भारत ने रचा इतिहास, इसरों ने श्रीहरिकोटा से लॉन्च की 20 सेटेलाइट | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

भारत ने रचा इतिहास, इसरों ने श्रीहरिकोटा से लॉन्च की 20 सेटेलाइट

Published

on

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज विदेशी सेटेलाइट सहित कुल 20 सेटेलाइट एक साथ लॉन्च की है।

श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से से सुबह नौ बजकर 26 मिनट पर पीएसएलवी-सी 34 के जरिए रिकॉर्ड 20 उपग्रहों का प्रक्षेपण हुआ। इन उपग्रहों में कोर्टोसैट-दो श्रृंखला का पृथ्वी संबंधी सूचनाएं एकत्र करने वाला भारत का नया उपग्रह शामिल है।

प्रक्षेपण प्राधिकरण बोर्ड (एलएबी) के इस अभियान को हामी देने के बाद सोमवार सुबह नौ बजकर 26 मिनट पर प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी।

isro-wefornewshindi 23

इसरो ने इससे पहले साल 2008 में 10 उपग्रहों को पृथ्वी की विभिन्न कक्षाओं में एक साथ प्रक्षेपित किया था। इस बार 20 उपग्रहों को एकसाथ प्रक्षेपित करके इसरो नया रिकॉर्ड बनाया है। इन उपग्रहों में अमेरिका, जर्मनी, कनाडा और इंडोनेशिया के उपग्रह भी शामिल हैं। इसमें भारतीय विश्वविद्यालयों के दो उपग्रह भी हैं।

कोर्टोसैट-2 श्रृंखला का उपग्रह पूर्ववर्ती कोर्टोसैट-2, 2ए और 2बी के समान है। कोर्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह को छोड़कर 19 अन्य उपग्रहों का कुल वजन 560 किलोग्राम है। कोर्टोसेट-2 उपग्रह और 19 अन्य उपग्रहों को 505 किलोमीटर की ऊंचाई पर सन सिनक्रोनस ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा। सभी 20 उपग्रहों का वजन करीब 1,288 किलोग्राम है।

wefornews bureau 

key words: isro, history ,record ,20 satellite launched ,sriharikota,#PSLVC34, #ISRO

राष्ट्रीय

सीमा विवाद: भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की छठी बैठक आज

Published

on

china--min

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर सोमवार को लद्दाख के चुशुल में कमांडर स्तर की बैठक छठी होगी। समाचार एजेंसी को इस बात की जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है। 

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में विदेश मंत्रायल के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। इस बैठक में पहली बार विदेश मंत्रायल के प्रतिनिधि शामिल होंगे

दरअसल, बीते कुछ हफ्तों से चीन के हिस्से में आने वाला मॉल्डो गैरिसन में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं। जब से सीमा पर चीन का आक्रोश बढ़ा है, तब से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत और सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे हालात पर नजर रखे हुए हैं।
शनिवार को भारतीय सेना की एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत आला अधिकारी शामिल हुए थे।  इस बैठक में ये तय किया गया था कि भारत की तरफ से चीन के सामने कौन-कौन से मुद्दे उठाए जाएंगे।

वहीं, सीमा पर जारी तनाव के बीच गुरुवार को सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे श्रीनगर और जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने राज्य की सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों के ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया।

Weforews

Continue Reading

राष्ट्रीय

अनलॉक- 4 के तहत आज से ताजमहल को जनता के लिए फिर से खोला गया

Published

on

taj mahal
File Photo

भारत का लोकप्रिय पर्यटन आकर्षण व 17वीं शताब्दी का प्रेम का स्मारक, ताजमहल और आगरा का किला छह महीने बाद सोमवार से फिर से खुलने के लिए तैयार हैं। कोविड-19 महामारी के कारण इन स्थलों को बंद कर दिया गया था।

कोविड-19 महामारी के कारण इन स्थलों को बंद कर दिया गया था। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों ने पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम कर लिए हैं।

ताजमहल के केयरटेकर अमरनाथ गुप्ता ने कहा, पूर्वी और पश्चिमी गेट पर सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, सामाजिक दूरी के लिए सर्ल्स की पेंटिंग, आदि हो चुके हैं। एक शिफ्ट में सिर्फ 2,500 आगंतुकों को ही अंदर जाने की अनुमति होगी और यह केवल ऑनलाइन बुकिंग के जरिए ही संभव होगा। विदेशियों को प्रवेश टिकट के लिए 1,100 रुपये भुगतान करना होगा और देश के आगंतुक 50 रुपये प्रति टिकट का भुगतान करेंगे। सम्राट शाहजहां और मुमताज महल की कब्रों के ²श्य के लिए मुख्य मंच में प्रवेश करने के लिए 200 रुपये का टिकट अतिरिक्त है।

वहीं स्वास्थ्य विभाग ने पिछले 24 घंटों में 105 नए कोरोनावायरस मामलों की सूचना दी है। अब तक कुल 4,706 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें से 3,727 लोग रिकवर हो चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 862 है, वहीं अब तक, 117 मौतें हो चुकी हैं।

इसी बीच आगरा विश्वविद्यालय ने शनिवार देर शाम 25 मेडिकोज के कोविड पॉजीटिव पाए जाने के बाद सोमवार से होने वाली एमबीबीएस परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की। संक्रमित मेडिकोज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि नई तारीखों की घोषणा एस.एन. मेडिकल कॉलेज के अधिकारी के साथ परामर्श के बाद की जाएगी।

आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

भिवंडी में 3 मंजिला इमारत ढही, अब तक आठ लोगों की मौत

Published

on

महाराष्ट्र के भिवंडी में धामनकर नाका के पास पटेल कंपाउंड इलाके में तीन मंजिला इमारत ढह गई है। इस घटना में अब तक आठ लोगों की मौत हो गई है, वहीं 25 लोगों की जान बचा ली गई है।

अब भी 50-60 लोगों के फंसे होने की आशंका है। एनडीआरएफ की दो टीमें बचाव कार्य के लिए मौके पर मौजूद हैं। इस इमारत को नगरपालिका ने नोटिस भी दिया हुआ था और यहां क्षमता से ज्यादा लोग रहते थे।

वहीं इस दौरान मलबे में फंसे एक बच्चे को भी सुरक्षित बाहर निकाला गया। एनडीआरएफ की टीम और फंसे लोगों को निकालने की कोशिश कर रही है। जानकारी के अनुसार यह घटना रात को 3.30 बजे के आसपास हुई है। इस इमारत का निर्माण 1984 में हुआ था और यहां 21 परिवार रहते हैं।

WeForNews

Continue Reading

Most Popular