आयकर रिटर्न भरने की आज आखिरी तारीख, एक घंटे में भरे गए 1.2 लाख आईटीआर | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

व्यापार

आयकर रिटर्न भरने की आज आखिरी तारीख, एक घंटे में भरे गए 1.2 लाख आईटीआर

Published

on

income tax-min (1)

रविवार को साल 2019-20 की आयकर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख है। आखिरी तारीख से पहले शनिवार दोपहर 12 बजे तक 3,30,142 लोगों ने रिटर्न भरा। इनमें से 1.2 लाख ने तो 1 घंटे में ही फाइल किया। उधर, गुजरात हाईकोर्ट ने सीबीडीटी से आईटीआर फाइल करने की तारीख बढ़ाने के बारे में विचार करने को कहा है।

रिटर्न का ई-वेरिफिकेशन है जरूरी 
आईटीआर भरने के बाद उसका ई-वेरिफिकेशन जरूर करें क्योंकि इसके बाद ही ITR की प्रक्रिया पूरी होती है। आप अपने रिटर्न को ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं। अपने आईटीआर के स्टेटस की जांच करने के लिए incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाएं। 

करदाता अपने आयकर रिफंड की मौजूदा स्थिति जानने के लिए आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल अथवा एनएसडीएल की वेबसाइट पर जा सकते हैं। हालांकि, रिफंड के लिए आपका खाता पैन से जुड़ा होना जरूरी है। आयकर विभाग ने घोषणा की थी कि एक मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड ही जारी किया जाएगा। यह केवल उसी बैंक खाते में जमा होगा जो पैन कार्ड से लिंक है और जिसका विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर पूर्व सत्यापन हो चुका है।

ITR फाइल करने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत
आईटीआर फाइल करने के लिए अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, निवेश की डिटेल्स और उसके प्रूफ/सर्टिफिकेट, फॉर्म-16, फॉर्म- 26 AS, आदि अपने पास रख लें। ये सब दस्तावेज आईटीआर फाइल करने में आवश्यक होते हैं। 

ऐसे फाइल करें आईटीआर
सबसे पहले करदाता www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। पहली बार रिटर्न भरने वाले यहां रजिस्टर्ड करें। अगर आपने पहले भी रिटर्न भरा है तो आप यूजर आईडी, पासवर्ड, आदि डालकर लॉग इन करें। 

अब ‘e-File’ टैब पर जाएं और Income Tax Return लिंक पर क्लिक करें।
अब आईटीआर फॉर्म भरकर असेसमेंट ईयर सेलेक्ट करें। 

इसके बाद करदाता आईटीआर फॉर्म नंबर, फाइलिंग टाइप और सबमिशन मोड सिलेक्ट करें। अगर ओरिजिनल रिटर्न भर रहे हैं तो ‘Original’ टैब पर क्लिक करें। वहीं अगर रिवाइज्ड रिटर्न भर रहे हैं तो ‘Revised Return’ पर क्लिक करें। 

इसके बाद Prepare and Submit Online को चुनें फिर Continue को क्लिक करें।
निवेश की सभी जानकारियां, हेल्थ और जीवन बीमा पॉलिसी आदि की जानकारियां भरें। 
अंत में एक वेरिफिकेशन का पेज आएगा, जिसे आप चाहें तो उसी समय वेरिफाई कर दें, नहीं तो 120 दिन के अंदर वेरिफाई कर सकते हैं।

WeForNews

व्यापार

मुनाफावसूली के दबाव में साप्ताहिक स्तर पर कमजोरी के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Published

on

sensex-

घरेलू शेयर बाजार ने इस सप्ताह इंतिहास जरूर रचा, लेकिन आखिर में मुनाफावसूली हावी होने से प्रमुख संवेदी सूचकांकों में साप्ताहिक स्तर पर मामूली कमजोरी रही।

