आईएसआईएस से दुनिया को खतरा बरकरार : बान की-मून | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

आईएसआईएस से दुनिया को खतरा बरकरार : बान की-मून

Published

on

आईएसआईएस

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव बान की-मून ने एक रिपोर्ट में कहा है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से दुनिया को खतरा चरम पर बना हुआ है।

न्मचार एजेंसी ने सोमवार को जारी रिपोर्ट में बान की-मून की बातों के हवाले से कहा कि इराक व सीरिया में अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन सेना की ओर से जारी सैन्य दबाव आईएस के लिए गंभीर सैन्य झटका बन चुका है।

आईएसआईएस

यूएन महासचिव के हवाले से कहा गया, “हालांकि हालिया महीनों में इराक व सीरिया दोनों देशों में आईएस का क्षेत्रीय विस्तार थमा है और कुछ हद तक औंधे मुंह गिरा है, लेकिन कई यूएन सदस्यीय देशों ने कहा है कि आईएस अभी रणनीतिक रूप से कमजोर नहीं हुआ है।”

उन्होंने कहा, “चिंता की बात यह है कि किसी भी सदस्यीय देश ने यह नहीं कहा है कि आईएस कमजोर पड़ रहा है या उसके पास हथियार व गोला-बारूद की कमी है।”

बान की-मून ने कहा कि पिछले छह महीनों में इस्लामिक स्टेट ने बांग्लादेश, बेल्जियम, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, लेबनान, पाकिस्तान, रूसी फेडरेशन, तुर्की व अमेरिका में हमले किए या उनकी जिम्मेदारी ली।

उन्होंने कहा, “हमलों में 500 से ज्यादा लोग मारे गए और सैंकड़ों लोग घायल हुए।”

wefornews bureau 

अंतरराष्ट्रीय

दक्षिण कोरिया में कोरोना के 114 नए मामले

Published

on

Coronavirus

दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 114 नए लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, जिससे यहां संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 23,455 हो गई है।

समाचार न्यूज एजेंसी सिंहुआ के रिपोर्ट के मुताबिक तीन दिनों से लगातार सियोल और इसके आसपास के ग्योंगिगी प्रांत में कोरोना रोगी पाए जा रहे हैं।

नए मामलों में से 56 मामले सियोल में, ग्योंगिगी में 26 मामले, वहीं 19 मामले बाहरी पाए गए हैं।

इस दौरान दो अन्य लोगों की मौत हो चुकी है, जिससे यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 395 हो गई है।

(आईएएनएस)

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने एलआरटी प्रोजेक्ट के तत्काल निलंबन का आदेश दिया

Published

on

Gotabaya Rajapaksa

कोलंबो, 25 सितंबर (आईएएनएस)। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने लाइट रेलवे ट्रांजिट (एलआरटी) प्रोजेक्ट को खत्म करने का आदेश दिया है। इसका निर्माण राजधानी कोलंबो में किया जाना था। यह जानकारी स्थानीय इकॉनोमीनेक्स्ट की रिपोर्ट से मिली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने बताया कि एलआरटी प्रोजेक्ट जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) द्वारा वित्त पोषित परियोजना थी और इसके प्रभावी परिवहन समाधान नहीं होने के कारण राष्ट्रपति ने इसके तत्काल निलंबन का आदेश दिया।

इकोनॉमीनेक्स्ट ने राष्ट्रपति के सचिव पी.बी. जयसुंदर द्वारा परिवहन मंत्रालय के सचिव को लिखे पत्र के हवाले से बताया कि यह परियोजना बहुत महंगी थी और शहरी कोलंबो परिवहन बुनियादी ढांचे के लिए उचित प्रभावी परिवहन समाधान नहीं था।

इस परियोजना पर अनुमानित 150 करोड़ अमेरिकी डॉलर लागत आने की संभावना थी।

राष्ट्रपति द्वारा परियोजना कार्यालय को तत्काल बंद करने का आदेश देने की भी जानकारी देते हुए जयसुंदर ने लिखा, शहरी विकास और आवास मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय योजना विभाग के परामर्श से एक उपयुक्त परिवहन समाधान पर काम किया जा सकता है।

श्रीलंका ने परियोजनाओं के लिए मार्च 2020 में जापान सरकार के साथ 3000 करोड़ येन (28.457 करोड़ अमेरिकी डॉलर) रियायती ऋण पर हस्ताक्षर किए। साथ ही सरकार ने उन इमारतों के बारे में भी चिंता व्यक्त की जो एलआरटी से प्रभावित हो सकती हैं।

एमएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

बांग्लादेश में अब तक कोरोना के 355,384 मामले, 5,072 मौतें

Published

on

Coronavirus

बांग्लादेश में कोरोनावायरस के 1,540 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 355,384 हो गई है। एक दिन में यहां 28 नई मौतें हुई जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 5,072 पहुंच गया है।

बांग्लादेश के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 12,900 नमूनों की जांच की गई। यहां एक दिन में 2,139 मरीज इस बीमारी से ठीक हो गए, जिसके बाद ठीक होने वालों की संख्या 265,092 हो गई है।

बांग्लादेश में मृत्यु दर 1.43 फीसदी है। जबकि रिकवरी रेट 74.59 फीसदी है।

बांग्लादेश में सबसे ज्यादा एक दिन में 4,019 नए मामले 2 जुलाई को रिकॉर्ड किए गए थे और 30 जून को एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें 64 दर्ज की गई थी।

Continue Reading

Most Popular