आईपीएल: कोटला में सुपरजाएंट्स vs डेयरडेविल्स का आमना-सामना | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

आईपीएल: कोटला में सुपरजाएंट्स vs डेयरडेविल्स का आमना-सामना

Published

on

सुपरजाएंट्स से भिड़ेगी दिल्ली
सुपरजाएंट्स से भिड़ेगी दिल्ली

इंजरी से जूझ रही महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को गुरुवार को आईपीएल के नौवें संस्करण में यहां फिरोज शाह कोटला मैदान पर मजबूती से उभरी दिल्ली डेयरडेविल्स से भिड़ना है।

सात मैचों में पांच मैच जीतने वाली दिल्ली ने हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात लायंस पर लगातार दो जीत दर्ज की है और वह अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है।

वहीं, केविन पीटरसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल मार्श और फाफ डू प्लेसिस जैसे सितारों के चोटिल हो जाने के कारण पुणे लगातार हार झेलती आ रही है। आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाने वाले धौनी की यह टीम आठ मैचों में सिर्फ दो में ही जीत हासिल कर सकी है।

पिछले सत्रों के विपरीत दिल्ली की टीम ने अपनी सोच को बदला है। मेंटर राहुल द्रविड और कोच पैटी अपटॉन के मार्गदर्शन में टीम ने सही बदलाव कर सफलता हासिल की है।

dhoni ipl-wefornewshindi-min

दिल्ली के शानदार प्रदर्शन का श्रेय टीम के कप्तान जहीर खान को भी जाता है जोकि टीम को शुरुआती सफलता दिला रहे हैं, साथ ही अंतिम ओवरों में भी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। फ्रेंचाइजी का युवा खिलाड़ियों में निवेश करने का फैसला भी अभी तक सही साबित हुआ है।

युवा ऋषभ पंत और संजू सैमसन ने टीम की बल्लेबाजी को मजबूती दी है। वहीं, अमित मिश्रा और युवा शहबाज नदीम अहम समय पर टीम को सफलता दिलाने में कामयाब रहे हैं।

इनके अलावा विदेशी खिलाड़ियों ने भी टीम में अच्छा योगदान दिया है। सलामी बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी काक ने टीम को अच्छी शुरूआत दी है। डी काक के अलाव उन्हीं के हमवतन ज्यां पॉल ड्यूमिनी, इमरान ताहिर और क्रिस मौरिस ने अपनी-अपनी भूमिका को बखूबी निभाया है।

वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्राथवेट के रूप में टीम के पास ऐसा बल्लेबाज है जो हर परिस्थति से मैच जीता सकता है।

दूसरी तरफ पुणे की टीम के लिए मुश्किलें कम नहीं हैं। धौनी जानते हैं कि अगर उन्हें प्ले ऑफ की दौड़ में बने रहना है तो अगले छह मैच जीतना उनके लिए जरूरी है। इसकी शुरुआत उन्हें गुरुवार से करनी होगी।

टीम के पास बल्लेबाजी में कम ही विकल्प बचे हैं। धौनी के अलावा टीम की बल्लेबाजी अंजिक्य रहाणे, उस्मान ख्वाजा और जॉज बेली पर निर्भर करेगी।

गेंदबाजी धौनी के लिए सबसे बड़ी परेशानी है। रविचन्द्रन अश्विन इस सत्र में पूरी तरह असफल रहे हैं जबकि तिसारा परेरा और अशोक डिंडा भी प्रभावित करने में नाकामयाब रहे हैं।

टीमें (संभावित) :

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, उस्मान ख्वाजा, जॉर्ज बेली, जसकरन सिंह, रविचंद्रन अश्विन, अंकित शर्मा, एल्बी मोर्केल, इरफान पठान, ईशांत शर्मा, ईश्वर पांडे, तिसारा परेरा, सौरभ तिवारी, आर. पी. सिंह, रजत भाटिया, अंकुश बैंस, बाबा अपराजित, मुरुगन अश्विन, अशोक दिंडा, दीपक चाहर, स्कॉट बोलांड, पीटर हैंड्सकोम्ब और एडम जाम्पा।

दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), अमित मिश्रा, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद समी, सौरभ तिवारी, शहबाज नदीम, मयंक अग्रवाल, जयंत यादव, ट्रेविस हेड, नाथन कोल्टर-नाइल,इमरान ताहिर, जेपी ड्यूमिनी, क्विंटन डी कॉक, पवन नेगी, क्रिस मोरिस, संजू सैमसन, कार्लोस ब्राथवेट, करुण नायर, ऋषभ पंत, जोएल पेरिस, सैम बिलिंग्स, चामा मिलिंद, प्रत्यूष सिंह, महिपाल लोमरोर, सईद खलील अहमद, अखिल हेरवाडकर, पवन सुयाल।

wefornews bureau 

खेल

IPL2020 : धवन के शतक पर भारी पड़ा पूरन का अर्धशतक, दिल्ली हारी

Published

on

By

दुबई, 20 अक्टूबर । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब ने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए उतार-चढ़ाव भरे मैच में बेहतरीन फॉर्म में चल रही दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हरा दिया।

दिल्ली ने शिखर धवन (नाबाद 106 रन, 61 गेंदें, 12 चौके, 3 छक्के) के लगातार दूसरे आईपीएल शतक के दम पर 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 164 रन बनाए। खराब शुरूआत के बाद पंजाब मैच से बाहर होती दिख रही थी, तभी निकोलस पूरन (53 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) और ग्लैन मैक्सवेल (32 रन, 24 गेंद, तीन चौके) ने मैच को पंजाब की तरफ मोड़ दिया।

इन दोनों के काम को अंजाम दीपक हुड्डा (नाबाद 15) और जिम्मी नीशम (नाबाद 10) ने दिया। पंजाब ने लक्ष्य को 19वें ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

पंजाब के इन-फॉर्म बल्लेबाज लोकेश राहुल (15) को अक्षर पटेल ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही पवेलियन भेज दिया। क्रिस गेल ने आते ही अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और तीन चौके तथा दो छक्के मारे।

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने गेल का अहम विकेट लेने के लिए अपने शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गेंद थमाई। यह चाल काम कर गई क्योंकि गेल को अश्विन ने बोल्ड कर पंजाब को दूसरा बड़ा झटका दिया। गेल ने 13 गेंदों पर 29 रन बनाए।

पूरन और मयंक अग्रवाल के बीच रन लेने में उलझन हुई और हां-ना करने के बीच मयंक रन आउट हुो गए। मयंक ने सिर्फ पांच रन बनाए।

पूरन ने फिर इसकी भरपाई करने की कोशिश की और सफल भी रहे। 10 ओवरों में पंजाब ने 101 रन बना लिए। पूरन ने महज 27 रनों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद कैगिसो रबादा ने उन्हें पवेलियन भेज दिल्ली को मैच में वापस ला दिया

पूरन के जाने पर पंजाब का स्कोर 125/4 हो गया। यहां से पंजाब को 45 गेंदो पर 40 रन चाहिए थे। मैक्सवेल ने आज सूझबूझ भरी पारी खेली और एक बार फिर पंजाब को मैच में ला दिया। वह अंत तक तो टिक नहीं सके लेकिन मैच को पंजाब के पक्ष में कर गए। पूरन के साथ उन्होंने 69 रनों की साझेदारी की।

हुड्डा और नीशम ने फिर टीम को जीत की दहलीज पार कराई।

इससे पहले, पृथ्वी शॉ (7), अय्यर (14) के विकेट जल्दी गिर जाने के बाद धवन के ऊपर दिल्ली की जिम्मेदारी आ गई । पृथ्वी को नीशम ने आउट किया और अय्यर, मुरुगन अश्विन का शिकार बने।

ऋषभ पंत (14) भी धवन का साथ ज्यादा दे नहीं पाए। पंत को मैक्सेवल ने मयंक के हाथों कैच कराया। अंतिम ओवरों में दिल्ली को मार्कस स्टोयनिस (9) से तेजी से रन बनाने की उम्मीद थी लेकिन मोहम्मद शमी ने उन्हें पवेलियन भेज दिया।

धवन विकेट के पर पैर जमा चुके थे। विकेटों के गिरने का उन पर असर नहीं पड़ा। वह अपना खेल खेलते रहे और अपना लगातार दूसरा आईपीएल शतक पूरा किया।

शिमरन हेटमायेर को छह गेंद खेलने को मिली और उन्होंने एक छक्के की मदद से 10 रन बनाए।

पंजाब के लिए शमी ने दो विकेट लिए। मैक्सवेल, नीशम, और मुरुगन अश्विन के हिस्से एक-एक सफलता आई।

इस जीत के बाद पंजाब की टीम आठ अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। दिल्ली के खाते में 14 अंक हैं और वह अभी भी टॉप पर है। यह मैच जीतने की स्थिति में दिल्ली की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई होती। इधर, पंजाब ने इस जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : कोलकाता ने हैदराबाद को दिया 164 रनों का लक्ष्य

Published

on

कोलकाता नाइट राइडर्स ने शेख जायेद स्टेडियम में जारी आईपीएल-13 के 35वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य रखा है।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर ने 20 ओवरो में पांच विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया।

बेंगलोर के लिए पडिकल ने 42 गेंदों पर आठ चौके की मदद से 56, डिविलियर्स ने 30 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की मदद से 51 और एरॉन फिंच ने 29 रन बनाए। डिविलियर्स का आईपीएल में यह 34वां अर्धशतक है।

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से टी. नटराजन, विजय शंकर और अभिषेक शर्मा ने एक-एक विकेट लिए।

Continue Reading

खेल

रोहन जेटली निर्विरोध चुने गए डीडीसीए के अध्यक्ष

Published

on

वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली को निर्विरोध रूप से दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का अध्यक्ष चुना गया है।

रोहन इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे। इस पद के एकमात्र अन्य उम्मीदवार सुनील कुमार गोयल ने नामांकन दाखिल करने के बाद वापस ले लिया था।

बाकी छह पदों के लिए चुनाव पांच से आठ नवंबर के बीच होंगे। पांच से आठ नवंबर के बीच अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और चार निदेशकों के पद के चुनाव होने हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और 14 साल तक डीडीसीए के अध्यक्ष रहे अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली का अध्यक्ष चुना जाना तय था। उनके नाम को लेकर सभी वर्गों में सर्वसम्मति थी।

आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular