राष्ट्रीयताज हसन अग्निशमन सर्विस, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के प्रमुख नियुक्त

हसन वर्तमान में विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) के रूप में कार्यरत हैं। वह दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता भी रहे हैं।
WeForNews DeskJuly 4, 20214241 min

नई दिल्ली, 3 जुलाई | भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी मोहम्मद ताज हसन को शनिवार को गृह मंत्रालय (एमएचए) के तहत अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और गृह रक्षक का प्रमुख नियुक्त किया गया।

यह पद उत्तर प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी मोहम्मद जावेद अख्तर के निधन के बाद से खाली थी, जिनका मई में कोविड -19 के कारण निधन हो गया था। वह खतरनाक वायरस का शिकार होने वाले पहले पुलिस प्रमुख बने थे।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम, केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी ताज हसन को अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक के रूप में नियुक्त करने के एमएचए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि उनका कार्यकाल 31 दिसंबर, 2023 को कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, उस तक है।

हसन वर्तमान में विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) के रूप में कार्यरत हैं। वह दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता भी रहे हैं।

हसन ने राष्ट्रीय राजधानी में एक विशेष आयुक्त (अपराध) के रूप में महत्वपूर्ण कार्य भी संभाला है। उन्होंने पहले दिल्ली पुलिस के यातायात विभाग के प्रमुख और अन्य महत्वपूर्ण पदों के साथ सुरक्षा इकाई के संयुक्त आयुक्त के रूप में कार्य किया था।

हसन ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में उप महानिदेशक के रूप में भी काम किया है।

Related Posts