भारत का गलत 'नक्शा' दिखाने पर देना होगा 100 करोड़ का जुर्माना | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

भारत का गलत ‘नक्शा’ दिखाने पर देना होगा 100 करोड़ का जुर्माना

Published

on

भारतीय मानचित्र को गलत दर्शाना अब भारी पड़ सकता है।

ऐसा करने पर अधिक्तम सात साल की जेल हो सकती है और उन पर 100 करोड़ रूपए तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। कुछ सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और अरूणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बताए जाने की पृष्ठभूमि में सरकार ने यह कदम उठाया है।

टि्वटर ने कश्मीर की भौगोलिक स्थिति को चीन में और जम्मू को पाकिस्तान में दर्शाया था, जिसका भारत सरकार ने कड़ा विरोध किया था, जिसके बाद इस गलती को सुधारने के लिए ये सब किया गया था।

भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 के मसौदे के मुताबिक, भारत से जुड़ी किसी भू-स्थानिक सूचना को प्राप्त करने, उसका प्रचार-प्रसार करने, उसको पब्लिश करने या उसमें कुछ संशोधन करने के लिए अब जरूरी होगा कि पहले शासकीय प्राधिकार से अनुमति ली जाए।

मसौदा विधेयक के मुताबिक, कानून का उल्लंघन करके भारत की भू-स्थानिक जानकारी प्राप्त करने वाले पर एक करोड़ रूपए से 100 करोड़ रुपए तक का जुर्माना या फिर सात वर्ष तक की जेल हो सकती है।

wefornews bureau 

राष्ट्रीय

प्रियंका गांधी ने इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर अर्पित की श्रद्धांजलि

Published

on

Photo-ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर शनिवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, हमारी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि।

वहीं, प्रियंका गांधी दिल्ली स्थित शक्ति स्थल पहुंचीं। जहां उन्होंने अपनी दादी इंदिरा गांधी को उनकी 36वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थी। आज ही के दिन 1984 में उनकी हत्या कर दी गई थी।

इंदिरा गांधी जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक देश की प्रधानमंत्री रहीं। इसके बाद 1980 में दोबारा वह इस पद पर पहुंचीं। वह वर्ष 1959 से 1960 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष भी रहीं।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

राजस्थान: विधानसभा सत्र की होगी शुरुआत, कृषि विधेयक के खिलाफ विधेयक लाएगी कांग्रेस सरकार

Published

on

राजस्थान विधानसभा का सत्र फिर शुरू होगा। इस दौरान राज्य की अशोक गहलोत सरकार केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ संशोधन विधेयक पेश करेगी। ।

विधानसभा सचिवालय के अनुसार पंद्रहवी राजस्थान विधानसभा के पंचम सत्र की बैठक पुन: 31 अक्तूबर की सुबह 11.00 बजे से होगी। विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने शुक्रवार को विधानसभा भवन और सदन की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

केंद्रीय कृषि कानूनों के राज्य के किसानों पर पड़ने वाले असर को ‘निष्प्रभावी’ करने के लिए तीन विधेयक शनिवार को राजस्थान विधानसभा में पेश किए गए। संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) (राजस्थान संशोधन) विधेयक 2020, कृषि (सशक्तीकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार (राजस्थान संशोधन) विधेयक 2020 तथा आवश्यक वस्तु (विशेष उपबंध और राजस्थान संशोधन) विधेयक 2020 सदन के पटल पर रखे। कुछ और विधेयक भी धारीवाल और कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने सदन में पेश किए। हालांकि इसके बाद शोकाभिव्यक्ति हुई और सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Continue Reading

राष्ट्रीय

देश में कोरोना के 48,268 नए मामले, 551 की मौत

Published

on

Coronavirus

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 48,648 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या शनिवार को बढ़कर 81,37,119 हो गई, जिनमें से 74,32,829 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और इसी के साथ देश में लोगों के संक्रमणमुक्त होने की दर बढ़कर 91.34 प्रतिशत हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 551 और लोगों की मौत होने से देश में संक्रमण के कारण अब तक मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 1,21,641 हो गई।

देश में अब तक 74,32,829 लोग कोविड-19 संक्रमण से उबर चुके हैं और देश में लोगों के संक्रमणमुक्त होने की दर बढ़कर 91.34 प्रतिशत हो गई है। कोरोना वायरस के कारण लोगों की मौत की दर और गिरकर 1.49 प्रतिशत रह गई है।देश

देश में लगातार दूसरे दिन उपचाराधीन लोगों की संख्या छह लाख से नीचे रही। देश में 5,82,649 लोग उपचाराधीन हैं, जो कुल मामलों का 7.16 प्रतिशत है। भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या सात अगस्त को 20 लाख, 23 अगस्त को 30 लाख, पांच सितंबर को 40 लाख, 16 सितंबर को 50 लाख, 28 सितंबर को 60 लाख, 11 अक्तूबर को 70 लाख और 29 अक्तूबर को 80 लाख के पार हो गई थी।

Continue Reading

Most Popular