हिंडन एयरबेस में घुसे 3 आतंकी, पठाकोट जैसे हमले को किया गया रीक्रिएट | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

हिंडन एयरबेस में घुसे 3 आतंकी, पठाकोट जैसे हमले को किया गया रीक्रिएट

Published

on

हिंडन एयरबेस
हिंडन एयरबेस

दिल्ली सेे सटेे अतिसुरक्षित हिंडन एयरबेस पर तीन संदिग्ध आतंकियों के घुसने की खबर से हड़कंप मच गया है।

शुक्रवार सुबह गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में 3 संदिग्धों के दाखिल होने की खबर मिली। जहां एयरफोर्स ने इनमें से एक संदिग्ध को पकड़ लिया है। उससे पुछताछ जारी है। आपको बता दें कि ये पूरी कहानी एक मॉक ड्रिल थी जिसे एयरबेस पर जैश ए मोहम्मद की साजिश के सामने आने के बाद किया गया।

wefornewshindi-min

मिली जानकारी के मुताबिक पकड़े गए शख्स ने लोनी के फरुखननगर इलाके की तरफ से हिंडन एयरबेस की दीवार लांघने की कोशिश की थी। तड़के हिंडन एयरबेस में तीन संदिग्धों को घुसते देखा गया है। क्विक रिस्पाॅन्स टीम और वायुसेना की स्पेशल गुरुड़ कमांडो टीम ने तुरंत ऐक्शन लिया और पूरे एयरबेस के अंदर सर्च आॅपरेशन लागू कर दिया गया। एयरबेस के आस-पास के स्कूल, मार्केट और दफ्तरों को भी बंद करवा दिया गया है।

पठानकोट हमले के बाद सुरक्षा व्यवस्था की जांच के लिए हिंडन एयरबेस पर मॉक ड्रिल किया गया था। इस दौरान पठानकोट हमले को रीक्रिएट किया गया। एयरबेस के अंदर बिल्कुल वैसी ही स्थितियां बनाई गई थी जैसी पठानकोट हमले के वक्त बनी थी। मॉक ड्रिल के दौरान एयरबेस को पूरी तरह बंद कर दिया गया था।

हालांकि इस इनपुट के बाद हिंडन एयरबेस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि चंद दिन पहले जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े तीन आतंकियों को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने बुधवार को गिरफ्तार किया था।

wefornews bureau 

राष्ट्रीय

सत्र 2021-22 से सैनिक स्कूलों में भी लागू किया जाएगा ओबीसी आरक्षण

Published

on

सत्र 2021-22 से सैनिक स्कूलों में भी ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) आरक्षण को लागू किया जाएगा। यह जानकारी रक्षा सचिव अजय कुमार ने शुक्रवार को दी।

Wefornews

Continue Reading

राष्ट्रीय

मुंगेर फायरिंग की घटना हिंदुत्व पर हमला : संजय राउत

Published

on

Sanjay Raut-min
File Photo

बिहार के मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसा पर सियासत जारी है। सोमवार रात देवी दुर्गा की मूर्ति विर्सजन को लेकर झड़प के दौरान कथित तौर पर हुई पुलिस की गोलीबारी में एक युवक की हुई मौत पर बवाल इस कदर बढ़ा कि पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित शहर में अन्य स्थानों पर जमकर तोड़फोड़ की गई और वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।

मुंगेर में फायरिंग की घटना को शिवसेना ने हिन्दुत्व पर हमला बताया है। संजय राउत ने बिहार के राज्यपाल और भाजपा नेताओं से पूछा है कि वे लोग क्यों नहीं सवाल उठा रहे हैं। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शिसेना नेता संजय राउत ने कहा, मुंगेर गोलीबारी की घटना हिंदुत्व पर हमला है। अगर ऐसी घटना महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल या राजस्थान में होती, तो राज्यपाल और भाजपा नेता राष्ट्रपति शासन की मांग करते। तो फिर बिहार के राज्यपाल और भाजपा नेता सवाल क्यों नहीं उठा रहे हैं?।

बता दें कि मुंगेर की घटना के बाद निर्वाचन आयोग ने मुंगेर के जिलाधिकारी राजेश मीणा और पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को तत्काल हटाने का आदेश दिया है और मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगबा चुबा एओ को पूरे मामले की जांच करने के लिये कहा है।

Wefornews

Continue Reading

राष्ट्रीय

कोरोना में बाहर खाना और खरीदारी करना हवाई यात्रा से ज्यादा खतरनाक

Published

on

Coronavirus

कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। दुनिया भर में अब तक 4.54 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 11.87 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

ज्यादातर देशों में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में ढील दी जा रही है, तो वहीं यूरोपीय देशों में कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए दोबारा लॉकडाउन लगाया जा रहा है।

भारत की बात करें, तो यहां अब तक कोरोना वायरस से 80.89 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और एक लाख 21 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। देश में लागू लॉकडाउन में भी धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। रेस्तरां और बाजार समेत अधिकांश चीजें दोबारा खुलने लगी हैं, ऐसे में अगर आप रेस्तरां जाकर खाना खा रहे हैं और बाजार जाकर शॉपिंग कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। हाल ही में एक अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि कोरोना के दौर में रेस्तरां में जाकर खाना खाना और बाहर जाकर खरीदारी करना हवाई यात्रा करने से भी अधिक खतरनाक है। 

हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों ने ‘एविएशन पब्लिक हेल्थ इनिशिएटिव’ नाम से इस हफ्ते एक अध्ययन प्रकाशित किया है। इसमें दावा किया है कि अगर विमान यात्रियों को कोरोना बचाव उपायों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, तो उनमें कोविड-19 के प्रसार और उसकी दर में काफी कमी आ सकती है। 
ऐसे खतरा कम करें 

अध्ययन में कहा गया कि हवाई यात्रा के दौरान संक्रमण को रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देश जैसे – साबुन से बार-बार हाथ धोना, हर वक्त मास्क पहन कर रखना, विमान और हवाई अड्डे में सामाजिक दूरी की उचित व्यवस्था और नियमित सैनिटाइज करना आदि का पालन किया जाए, तो संक्रमण के प्रसार का खतरा काफी कम हो जाता है। जबकि हवाई यात्रा से ज्यादा खतरा रेस्तरां में खाना खाना और बाजार जाकर सामान खरीदने में है। 

जागरुकता से लड़ें कोरोना के खिलाफ जंग 
अध्ययन में कहा गया कि कोरोना काल में जागरुकता से ही संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। इसके खतरे को कम किया जा सकता है। अध्ययन में लोगों से अति आवश्यक न होने तक घर में रहने की अपील की गई है। साथ ही हवाई यात्रा करने वाले लोगों से कहा गया है कि यात्रा के दौरान सुरक्षा उपायों का पालन करना बहुत ही जरूरी है।

Wefornews

Continue Reading

Most Popular