहा है। देव दिवाली को लेकर धार्मिक मान्यता है कि इस दिन सभी देवता स्वर्गलोक से दिवाली मनाने काशी में आते हैं।

कार्तिक पूर्णिमा पर दीप दान का भी विशेष महत्व माना गया है। ऐसी मान्यताएं हैं कि इस दिन दीप दान करने से सभी देवताओं का आशीर्वाद मिलता हैं। आइए जानते हैं कि ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

1.कार्तिक माह को बहुत पवित्र माना जाता है। इस पूरे महीने पवित्र नदी में स्नान करने की प्राचीन परंपरा रही है। मान्यताओं के अनुसार, इस शुभ महीने में, श्री हरि जल में रहते हैं। इसलिए सूर्योदय से पहले रोजाना नदी में स्नान करना चाहिए। ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। नदी में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है, विशेषकर दीप दिवाली पर। इस दिन, लोग हरिद्वार, कुरुक्षेत्र, पुष्कर और गर्गगंगा जैसे तीर्थ स्थानों में स्नान करने जाते हैं।

2.माना जाता है कि देव दीपावली के दिन सभी देव गंगा के घाट पर आते हैं और दीप जलाते हैं। इसलिए इस दिन नदी, तालाब आदि स्थानों पर दीप दान करें, ऐसा करने से आपको सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

3.देव दीपावली के त्योहार पर उपवास का बहुत महत्व है। इस दिन उपवास रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस दिन शालिग्राम और तुलसी जी की पूजा करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन तुलसी की पूजा करने वाले लोगों की मनोकामना पूरी होती है।

4.इसके अलावा आपको शराब या अन्य नशीले पदार्थों से भी दूर रहना चाहिए। इस शुभ दिन को जमीन पर सोना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन धरती पर सोने से सभी रोगों और विकारों से छुटकारा मिलता है।

Continue Reading

लाइफस्टाइल

पांचवी तक पढ़ी मोबिना ने पढ़ाया आईएएस अफसरों को

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जुगल सोनी बताते हैं कि मोबिना और उनके साथियों ने कई इनोवेशन किए हैं और उसकी चर्चा हर तरफ है।

Published

on

By

Mobina

भोपाल, 30 नवंबर । नाम है मोबीना और उन्होंने पढ़ाई की है पांचवी तक, मगर उन्होंने देश की सबसे बड़ी सरकारी सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को पढ़ाया है। यह सुनने में अचरज भरा हो सकता है मगर हकीकत यही है क्योंकि उन्होंने गांव की गरीब और कमजोर महिलाओं की जिंदगी को रोशन करने का काम किया है।

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के पंडोला गांव की रहने वाली है मोबिना। उनका परिवार मजदूरी करके चलता था मगर उन्होंने अपने परिवार के साथ अन्य लोगों के परिवार की जिंदगी में बदलाव लाने की मुहिम शुरू की और वर्ष 2005 में बिस्मिल्ला स्व सहायता समूह बनाया। इस स्व सहायता समूह के जरिए 10 महिलाओं को जोड़ा और उनके परिवारों की जिंदगी में बड़ा बदलाव ला दिया।

मोबीना बताती हैं कि उन्होंने आपस में मिलकर पहले न्यूनतम राशि इकटठा की और एक दूसरे की सहायता शुरू की। बात आगे बढ़ी तो उन्हें सरकारी स्तर पर और बैंक से भी सहायता मिलने लगी, उसी का नतीजा है कि आज उनकी समूह की महिलाओं की जिंदगी बदल गई है, सभी अलग-अलग तरह के कारोबार कर रही हैं।

मोबीना बताती हैं कि उनके पति मोहम्मद सलीम मजदूरी करते थे। आमदनी नहीं होने पर पहले बमुश्किल से एक फसल ले पाती थी। जब उनकी आमदनी बढ़ी तो उन्होंने सिंचाई के लिए पंप खरीदा और अब तो दो फसलें लेने लगी है। इसके साथ ही आय भी लगातार बढ़ती जा रही है। अब तो वे अन्य लोगों को भी काम देने लगी है।

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जुगल सोनी बताते हैं कि मोबिना और उनके साथियों ने कई इनोवेशन किए हैं और उसकी चर्चा हर तरफ है। आर्थिक मामले में भी सक्षम हो रही है। यही कारण है कि मोबीना और उनकी साथी महिलाओं को भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षणरत अधिकारियों को अपने प्रयास और अनुभव को साझा करने के लिए मसूरी बुलाया गया था।

मोबीना बताती है कि उन्हें मसूरी जाने से पहले उनके दिमाग में कई तरह के सवाल उठ रहे थे और सोच रही थी कि इन बड़े शहरों के लोगों को वह कैसे अपने अनुभव बताएंगी। उन्होंने आगे बताया कि इस प्रवास से उन्हें भी लाभ मिला। वहां जाकर देखा की बड़ी-बड़ी उम्र की लड़कियां भी पढ़ाई कर रही हैं और जब अपने गांव लौटे तो अपनी बेटियों को पढ़ाया। उनके स्व सहायता समूह की महिलाएं अपनी बेटियों को भी पढ़ा रही हैं।

मोबीना कहती हैं कि उन्होंने मसूरी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों को स्व सहायता समूह के गठन, उनके काम करने के तरीके और होने वाली आमदनी के बारे में विस्तार से बताया था। उनके इन अनुभवों को प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों ने बड़े उत्साह के साथ जाना था।

Continue Reading

Most Popular