कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, जो अपने रमणीय ‘गजोधर भैया’ व्यक्तित्व में एक घरेलू नाम बन गए, ने बुधवार, 21 सितंबर को 59 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। लोकप्रिय हास्य अभिनेता ने 43 दिनों तक अपने जीवन के लिए संघर्ष किया था।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में राजू श्रीवास्तव का निधन हो गया, जहां उन्हें 9 अगस्त को सीने में दर्द की शिकायत के बाद ले जाया गया था।

राजू को दर्द जिम करते वक्त हुआ था और उसी वक्त वह बेहोश होकर फर्श पर गिर गए थे।श्रीवास्तव को तुरंत गहन चिकित्सा यूनिट में ले जाया गया और वेंटिलेटर पर रखा गया।

डॉक्टरों ने कहा था कि उनका ब्रेन हैमरेज हो गया है।25 दिसंबर 1963 को जन्मे सत्य प्रकाश श्रीवास्तव, जो बाद में राजू श्रीवास्तव के नाम से प्रसिद्ध हुए, उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे।

एक प्रतिभाशाली मिमिक, कॉमेडी स्टार ने मेगास्टार अमिताभ बच्चन की प्रतिष्ठित बैरिटोन आवाज की नकल करके ध्यान आकर्षित किया था। इसके बाद से कई शो के लिए उनको आमांत्रित किया जाने लगा।

इससे पहले राजू ने काफी वक्त तक संघर्ष किया था।वह पहली बार 1989 की सलमान खान-स्टारर मैंने प्यार किया जैसी बॉलीवुड फिल्मों में छोटी भूमिकाओं में दिखाई दिए, जहां उन्होंने शंभू की भूमिका निभाई, जो एक घरेलू नौकर था।

इसके बाद वह शाहरुख खान की परिभाषित फिल्म बाजीगर में दिखाई दिए, जो 1993 में रिलीज हुई थी।श्रीवास्तव को तब आमदानी अठन्नी खर्चा रुपैया (2001), मैं प्रेम की दीवानी हूं (2003), बिग ब्रदर (2007) और बॉम्बे टू गोवा (2007) जैसी कई अन्य फिल्मों में देखा गया था।

उन्हें बड़ी सफलता 2005 में मिली, हालांकि, द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के पहले सीजन के साथ, जिसने स्टैंड-अप कॉमेडी की दुनिया में उनके लिए दरवाजे खोल दिए। जहां वह दूसरे रनर-अप के रूप में सामने आए।फिर स्पिन-ऑफ, द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज – चैंपियंस में भाग लिया, जहां उन्हें द किंग ऑफ कॉमेडी की उपाधि से सम्मानित किया गया।

2009 में, रियलिटी शो बिग बॉस 3 में शामिल होने के बाद उन्होंने सचमुच कैमरे को संभाल लिया। इसके बाद वह कॉमेडी का महा मुकाबला में नजर आए।

2013 में, श्रीवास्तव ने अपनी पत्नी शिखा के साथ लोकप्रिय डांस शो नच बलिए सीजन 6 में भाग लिया। इसके तुरंत बाद, वह कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी दिखाई दिए।

उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा! समाजवादी पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में श्रीवास्तव को कानपुर से मैदान में उतारा था, लेकिन उन्होंने टिकट लौटा दिया और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनने के लिए नामित किया, जिसके लिए उन्होंने विभिन्न टीवी विज्ञापनों और समाज सेवा वीडियो की शूटिंग की थी।

उनके परिवार में पत्नी शिखा हैं, जिनसे उन्होंने 1993 में शादी की थी।उनके दो बच्चे हैं- अंतरा और आयुष्मान।

Share.

Leave A Reply


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5275