कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ अपनी चिंताओं को साझा करने के कुछ ही समय बाद, पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिद्धू ने रविवार को पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी को लिखे एक पत्र को सार्वजनिक करते हुए कहा कि कांग्रेस के पास यह पंजाब के पुनरुत्थान का आखिरी मौका है। 15 अक्टूबर को लिखे एक पत्र में सिद्धू ने बेअदबी के मामलों में न्याय, राज्य की नशीली दवाओं के खतरे, कृषि मुद्दों, रोजगार के अवसरों, रेत खनन और पिछड़े वर्गों के कल्याण पर मुख्य रूप से बात की।

 

उन्होंने कहा, “आपसे अनुरोध है कि 2022 के विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र का हिस्सा बनने के लिए 13-सूत्रीय एजेंडा के साथ पंजाब मॉडल पेश करने के लिए कृपया मुझे एक व्यक्तिगत मौका दें। सिद्धू ने लिखा है कि इसे शिक्षाविदों, नागरिक समाज, पार्टी कार्यकर्तार्ओं और पंजाब के लोगों के फीडबैक के माध्यम से तैयार किया गया है।”

 

उन्होंने कहा कि पिछले 25 वर्षों में घोर वित्तीय कुप्रबंधन और सार्वजनिक संसाधनों के डायवर्जन के कारण कुछ शक्तिशाली लोगों को अमीर बनाने और राज्य को कर्ज में डूबे रहने के कारण पंजाब लाखों करोड़ के कर्ज में डूबा हुआ है। भाजपा शासन द्वारा पंजाब के खिलाफ वित्तीय बकाया जैसे जीएसटी भुगतान, ग्रामीण विकास निधि भुगतान, अनुसूचित जाति के भुगतान के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति आदि का भुगतान करते समय भेदभाव किया जा रहा है।

 

सिद्धू ने कहा, “बाद में, पंजाब के बढ़ते कर्ज के कारण हमारे वित्तीय संसाधनों का इस्तेमाल केवल पुराने कर्ज और उस पर ब्याज का भुगतान करने के लिए किया जा रहा है।”

 

“जबकि, हर साल बुनियादी विकास कार्यों का समर्थन करने के लिए, 60:40 साझा केंद्रीय विकास योजनाओं में निवेश करने के लिए, राज्य की स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए नया कर्ज लेना पड़ता है।

 

“पंजाब में लगभग एक लाख सरकारी पद खाली हैं, संसाधनों की कमी के कारण, सरकारी भर्तियां सबसे कम वेतन और संविदा पर हैं, स्कूल के शिक्षकों को न्यूनतम वेतन पर चार साल के लिए परिवीक्षा पर काम करना पड़ता है, छठे वेतन आयोग के कार्यान्वयन में पांच साल की देरी सभी राज्य के पास पर्याप्त संसाधन नहीं होने के कारण हैं।”

 

सिद्धू ने पिछले महीने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, पार्टी आलाकमान ने उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया था।

 

–आईएएनएस

Share.

Comments are closed.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275