जेट एयरवेज का विमान ब्रसेल्स में फंसे 200 से ज्यादा भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

जेट एयरवेज का विमान ब्रसेल्स में फंसे 200 से ज्यादा भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा

Published

on

जेट एयरलाइंस
जेट एयरवेज

मंगलवार को बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हुए बम धमाकों के बाद वहां फंसे 200 से ज्यादा लोगों को जेट एयरवेज के एक विमान द्वारा शुक्रवार सुबह दिल्ली लाया गया है।

जेट एयरवेज का ये विमान वहां फंसे 214 से ज्यादा भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा है। इनमें 70 से ज्यादा दिल्ली के रहने वाले हैं। इसके बाद विमान बाकी लोगों को लेकर मुंबई के लिए रवाना हो गया। धमाके के बाद अफरा-तफरी के माहौल में यात्री अपना सामान भी छोड़कर भाग खड़े हुए थे।

इसका कारण ये था कि एयरपोर्ट को सील कर दिया गया था। ऐसे में यात्रियों को अपना सामान निकालने का मौका नहीं मिला। इतना ही नहीं यात्री अपना हैंडबैग भी नहीं ले पाए थे। एयरलाइंस के मुताबिक यात्रियों का सामान उनतक पहुंचा दिया जाएगा। धमाके बाद डर हुए यात्रियों को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सहयोग से स्वदेश वापस लाया गया।

आपको बतां दे कि ब्रसेल्स एयरपोर्ट और एक मेट्रो स्टेशन पर मंगलवार को हुए बम धमाकों में करीब 35 लोगों की मौत हो गई थी। जिसमें लगभग 300 लोग घायल हुए हैं। एयरपोर्ट पर हुए धमाकों में जेट एयरवेज के दो क्रू सदस्य निधि चापेकर और अमित मोटवानी भी घायल हुए थे।
वहीं सूचना प्राद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंफोसिस ने कहा, ‘एक कर्मचारी को छोड़कर हम अपने अन्य सभी कर्मचारियों से संपर्क में हैं. हम लापता कर्मचारी के परिवार के साथ संपर्क में हैं और अपने इस कर्मचारी का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए ब्रसेल्स स्थित भारतीय दूतावास और वहां के स्थानीय अधिकारियों से संपर्क में हैं।’

wefornews bureau 

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिकी जज ने फिर रोका वीचैट पर प्रतिबंध लगाने वाला ट्रंप का कार्यकारी आदेश

Published

on

Donald Trump

एक अमेरिकी जज ने फिर से चीनी मैसेजिंग ऐप वीचैट पर प्रतिबंध लगाने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकारी आदेश को रोक दिया है।

द वर्ज ने शुक्रवार को बताया कि कैलिफोर्निया के एक जज ने यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के उस अनुरोध को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि चीनी कंपनी टेनसेंट के वीचैट ऐप को ऐप स्टोर पर एक्टिव रखने का निर्णय पलट दिया जाए।

जज ने कहा, रिकॉर्ड इस निष्कर्ष का समर्थन नहीं करता है कि सरकार अपने राष्ट्रीय-सुरक्षा हितों की रक्षा के लिए लेन-देन के निषिद्ध तरीकों को संकुचित कर रही है। बल्कि सबूत इस बात का समर्थन करता है कि लेन-देन की यह प्रक्रिया सरकार के वैध हितों को पूरा करने में आड़े नहीं आती है।

ट्रंप ने 6 अगस्त को वाचैट के जरिए अमेरिकी लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने के लिए कार्यकारी आदेश जारी किया था। इसके बाद वीचैट यूजर्स के कानूनी अधिकारों के लिए लड़ने एक गैर सरकारी संगठन यूएसडब्ल्यूयूए ने ट्रंप प्रशासन पर मुकदमा दायर किया, जो 17 सितंबर को अदालत में खुला।

आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चीन के बढ़ते आक्रामक बर्ताव के कारण भारत के साथ काम करना जरूरी: अमेरिका

Published

on

india and America
File Photo

ट्रंप प्रशासन के अधिकारी ने शनिवार को कहा कि हिमालय से लेकर दक्षिण चीन सागर तक इंडो-पैसिफिक में चीन के बढ़ते आक्रामक व्यवहार को देखते हुए, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि हम भारत जैसे सहयोगियों के साथ मिलकर काम करें। ‘क्वाड के विस्तार’ को लेकर ट्रंप प्रशासन ने कहा कि फिलहाल इसकी कोई योजना नहीं है।

अधिकारी ने कहा, ‘क्वाड शिखर सम्मेलन के बारे में, फिलहाल कोई योजना नहीं है, लेकिन भविष्य में कुछ भी हो सकता है।’ अमेरिकी का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आने वाले हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अगले सप्ताह तीसरी बार भारत-अमेरिका टू प्लस टू वार्ता के लिए नई दिल्ली आएंगे। यह एक महीने से भी कम समय के अंदर उनकी दूसरी एशिया यात्रा है। भारत के अलावा वे मालदीव, श्रीलंका और इंडोनेशिया भी जाएंगे।

WeForNews

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या 4.2 करोड़ के पार

Published

on

coronavirus
प्रतीकात्मक तस्वीर

दुनियाभर में कोरोनोवायरस के कुल मामलों की संख्या 4.2 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि 1,143,291 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी।

यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि शनिवार की सुबह तक कुल मामलों की संख्या 42,114,524 थी, जबकि मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर 1,143,291 हो गया।

सीएसएसई के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा 8,484,991 मामलों और 223,914 मौतों के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावितों देशों में शीर्ष पर है। वहीं, 7,761,312 मामलों के साथ भारत दूसरे स्थान पर है, जबकि देश में 117,306 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

सीएसएसई के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के अधिकतम मामलों वाले अन्य शीर्ष 15 देश ब्राजील (5,353,656), रूस (1,471,000), फ्रांस (1,084,732), अर्जेटीना (1,069,368), स्पेन (1,046,132), कोलंबिया (998,942),

मेक्सिको (879,876), पेरू (880,775), ब्रिटेन (834,010), दक्षिण अफ्रीका (712,412), ईरान (556,891), चिली (498,906), इटली (484,869), इराक (445,949) और जर्मनी (417,350) हैं। वर्तमान में मौतों के मामले में ब्राजील दूसरे स्थान पर है। देश में 156,471 लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं।

आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular