राष्ट्रीयउत्तराखंड में कांवड़ यात्रा रद्द, यूपी में रहेगी जारी

IANSJuly 14, 20212491 min

उत्तराखंड सरकार ने जहां कांवड़ यात्रा रद्द कर दिया है, तो वहीं यूपी सरकार ने कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ इसे आगे बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि इस साल कांवड़ यात्रा में केवल कम संख्या में ही लोग भाग लें और कोविड प्रोटोकॉल , विशेष रूप से सामाजिक दूरी का कड़ाई से पलान किया जाना चाहिए।

 

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो तीर्थयात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य किया जा सकता है।

 

भगवान शिव के भक्तों के लिए दो सप्ताह तक चलने वाली कांवर यात्रा इस साल 25 जुलाई से शुरू होने वाली है। इस कांवड़ यात्रा में भक्त गंगा नदी से पवित्र गंगा जल लाने के लिए उत्तराखंड, हरिद्वार और देश के अन्य हिस्सों में्र जाते हैं।

 

उत्तरी राज्यों से कांवड़ियों के रूप में लाखों भक्त हरिद्वार में गंगा से पानी लेने के लिए पैदल यात्रा करते हैं और फिर उस गंगा जल को शिव मंदिरों में जाकर चढ़ाते हैं।

 

महामारी को देखते हुए सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि यात्रा में कम से कम लोगों ही इस कांवड़ यात्रा में भागीदारी ले और इसके लिए कांवर संघों से अनुरोध किया जाए।

 

उन्होंने यह भी कहा कि पड़ोसी राज्यों से बातचीत कर यात्रा के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से सभी शिव मंदिरों, शिवालयों और यात्रा मार्गों में साफ-सफाई और उचित रोशनी पर विशेष ध्यान देने को कहा।

 

–आईएएनएस

Related Posts