'किंग ऑफ गुड टाइम्स' से 'किंग ऑफ बैड टाइम्स' तक का शाही सफर | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us
vijay-mallya-wefornewshindi vijay-mallya-wefornewshindi

राष्ट्रीय

‘किंग ऑफ गुड टाइम्स’ से ‘किंग ऑफ बैड टाइम्स’ तक का शाही सफर

किंग ऑफ गुड टाइम्स

Published

on

शराब कारोबार के शहंशाह और किंग फिशर की बादशाहत कायम करने में फेल होने के बावजूद  शोहरत की बुलंदियों तक पहुंचने वाले विजय माल्या आज कर्ज विवादों के चलते काफी सुर्खियों में हैं।

किंग ऑफ गुड टाइम्स

कभी भारत की सबसे महंगी यार्ट से सफर करने वाले विजय आज विलफुल डिफॉल्टर करार दे दिए गए हैं। किसी वक्त में ‘किंग ऑफ गुड टाइम्स’ कहे जाने वाले माल्या के लिए ये टैग आज एक मजाक बन गया है।

विजय माल्या ने बिजनेस की दुनिया में अपना डंका बजाने के लिए हर क्षेत्र में अपना हाथ आजमाया है, ताकि उन्हें महज शराब उद्योग के दिग्गज के तौर पर ना पहचाना जाए।

VijayMallya_WEFORNEWS HINDI-min

शराब उद्योग उन्हें पिता विट्ठल माल्या से विरासत में मिला था। उन्होंने देश के जाने माने मैनेजमेंट कंपनीज से लोगों को चुना और शराब के इस बिजनेस को एक कॉर्पोरेट रूप दिया। लेकिन बिना सोचे समझे निर्णय लेने की उनकी आदत की वजह से विजय माल्या की यह हालत हो गई है।

vijay8 -wefornewshindi-

शराब के शहशांह कहे जाने वाली अपनी इमेज को चेंज करने के लिए माल्या ने इंजीनियरिंग, फर्टिलाइजर, टेलीविजन और चार्टर विमान सेवा की कंपनियों में अपना पैसा लगाया। ये जानते हुए भी कि एयर लाइंस के इस क्षेत्र में पैसे कमाना और सफलता पाना बेहद मुश्किल है। बावजूद इसके माल्या ने किंगफ़िशर एयरलाइंस शुरू करने का डिसीजन लिया।

हालांकि अपने एयरलाइन उद्योग की शुरुआत में माल्या ने खूब पैसा लगाया। फ्यूचर की चिंता किए बिना उन्होंने अपने यात्रियों को हर मुमकिन सुविधा मुहैया कराई। लेकिन माल्या ने कभी नहीं सोचा कि कंपनी के मुनाफे पर इन बातों का बुरा असर भी पड़ सकता है।

wefornewshindi

हालांकि माल्या ये जरूर कहते रहे हैं कि अपने किंगफिशर एयरलाइंस, की बिजनेस की जड़ें उन्होंने एक बड़े एडवाइजर से मशविरा करने के बाद ही जमाई थी। विजय माल्या ने एक इंटरव्यू में कहा भी है, “पर्सनली मैंने कर्ज नहीं लिए हैं और न ही मैं डिफॉल्टर हूं। ”

गौरतलब है कि 9000 करोड़  रूपए का कर्ज चुकाए बिना विजय माल्या विदेश भाग गए हैं। हालांकि देश के एसबीआई सहित देश के सत्रह बैंकों ने सुप्रीम कोर्ट में माल्या से अपना कर्ज वसूलने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, इसके साथ ही ये मांग भी की गई थी कि उनके विदेश जाने पर रोक लगाई जाए। हालांकि सरकार माल्या को विदेश जाने से नहीं रोक पाई। एक तरफ जहां अपना कर्ज वसूलने के लिए बैंक जद्दोजहद में लगे हैं, वहीं दूसरी ओर देश की सियासत भी गर्मा गई है।

vijay -wefornewshindi

vijay -wefornewshindi

लेकिन इन अटकलों पर विराम लगाते हुए हाल ही में माल्या ने ट्विटर के जरिए अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, ” मैं भागा नहीं हूं, न ही मैं भगोड़ा हूं। मैं एक इंटरनेशनल बिजनेसमैन हूं।

malya tweet_wefornewshindi

माल्या के एक और ट्विट के मुताबिक, ” मैं एक सांसद हूं और मुझे कानून पर भरोसा है। हमारी कानून व्यवस्था मजबूत है और मैं उसका सम्मान करता हूं।”

malya tweet_wefornewshindi

 

wefornews bureau

राष्ट्रीय

ईडी ने आंध्र के कारोबारी की 21 संपत्तियां कुर्क की

Published

on

Enforcement-Directorate

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि उसने बैंक धोखाधड़ी मामले में आंध्र प्रदेश के एक व्यवसायी की 21 अचल संपत्तियों और बैंक बैलेंस को कुर्क किया है। व्यवसायी पोलपेल्ली वेंकट प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों की 7.57 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है।

