आईएस का दावा, सीरिया के लड़ाकू विमान को मार गिराया | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

आईएस का दावा, सीरिया के लड़ाकू विमान को मार गिराया

Published

on

आईएस
आईएस

आतंकवादी संगठन आईएसएस ने यहां एक सीरियाई युद्धविमान को मार गिराने तथा इसके पायलट को अगवा करने का दावा किया है। 

आईएस का कहना है कि अगवा किए गए पायलट का नाम अज्जाम ईद है, जो हामा का रहने वाला है। आईएस के लड़ाकों ने पैराशूट से कूदने के बाद उसे पकड़ लिया।

ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार संगठन ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर हयूमन राइट्स’ के मुताबिक, सीरिया का युद्धविमान आईएस समूह द्वारा नियंत्रित दमिश्क के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

यह युद्धविमान दमिश्क के बेर अल-कसाब शहर के पास ताल दाकवे में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर हयूमन राइट्स’ का कहना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि आईएस ने विमान को मार गिराया है या फिर वह तकनीकी गड़बड़ी की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

गौतलब है कि आईएस और अलकायदा संबद्ध आतंकवादी समूह नुसरा फ्रंट पिछले दो सप्ताह में दो सीरियाई युद्धविमानों को नष्ट कर चुका है।

सीरिया की सरकारी मीडिया ने अभी इस दुर्घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

wefornews bureau 

अंतरराष्ट्रीय

मसूद अजहर और हाफिज पर कार्रवाई का दिखावा कर रहा पाक: एफएटीएफ

Published

on

Imran Khan Pakistan

एफएटीएफ की ओर से पाकिस्‍तान के खिलाफ एक्‍शन की तलवार लटकी हुई है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि पाकिस्‍तान एफएटीएफ छह प्रमुख दायित्वों को पूरा करने में नाकाम रहा है।

एफएटीएफ की ओर से पाकिस्‍तान को सौंपे गए इन छह एक्‍शन की-नोट में आतंकी मसूद अहजर और हाफि‍ज सईद के खिलाफ कार्रवाई किया जाना शामिल है। सच्‍चाई यह है कि पाकिस्‍तान इन आतंकी सरगनाओं के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है।

सूत्र ने बताया कि आधिकारिक सूची से 4,000 से अधिक आतंकियों के नाम गायब होने से काफी संभावना है कि पाकिस्‍तान आने वाले दिनों में भी ‘ग्रे लिस्ट’ में बना रहेगा।

सनद रहे कि वित्तीय कार्रवाई कार्यदल यानी एफएटीएफ से संबद्ध क्षेत्रीय समूह पहले ही साफ कर चुका है कि आतंकी फंडिंग को रोकने के पाकिस्तान के उपाय रेटिंग में बदलाव के लिए बिल्‍कुल भी पर्याप्त नहीं हैं।

बता दें कि एफएटीएफ 21-23 अक्‍टूबर को होने वाली डिजिटल बैठक में पाकिस्तान पर फैसला ले सकता है। इस बैठक में पाकिस्‍तान की ओर से आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों की समीक्षा होगी।

बीते दिनों पाकिस्‍तान अखबार डॉन की रिपोर्ट में कहा गया था कि एशिया प्रशांत समूह (एपीजी) ने पाकिस्तान के परस्पर मूल्यांकन पर पहली फोलो-अप रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी फंडिंग पर लगाम लगाने के लिए एफएटीएफ की 40 सिफारिशों पर कोई बड़ा काम नहीं हुआ है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

फेसबुक ने अमेरिकी चुनाव से पहले 22 लाख संदिग्ध विज्ञापन हटाए

Published

on

facebook

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 22 लाख से अधिक विज्ञापनों और 120,000 पोस्ट को कंपनी ने हटा लिया है, जिनमें 3 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाधा डालने का प्रयास किया गया था। फेसबुक के प्रमुख निक क्लेग ने यह खुलासा किया।

फ्रांसीसी मीडिया आउटलेट जर्नल डु डिमांचे को दिए एक साक्षात्कार में, क्लेग ने बताया कि कंपनी ने तीसरे पक्ष स्वतंत्र मीडिया द्वारा सत्यापित 15 करोड़ फर्जी खबरों पर चेतावनी पोस्ट की।

उन्होंने साक्षात्कार में कहा, हम फुलप्रूफ नहीं हैं, और हम सभी गलत जानकारी या घृणित सामग्री को कभी भी नहीं हटाएंगे या पहचान नहीं करेंगे। लेकिन हमारी चुनावी रणनीति, हमारी टीम और हमारी तकनीकें लगातार सुधार कर रही हैं।

क्लेग ने कहा, हमने इस चुनाव के लिए जो कुछ किया है वह अभूतपूर्व है। फेसबुक 2016 की तुलना में आज बेहतर तरीके तैयार है।

पिछले महीने, उन्होंने कहा था कि अमेरिका में नवंबर के चुनावों में अराजकता या हिंसक विरोध प्रदर्शन के मामले में सामग्री को प्रतिबंधित करने के लिए फेसबुक कड़े कदम उठा रहा है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ट्रंप ने कमला हैरिस के लिए की बेहतरी की कामना

Published

on

Donald Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के लिए बेहतरी की कामना की है और उम्मीद जताई है कि वह ठीक होंगी।

दरअसल, कुछ दिनों पहले ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के राष्ट्रपति अभियान में शामिल विमान के क्रू टीम का एक सदस्य कोविड से संक्रमित पाया गया, इसी पर ट्रंप की प्रतिक्रिया आई है। यह जानकारी मीडिया के हवाले से मिली।

द हिल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने शनिवार शाम को मिशिगन के मुस्केगॉन में चुनावी रैली में समर्थकों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

ट्रंप ने कहा, मुझे आशा है कि वह अच्छी हालत में होंगी, क्योंकि उनके समूह के कुछ लोग कोविड के चपेट में आए हैं, इसलिए हम सब उनकी बेहतरी की कामना करते हैं।

उन्होंने आगे कहा, क्या हम सब उन्हें शुभकामनाएं देंगे? हां हम देंगे। हमें उम्मीद है कि वह ठीक हो रही होंगी।

Continue Reading

Most Popular