अमेरिका में नये राष्ट्रपति जो बाइडेन के सत्ता संभालने से पहले कोरोना प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीदों से भारतीय शेयर बाजार में काफी उत्साह का माहौल बना रहा और सेंसेक्स पहली बार 50,000 के पार चला गया और निफ्टी ने भी नया रिकॉर्ड बनाया।

मगर, सप्ताह के आखिरी दो सत्रों में आई गिरावट के चलते सेंसेक्स और निफ्टी साप्ताहिक स्तर पर कमजोरी के साथ बंद हुए। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स इस सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को पिछले सप्ताह से 156.13 अंकों यानी 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 48,878.54 पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सप्ताह से 61.80 अंकों यानी 0.43 फीसदी फिसलकर 14,371.90 पर बंद हुआ।

बीएसई मिडकैप सूचकांक साप्ताहिक स्तर पर 142.27 अंकों यानी 0.75 फीसदी की गिरावट के साथ 18,761.87 पर, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 260.07 अंकों यानी 1.39 फीसदी की गिरावट के साथ 18,422.05 पर बंद हुआ।

सप्ताह के पहले सत्र में सोमवार को मुनाफावसूली हावी होने के चलते सेंसेक्स बीते सत्र से 470.40 अंकों यानी 0.96 फीसदी की गिरावट के साथ 48,564.27 पर बंद हुआ और निफ्टी भी 152.40 अंकों यानी 1.06 फीसदी की गिरावट के साथ 14,281.30 पर ठहरा।

हालांकि अगले सत्र में मंगलवार को जबरदस्त रिकवरी आई और सेंसेक्स पिछले सत्र से 834.02 अंकों यानी 1.72 फीसदी की तेजी के साथ 49,398.29 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 239.85 अंकों यानी 1.68 फीसदी की मजबूत बढ़त के साथ 14,521.15 पर बंद हुआ। सकारात्मक वैश्विक संकेतों और देसी कंपनियों के अच्छे तिमाही नतीजों से शेयर बाजार में फिर बहार आई।

कारोबारी सप्ताह के तीसरे सत्र में बुधवार को सेंसेक्स फिर 393.83 अंकों यानी 0.80 फीसदी की बढ़त बनाकर 49,792.12 पर बंद हुआ और निफ्टी 123.55 अंक यानी 0.85 फीसदी चढ़कर 14,644.70 पर ठहरा।

अगले सत्र में गुरुवार को शेयर बाजार ने नया इतिहास रचा। सेंसेक्स पहली बार 50,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार चला गया और निफ्टी ने भी नई बुलंदी को छुआ, लेकिन आखिरी दौर में बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स बीते सत्र से 167.36 अंकों यानी 0.34 फीसदी की कमजोरी के साथ 49,624.76 पर बंद हुआ और निफ्टी भी पिछले सत्र से 54.35 अंकों यानी 0.37 फीसदी की गिरावट के साथ 14,590.35 पर ठहरा।

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के पुणे स्थित प्लांट के भीतर एक इमारत में आग लगने की घटना के बाद अचानक कारोबारी रुझान मंद पड़ जाने से बाजार में भारी गिरावट आई।

घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी का सिलसिला आखिरी सत्र में शुक्रवार को भी जारी रहा और सेंसेक्स पिछले सत्र से 746.22 अंक यानी 1.50 फीसदी लुढ़ककर 48,878.54 पर बंद हुआ और निफ्टी बीते सत्र से 218.45 अंकों यानी 1.50 फीसदी की गिरावट के साथ 14,371.90 पर बंद हुआ।

Continue Reading

व्यापार

केंद्रीय बजट 2021-22 बनाने की प्रक्रिया शुरू, कितना मीठा होगा इस बार का हलवा

Published

on

Nirmala Sitharaman

आम बजट-2021-22 तैयार करने के लिए वित्त मंत्रालय की चर्चित ‘हलवा सेरेमनी’ हुई। इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद थे।

बता दें, हलवा सेरेमनी की रस्म आम बजट के प्रकाशन की शुरुआत मानी जाती है। अब अगले 10 दिनों तक बजट दस्तावेजों की छपाई होगी। इस दौरान वित्त मंत्रालय के बजट तैयारी से जुड़े अधिकारी वहीं रहेंगे। बजट की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए ऐसा किया जाता है। 

हर साल बजट के लिए उसके दस्तावेजों की छपाई से पहले हलवा बनाने की परंपरा चली आ रही है। हलवा तैयार होने के बाद इसका वितरण वित्त मंत्री समेत अन्य मंत्रियों और अधिकारियों में होता है। सामान्य तौर पर हलवा बनाने की रस्म में बजट निर्माण में लगे अधिकारी ही शामिल होते हैं।

हलवा बनने के बाद से वित्त मंत्रालय के 50 से अधिक लोग बजट बनाने में दिन रात लग जाते हैं। बजट पेश होने से लगभग एक सप्ताह पहले से तो इन लोगों को 24 घंटे नॉर्थ ब्लॉक में ही गुजारना पड़ता है। एक बार कैद होने के बाद वित्त मंत्री द्वारा लोक सभा में बजट पेश करने के बाद ही इन्हें नॉर्थ ब्लॉक से बाहर जाने की इजाजत मिलती है।

बजट छपाई एक तरह से पूर्णतया गोपनीय काम होता है। इससे जुड़ी जाटिल प्रक्रिया को हल्का-फुल्का करने के लिए हलवा सेरेमनी का आयोजन होता है। बजट छपाई की प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी 10 दिनों के लिए पूरी दुनिया से कटे रहते हैं। इन 50 अधिकारियों व कर्मचारियों को घर जाने की भी इजाजत नहीं होती है। वित्त मंत्री के बेहद वरिष्ठ अधिकारियों को ही घर जाने की इजाजत होती है। 

इस दौरान वित्त मंत्रालय की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होती है। किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वित्त मंत्रालय में नहीं होता है। इस दौरान छपाई से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को भी बाहर आने या फिर अपने सहयोगियों से मिलने की भी मनाही होती है। अगर किसी विजिटर का आना बहुत जरूरी है तो उन्हें सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में अंदर भेजा जाता है।


वित्त मंत्रालय में खुफिया विभाग से लेकर के साइबर सिक्योरिटी सेल सबका पहरा रहता है। इन 10 दिनों तक मंत्रालय के अंदर कोई भी मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करता है। केवल लैंडलाइन फोन के जरिए ही बातचीत हो पाती है। 

Continue Reading

व्यापार

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 1.8 अरब डॉलर की बड़ी गिरावट

Published

on

dollar--
File Photo

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 15 जनवरी को समाप्त हुए सप्ताह में 1.839 अरब डॉलर की गिरावट आई है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से शुक्रवार को जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 15 जनवरी को खत्म हुए सप्ताह में 1.839 अरब डॉलर घटकर 584.242 अरब डॉलर रह गया।

इससे पहले 8 जनवरी को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 586.082 अरब डॉलर था। भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति (एफसीए), स्वर्ण भंडार, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ देश की आरक्षित स्थिति (रिजर्व पोजिशन) शामिल है।

रिजर्व बैंक के साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार समीक्षाधीन अवधि में एफसीए 28.4 करोड़ डॉलर घटकर 541.507 अरब डॉलर रह गई है।

इसके अलावा देश के स्वर्ण भंडार का मूल्य 1.534 अरब डॉलर घटकर 36.06 अरब डॉलर रह गया है। देश को अंतरराष्ट्रीय मु्द्रा कोष (आईएमएफ) में मिला विशेष आहरण अधिकार 40 लाख डॉलर घटकर 1.512 अरब डॉलर रह गया है।

वहीं आईएमएफ के पास आरक्षित मुद्रा भंडार 1.7 करोड़ डॉलर घटकर 5.163 अरब डॉलर रह गया है।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
bhupesh baghel
राष्ट्रीय12 hours ago

विधानसभा अध्यक्ष ने राजभाषा अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए भूपेश बघेल को लिखा पत्र

राजनीति12 hours ago

अगर भारत के किसान-मजदूर सुरक्षित होते तो चीन भारत में घुसने की हिम्मत नहीं करता: राहुल

surendra singh
राजनीति12 hours ago

भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के विवादित बोल, कहा- ममता के डीएनए में दोष

Priyanka Gandhi Delhi
राजनीति12 hours ago

भाजपा सूटबूट वालों के लिए बिछा रही लाल कालीन और किसानों के लिए कर रही नाकाबंदीः प्रियंका

Uncategorized12 hours ago

तेजस विमानों में कई देशों ने दिखाई चिलचस्पी

Yogendra Yadav
राजनीति12 hours ago

दिल्ली पुलिस ने किसानों को 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली करने की इजाजत दी: योगेंद्र यादव

Jammu And Kashmir
राष्ट्रीय12 hours ago

पाक संघर्ष विराम उल्लंघन में घायल भारतीय जवान शहीद

KP Sharma Oli
अंतरराष्ट्रीय13 hours ago

पीएम केपी शर्मा ओली को सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी से हटाया

राष्ट्रीय13 hours ago

जंगल में पेड़ से बंधा मिला किसान का जला हुआ शव

Farmers Protest
राष्ट्रीय13 hours ago

किसानों को ट्रैक्टर रैली के लिए मिली सशर्त अनुमति, पुलिस को अलर्ट रहने के आदेश

Mirza Ghalib
ब्लॉग4 weeks ago

Mirza Ghalib: मिर्जा गालिब के वो जबरदस्त शेर जो अमर हैं

Salim and Salman Khan
मनोरंजन4 weeks ago

Salman Khan : सलमान ऐसे पास करते थे कॉलेज के दिनों में परीक्षा, खुद पिता सलीम खान ने बताई थी ये बात

Wuhan China Market
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

चीन ने कैसे कोविड-19 महामारी पर काबू पाया

Sourav-Ganguly
खेल3 weeks ago

गांगुली के दिल की जांच के लिए होगी इकोकार्डियोग्राफी

Rajinikanth
मनोरंजन4 weeks ago

रजनीकांत नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

Astrology Horoscope
लाइफस्टाइल4 weeks ago

Aaj Ka Rashifal: इस राशि के लोगों को मिल सकता है प्रमोशन, देखें अपना राशिफल

Bal Vivah Child Marriage
लाइफस्टाइल4 weeks ago

मप्र : कोरोना काल में बाल विवाह, मजदूरी के मामले बढ़े

Arun Jaitley Stadium
खेल4 weeks ago

अरुण जेटली स्टेडियम के लिए जेटली की प्रतिमा 15 लाख रुपये की

Rishbh-Pant-Ajinkya-Rahane
खेल4 weeks ago

रहाणे का कप्तानी शतक, भारत को महत्वपूर्ण बढ़त

Haridwar Maha Kumbh
लाइफस्टाइल4 weeks ago

हरिद्वार कुंभः इस बार केवल गंगा स्नान ही कर सकेंगे भक्त, हरिद्वार में रुकने की नहीं अनुमति

taj mahal
अन्य3 weeks ago

ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, लगे जय श्री राम के जयकारे

Farmers-Protest
राजनीति1 month ago

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री पटेल का विवादित बयान: कुकुर मुत्ते की तरह उगे किसान संगठन, विदेशों से हो रही फंडिंग

lucky ali
ज़रा हटके1 month ago

लकी अली ने भीड़ में बैठकर गुनगुनाया, वीडियो वायरल

robbery at gunpoint
शहर2 months ago

बिहार: दरभंगा में 5 करोड़ के गहनों की लूट

Rahul Gandhi with Opp Leaders
राष्ट्रीय2 months ago

राष्ट्रपति से मिलने के बाद राहुल गांधी बोले – सरकार कृषि कानून को वापस ले

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच2 months ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति2 months ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन5 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Most Popular