ईडी ने एक बयान में कहा कि उसने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत एआरसी कंपनी मेलियोरा एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी की 50 लाख रुपये की जमा राशि सहित उसकी परिसंपत्तियों को कुर्क किया है। कुर्क की गई संपत्ति आंध्र प्रदेश के पश्चिम गोदावरी जिले के तनुकु में स्थित है।

ईडी ने पश्चिम गोदावरी जिले में इंडियन ओवरसीज बैंक, वीरभद्रपुरम शाखा के साथ धोखाधड़ी करने के लिए पीबीआर पोल्ट्री टेक के प्रबंध साझेदार और अन्य भागीदारों के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) का मामला दर्ज किया है।

जांच के दौरान कहा गया कि यह पता चला है कि पीबीआर पोल्ट्री टेक ने पैनल अधिवक्ताओं की मिलीभगत से गिरवी रखी गई संपत्तियों के मूल्य में भारी वृद्धि करके इंडियन ओवरसीज बैंक से 5.60 करोड़ रुपये का सावधि ऋण (टर्म लोन) लिया था।

यह भी आरोप लगाया गया कि प्रसाद ने अपने सहयोगियों के नाम पर 1.74 करोड़ रुपये के सूक्ष्म और लघु उद्यमों (सीजीटीएमएसई) ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट भी प्राप्त किया।

ईडी ने आरोप लगाया कि ऋण की रकम को डायवर्ट कर दिया गया और बाद में इसका भुगतान भी नहीं किया गया, जिससे बैंक को 7.34 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

वित्तीय जांच एजेंसी ने कहा, “जब आरोपियों को इस फर्म से अधिक ऋण नहीं मिल सका, तो उन्होंने ऋण प्राप्त करने के लिए एक और शेल फर्म स्थापित की।”

ईडी की जांच में यह भी पता चला है कि आरोपी ने आंध्रा बैंक के साथ भी धोखाधड़ी की। आरोपी ने एक पोल्ट्री शेड के निर्माण के बहाने बैंक से ऋण प्राप्त किया।

ईडी ने कहा, “आंध्रा बैंक का ऋण भी एनपीए बन गया है।” एजेंसी ने कहा कि इस तरह प्रसाद ने धोखाधड़ी करते हुए कुल 17.27 करोड़ रुपये की आय अर्जित की।

Continue Reading

टेक

लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाना गलत, Twitter से मांगा लिखित स्पष्टीकरण

Published

on

डेटा संरक्षण विधेयक के संबंध में बुधवार को संसद की संयुक्त समिति के समक्ष माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के प्रतिनिधि उपस्थित हुए। इस दौरान समिति की अध्यक्ष मीनाक्षी लेखी ने कहा कि डाटा सुरक्षा पर संयुक्त समिति ने लद्दाख को चीन के भाग के तौर पर दिखाने के लिए ट्विटर से पूछताछ की। समिति की सर्वसम्मत राय है कि लद्दाख को चीन के भाग के तौर पर दिखाने के संबंध में ट्विटर का स्पष्टीकरण पर्याप्त नहीं है।

लेखी ने कहा कि लद्दाख को चीन के भाग के तौर पर दिखाना भारत की संप्रभुता के खिलाफ है और यह आपराधिक कृत्य के समान है जिसके तहत सात साल जेल की सजा हो सकती है। समिति ने इस मामले में ट्विटर के शीर्ष अधिकारियों से लिखित में स्पष्टीकरण मांगा है।

लेखी ने कहा कि ट्विटर के प्रतिनिधि डाटा सुरक्षा विधेयक 2019 पर संसद की संयुक्त समिति के सामने पेश हुए और लद्दाख को चीन के भूभाग के तौर पर दिखाने के लिए सदस्यों ने उनसे सवाल पूछे। समिति की सर्वसम्मत राय है कि लद्दाख को चीन के भूभाग के तौर पर दिखाने के संबंध में ट्विटर का स्पष्टीकरण पर्याप्त नहीं है।

हालांकि उन्होंने कहा कि ट्विटर के प्रतिनिधियों ने समिति को बताया कि सोशल मीडिया कंपनी भारत की भावनाओं का सम्मान करती है। लेखी ने कहा कि यह केवल संवेदनशीलता का मामला नहीं है, यह भारत की संप्रभुता और अखंडता का मामला है, लद्दाख को चीनी भाग के तौर पर दिखाना आपराधिक कृत्य के समान है जिसके लिए सात जेल की सजा का प्रावधान है।

ट्विटर इंडिया की ओर से समिति के सामने वरिष्ठ प्रबंधक पब्लिक पॉलिसी शगुफ्ता कामरान, वकील आयुषी कपूर, पॉलिसी संचार अधिकारी पल्लवी वालिया और कॉरपोरेट सुरक्षा अधिकारी मनविंदर बाली पेश हुए। इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा कानून एवं न्याय मंत्रालय के अधिकारी भी समिति के सामने उपस्थित हुए।

जानकारी के अनुसार, अमेजन के प्रतिनिधि भी आज दोपहर 3 बजे समिति के समक्ष पेश होंगे। इसके अलावा कल यानि गुरुवार को गूगल और कुछ अन्य संगठन समिति के समक्ष पेश होंगे।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

सेना की ताकत और बढ़ेगी, 16 राफेल लड़ाकू विमान अप्रैल 2021 तक होंगे शामिल

Published

on

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के बेड़े में 16 राफेल लड़ाकू विमान अप्रैल 2021 तक शामिल हो जाएंगे जिससे इसकी ताकत में और इजाफा होगा। वायु सेना के पास पहले से ही पांच राफेल लड़ाकू विमान मौजूद हैं, जो अंबाला स्थित गोल्डन एरो स्क्वाड्रन 17 में तैनात हैं।

फ्रांस का सबसे बड़ा जेट इंजन निर्माता साफरान भारत में लड़ाकू इंजन और कलपुर्जे बनाने के लिए तैयार हो गया है। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

Continue Reading
Advertisement
Enforcement-Directorate
राष्ट्रीय15 mins ago

ईडी ने आंध्र के कारोबारी की 21 संपत्तियां कुर्क की

टेक35 mins ago

लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाना गलत, Twitter से मांगा लिखित स्पष्टीकरण

football
खेल1 hour ago

बार्सिलोना एफसी के अध्यक्ष बारटोमेन ने दिया इस्तीफा

राजनीति1 hour ago

71 सीटों पर मतदान जारी, अबतक 37% से अधिक वोटिंग

राष्ट्रीय2 hours ago

सेना की ताकत और बढ़ेगी, 16 राफेल लड़ाकू विमान अप्रैल 2021 तक होंगे शामिल

Mayawati
राजनीति2 hours ago

राज्यसभा चुनाव: बसपा में बगावत, 5 प्रस्तावकों ने नाम लिया वापस, अखिलेश से की मुलाकात

व्यापार2 hours ago

केंद्र के कानूनों के खिलाफ छत्तीसगढ़ ने किया मंडी अधिनियम में संशोधन

Twitter.
राजनीति3 hours ago

अमेरिकी पैनल फेसबुक, गूगल, ट्विटर के सीईओ से पूछताछ करने के लिए तैयार

राष्ट्रीय3 hours ago

दिल्ली में अगले आदेश तक सभी स्कूल रहेंगे बंद: सिसोदिया

coronavirus
अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

दुनिया में कोविड-19 मामलों की संख्या 4.39 करोड़ हुई

मनोरंजन3 weeks ago

मुंबई की अदालत ने रिया और शोविक की न्यायिक रिमांड को 20 अक्टूबर तक बढ़ाया

narendra modi Black
ओपिनियन4 weeks ago

बढ़ती बेरोज़गारी, गर्त में जाती अर्थव्यवस्था के बीच सरकारों का निजीकरण पर जोर

Election
चुनाव4 weeks ago

यक़ीनन, अबकी बार बिहार पर है संविधान बचाने का दारोमदार

Narendra Damodar Das Modi
ओपिनियन4 weeks ago

‘टाइम’ में अमरत्व वाली मनमाफ़िक छवि अर्जित करने से श्रेष्ठ और कुछ नहीं!

Hathras and Babri Demolition
ब्लॉग4 weeks ago

हाथरस के निर्भया कांड को बाबरी मस्जिद के चश्मे से भी देखिए

Rape Sexual Violence
ज़रा हटके3 weeks ago

राजनीति को अपराधियों से बचाये बग़ैर नहीं बचेंगी बेटियां

Nitish Modi
चुनाव3 weeks ago

नीतीश को निपटाने के लिए बीजेपी ने अपनी दो टीमें मैदान में उतारीं

Coronavirus
लाइफस्टाइल3 weeks ago

स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल, इमेरजेंसी में कर सकते हैं इन दवाओं का इस्तेमाल

खेल4 weeks ago

आईपीएल-13 : सुपर ओवर के रोमांच में कोहली की बेंगलोर ने मारी बाजी

disney
लाइफस्टाइल4 weeks ago

डिज्नी का बड़ा फैसला, थीम पार्क के 28 हजार कर्मचारियों की होगी छंटनी

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 month ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय1 month ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन2 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय2 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय3 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति5 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय6 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर6 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य7 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति7 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular