WFNHindiभूमाफियाओं के कब्जे से छुड़ाई जमीन पर स्कूल का शिलान्यास: सिसोदिया

IANSJuly 1, 20213991 min

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नसीरपुर गांव में गुरुवार को एक नए स्कूल का शिलान्यास किया।

सिसोदिया ने कहा कि इस जमीन पर भूमाफिया ने कब्जा किया हुआ था। अब प्रशासन ने इस जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया। उपमुख्यमंत्री ने कहा, ” जिस जमीन पर स्कूल का शिलान्यास हुआ वह जमीन पहले ग्राम सभा की थी। बाद में डीडीए ने इस जमीन को एक्वायर कर दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग को अलॉट की थी। जमीन 2007 में डीडीए से शिक्षा विभाग को मिली। लेकिन इस जमीन पर भूमाफिया ने कब्जा किया हुआ था। अब प्रशासन ने इस जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया।”

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा, ” यहां 2500 बच्चों के लिए वल्र्डक्लास सुविधाओं वाला शानदार स्कूल बनाने का काम शुरू किया जा रहा है। सरकार 9 महीने के भीतर इस जमीन पर एक शानदार स्कूल बिल्डिंग का निर्माण करेगी। इसमें पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के लिए खेल संबंधी सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। ”

 

इस स्कूल में स्विमिंग पूल और स्पोर्ट्स फैसिलिटीज भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले शैक्षणिक सत्र से यहां बच्चे पढ़ना भी शुरू कर देंगे। यहां से पास के स्कूल में 6000 बच्चे पढ़ते हैं। नए स्कूल का निर्माण होने पर उस स्कूल पर दबाव कम होगा।

 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को लगातार दूसरे ह़फ्ते स्वास्थ्य मंत्री व पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर सतेंद्र जैन के साथ दिल्ली में बन रहीं नई स्कूल बिल्डिंग्स का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। उपमुख्यमंत्री ने दक्षिण-पश्चिमी जिले के 3 स्कूलों (गवर्मेंट को-एड एसवी, दिचाऊं कलां, जीबीएसएसएस, दिचाऊं कलां और गवर्मेंट को-एड एसएस, सेक्टर-16, द्वारका) का दौरा किया।

 

दिचाऊं कलां में नए क्लासरूम ब्लॉक में 20 नए कक्षाओं का निर्माण किया जा रहा है। गवर्मेंट को-एड एसएस, सेक्टर-16 द्वारका में 28 कक्षाओं के ब्लॉक का निर्माण कार्य चल रहा है। इन सभी स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्य जुलाई के अंत तक पूरे हो जाएंगे।

 

–आईएएनएस