स्वास्थ्यजीका वायरस को रोकने के लिए कर्नाटक ने जारी किया दिशानिर्देश

IANSJuly 10, 20218171 min

बेंगलुरू, 10 जुलाई | पड़ोसी राज्य केरल में जीका वायरस (Zika Virus) के मामलों से चिंतित कर्नाटक ने शुक्रवार को राज्य में इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए।

राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त त्रिलोक चंद्रा ने एक आदेश में कहा, चूंकि मानसून का मौसम एडीज मच्छर के प्रसार को बढ़ाता है, जो जीका वायरस रोग के लिए एक वेक्टर है, इसलिए राज्य भर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर निगरानी की जानी चाहिए।

आदेश ने संबंधित अधिकारियों को घरेलू क्षेत्रों में एडीज के प्रजनन को रोकने के लिए ठोस कचरे का निपटान करने का निर्देश दिया।

आदेश में कहा गया है, वेक्टर प्रबंधन में घरेलू, सामुदायिक और संस्थागत स्तर पर लार्वा की निगरानी, जैविक और रासायनिक नियंत्रण शामिल होना चाहिए।

प्राधिकरण को हवाई अड्डों, समुद्री बंदरगाहों और ग्रामीण और शहरी नागरिक वाडरें में एडीज लार्वा निगरानी और स्रोत में कमी गतिविधियों का संचालन करने का काम सौंपा गया है।

चंद्रा ने कहा, जीका वायरस बुखार, चकत्ते, आंख आने और जोड़ों के दर्द जैसे लक्षण दिखाता है। यात्रा इतिहास या मेहमानों की यात्रा पर बीमारी का संदेह होने पर विचार किया जाना चाहिए।

आदेश ने स्थानीय प्राधिकरण को संदिग्ध मामलों से नमूने एकत्र करने और उन्हें परीक्षण के लिए बेंगलुरु में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) भेजने की सलाह दी है।

Related Posts