नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन को लेकर तल्ख बयान दिया है. विदेश मंत्री का कहना है कि चीन सीमा समझौते का लगातार उल्लंघन कर रहा है. वह स्पष्ट रूप से सभी समझौतों को नकार रहा है. ब्राजील की राजधानी साओ पाउलो में एक कम्युनिटी प्रोग्राम को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बात कही.

जयशंकर ने कहा कि रिश्ते भरोसे की बुनियाद पर तय होते हैं. एक-दूसरे का सम्मान ही रिश्ते को आगे बढ़ाता है. किसी रिश्ते को मजबूती देने के लिए एक-दूसरे का सम्मान बहुत आवश्यक है. मगर चीन के मामले में इस तरह बिल्कुल नहीं है. चीन ने सीमाओं का उल्लंघन किया है. चीन ने सीमा क्षेत्र और गलवान में जो किया, वो सीमा समझौते का उल्लंघन है.

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत और ब्राजील के रिश्ते बेहतर हैं. यह सहयोग पर आधारित हैं. उन्होंने दोनों देशों के बीच पुल का काम करने के लिए भारतवंशियों का आभार व्यक्त किया. जयशंकर ने कहा कि भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं. आज देश आजादी का 75 वां वर्ष मना रहा है. देश का मिजाज आशावादी हो चुका है. हमने यूक्रेन-रूस में चल रहे संघर्ष के बीच बेहतर प्रयास करके बड़ी संख्या में लोगों को बचाया है और बाहर निकाला है.

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में चीन और भारत के बीच अब भी गतिरोध की स्थिति कायम है. दोनों देशों की सेनाएं सीमाओं पर डटी हुई हैं। 5 मई 2020 में पहली बार दोनों सेनाओं के बीच टकराव स्थिति सामने आई। पैंगांग झील के पास हिंसक झड़प हुई. इसमें गतिरोध के बाद से दोनों देशों के बीच अब तक कई दौर की बैठक हो चुकी है। अब तक 16 राउंड की कोर कमांडर स्तर की बैठक हो चुकी है. मगर अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है.

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275