खेलIPL 2021 : मैक्सवेल की विस्फोटक पारी के दम पर आरसीबी ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया

आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने तीन तथा युजवेंद्र चहल और शहबाज अहमद ने दो-दो विकेट लिए, जबकि गार्टन और क्रिस्टियन को एक-एक विकेट मिला।
IANSSeptember 30, 202116031 min
दुबई, 30 सितंबर | ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 50) की शानदार पारी के दम पर रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने यहां दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए IPL 2021 के 43वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराया।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर 149 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम ने मैक्सवेल के 30 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 50 रन की पारी के दम पर 17.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाकर मैच जीता।

राजस्थान की ओर से मुस्ताफिजुर रहमान ने दो विकेट लिए। इस जीत के साथ ही आरसीबी 11 मैचों में सात मुकाबले जीत 14 अंक हासिल कर अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है।

कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए देवदत्त पडीकल के साथ मिलकर टीम को बेहतर शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। लेकिन मुस्ताफिजुर ने पडीकल को बोल्ड कर राजस्थान को पहली सफलता दिलाई। पडीकल ने 17 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 22 रन बनाए।

पडीकल के आउट होने के कुछ समय बाद ही कोहली तेजी से रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए। कोहली ने 20 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 25 रन बनाए। फिर मैक्सवेल और श्रीकर भरत ने आरसीबी की पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े।

हालांकि, भरत अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और बाउंड्री के चक्कर में कैच थमा बैठे। भरत ने 35 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाए।

इसके बाद मैक्सवेल ने विस्फोटक पारी खेल टीम को जीत दिलाई। आरसीबी की पारी में एबी डीविलियर्स एक गेंद पर एक चौके की मदद से चार रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज एविन लुइस और यशस्वी जायसवाल ने राजस्थान को शानदार शुरुआत दिलाई और दोनों ने पहले विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी की। हालांकि, डेनियल क्रिस्टियन ने जायसवाल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। जायसवाल ने 22 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्को की मदद से 31 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान संजू सैमसन ने लुइस का साथ दिया और दोनों के बीच 23 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन आरसीबी के लिए डेब्यू कर रहे जॉर्ज गार्टन ने लुइस को आउट कर इस बढ़ते साझेदारी का अंत किया। लुइस ने 37 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों के सहारे 58 रन बनाए।

इसके बाद राजस्थान के विकेट लगातार गिरते रहे और महिपाल लोमरोर (3), सैमसन (19), राहुल तेवतिया (2) और रियान पराग (9) रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद क्रिस मॉरिस ने राजस्थान की पारी को संभालने की कोशिश की पर वह भी 11 गेंदों में दो चौकों की मदद से 14 रन बनाकर आउट हो गए। मॉरिस के आउट होने के तुरंत बाद चेतन साकरिया भी दो रन बनाकर आउट हुए, जबकि कार्तिक त्यागी एक रन बनाकर नाबाद रहे।

आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने तीन तथा युजवेंद्र चहल और शहबाज अहमद ने दो-दो विकेट लिए, जबकि गार्टन और क्रिस्टियन को एक-एक विकेट मिला।

Related Posts