राष्ट्रीय12वीं बोर्ड परीक्षाओं के मुद्दे पर अहम बैठक, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे अध्यक्षता

IANSJune 1, 2021811 min
Indian Prime Minister Narendra Modi

बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का मामला प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंच चुका है। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन परीक्षाओं को लेकर अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मंगलवार शाम 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर इस अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

इस बैठक में सभी राज्यों और अन्य हितधारकों के साथ हुई व्यापक चर्चा और उससे निकले बिंदुओं एवं अन्य सभी संभावित विकल्पों के बारे में पीएम मोदी को जानकारी दी जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं के विषय पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई के बीच भी अहम बैठक हो चुकी हैं।

इस बीच मंगलवार को ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ने के बाद उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। निशंक अप्रैल महीने के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने के बाद मंगलवार 1 जून को उनकी तबीयत खराब हो गई।

इससे पहले केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों का पक्ष जानने के लिए उनके साथ एक विशेष बैठक की थी। 23 मई को हुई इस चर्चा की अध्यक्षता केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी। बैठक में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक शामिल हुए।

शिक्षा मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों से इस विषय में 25 मई तक अपने सुझाव देने को कहा था। कई राज्यों ने डेढ़ घंटे की परीक्षा और 19 मुख्य विषयों के ही एग्जाम लेने की बात कही है। सीबीएसई 12वीं के लिए केवल प्रमुख विषयों की परीक्षा कराने को राजी हो सकती है। सामान्य तौर पर सीबीएसई 12वीं बोर्ड के लिए कुल 174 विषय की परीक्षा होती है।

उधर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा टालने की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट अब 3 जून को सुनवाई करेगा। केंद्र ने भी परीक्षा पर फैसले के लिए 2 दिन का वक्त मांगा है। परीक्षाएं कराने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ इस बात ड्राफ्ट पर चर्चा संभव है।

–आईएएनएस

Related Posts