'स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के लिए इंटरनेट से नहीं, चिकित्सक से मिलें' | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

स्वास्थ्य

‘स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के लिए इंटरनेट से नहीं, चिकित्सक से मिलें’

कभी-कभार इंटरनेट पर हमें स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सही जानकारी मिल सकती है लेकिन अधिकतर यह ऑनलाइन जानकारी आपकी समस्या को बढ़ा सकती है।

Published

on

self diagnosis

नई दिल्ली, 9 मई | आजकल जैसी ही हमें कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होती है, हम इंटरनेट पर उसके बारे में जानकारी लेना शुरू कर देते हैं। जानकारी तक तो यह बात सही है, लेकिन इससे आगे जाकर इलाज शुरू करना आपके जीवन को जोखिम में डाल सकता है। यह बात एक शोध में सामने आई है। गूगल से जानकारी के बाद इलाज शुरू कर देने को सायबरकॉंड्रिया कहा जाता है। इसमें स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के बारे मे खुद ही ऑनलाइन निदान करने की प्रवृत्ति पैदा हो जाती है।

कभी-कभार इंटरनेट पर हमें स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सही जानकारी मिल सकती है लेकिन अधिकतर यह ऑनलाइन जानकारी आपकी समस्या को बढ़ा सकती है।

इंडस हेल्थ प्लस की आरोग्यसेवा विशेषज्ञ कांचन नायकवडी कहती हैं, “खुद से जांच शुरू कर देना और दवाइयां लेना बहुत सामान्य बात हो गई है। इसकी कई वजहे हैं जिसमें समय की कमी, आर्थिक विषमता, जागरूकता कि कमी, आकर्षक विज्ञापन और औषधियों का आसानी से उपलब्ध होना शामिल। इन सभी कारणों से खुद से इलाज करने का चलन बढ़ रहा है।”

उन्होंने कहा, “खुद से दवाइयां लेने से बीमारी का गलत इलाज, दवाइयों के शरीर पर होने वाले गंभीर परिणाम, चिकित्सक की सलाह से वंचित हो जाना, दवाओं के दुष्प्रभाव व फर्जी दवाओं के प्रयोग की संभावना होती है। ऐसे में इससे बचने की जरूरत है।”

–आईएएनएस

राष्ट्रीय

गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई जाएगी कोरोना वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया

Published

on

Corona Vaccine
प्रतीकात्मक तस्वीर

राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान घातक कोविड-19 वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया भी दिखाई जाएगी।

भारत में दो स्वदेशी वैक्सीन, कोविशिल्ड और कोवैक्सीन तैयार की गई हैं। देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी 2021 से शुरू हो चुका है। अब तक भारत में 1,53,032 लोग जानलेवा वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं देश में कुल 1,06,25,428 कोरोना पॉजिटव मामले सामने आ चुके हैं।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत जैव प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से निकाली जाने वाली झांकी में दिखाया जाएगा कि कैसे भारत हर स्तर पर रणनीतिक कार्यप्रणाली और बहुप्रचारित सामूहिक व्यवहार परिवर्तन को अपनाकर कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट हुआ है।

झांकी का विषय (थीम) कोविड के खिलाफ लड़ाई में आत्मनिर्भर भारत अभियान है। झांकी में विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से वैक्सीन (टीका) के विकसित होने की प्रक्रिया को दर्शाया जाएगा। इस दौरान वैज्ञानिक की एक प्रतिमा को कोरोनावायरस वैक्सीन के साथ दिखाई जाएगी, जो मानव जाति को बचाने के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि को दर्शाएगी।

इस प्रदर्शनी को पांच खंडों में विभाजित किया गया है, जिनमें वैक्सीन बनाने की शुरूआती प्रक्रिया से लेकर स्टोरेज सिस्टम और टीकाकरण की प्रक्रिया दर्शाई जाएगी।

इसके साथ ही वैक्सीन अनुसंधान प्रयोगशाला, वैक्सीन उत्पादन और नैदानिक परीक्षण (क्लीनिकल ट्रायल) की झलक भी दिखाई जाएगी। विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “केबिन के बाहर व्यक्ति पर किए गए तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को भी दिखाया जाएगा।”

Continue Reading

राष्ट्रीय

भारत में कोरोना के लगभग 14 हजार नए मामले दर्ज

Published

on

Coronavirus

 भारत में बीते 24 घंटे में कोरोनावायरस महामारी से संक्रमित 14,545 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ ही शुक्रवार को भी दैनिक मामलों की संख्या में कमी देखी गई।

देश में इस वक्त महामारी की चपेट में आए लोगों की संख्या 1,06,25,428 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। पिछले 15 दिनों से देश में 20,000 से कम मामले सामने आ रहे हैं और पिछले 25 दिनों से मरने वालों की संख्या भी 300 के नीचे बनी हुई है।

19 जनवरी को देश में 10,064 नए मामले दर्ज किए गए थे, जो पिछले सात महीनों से सामने आ रहे दैनिक मामलों में सबसे कम था। पिछले साल 6 जून को देश में 10,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि नई 163 मौतों के साथ देश में अब तक कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1,53,032 तक पहुंच गई है।

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 1,02,83,708 लोग वायरस से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और फिलहाल यहां सक्रिय मामलों की संख्या 1,88,688 है। यहां इस वक्त रिकवरी दर 96.75 फीसदी और मृत्यु दर 1.44 फीसदी पर बनी हुई है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीन लगने के दूसरे दिन वार्ड ब्वाय की मौत

केंद्र सरकार ने बताया है कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के दो दिनों के दौरान देश में 2.24 लाख से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 के टीके लगाये गए। इस दौरान प्रतिकूल प्रभाव के सिर्फ 447 मामले सामने आए।

Published

on

Anti Corona Vaccine

मुरादाबाद: यूपी के मुरादाबाद जिले में कोरोना का टीका लगवाने वाले एक वार्ड ब्वाय की रविवार को अचानक मौत हो गई। वार्ड ब्वाय महिपाल सिंह की उम्र 46 साल थी। डॉक्टरों ने बताया है कि शुरूआती रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा लगता है कि हार्ट अटैक के कारण मौत हुई है।

सीएमओ ने बताया कि शनिवार को टीका लगवाने के बाद वह बिल्कुल ठीक थे। वह अपना काम अच्छे से कर रहे थे। हालांकि वार्ड ब्वाय के बेटे ने कहा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उनके पिता की तबीयत पहले की तरह सामान्य नहीं थी।

बताया जा रहा है कि रविवार को सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत हुई तो घरवाले उन्हें लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। महिपाल सिंह जिला अस्पताल में वार्ड ब्वाय के पद पर थे। उनकी ड्यूटी सर्जिकल वार्ड में थी। उनके परिवार में पत्नी, दो बेटे और एक बेटी है।

खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। सीएमओ डॉ. एमसी गर्ग उनके घर पहुंचे। महिपाल के बेटे विशाल की मानें तो शनिवार रात में ही उनके पिता को परेशानी हो रही थी। सुबह उन्हें बुखार भी था।

बेटे विशाल ने रविवार रात में मीडिया को बताया, ‘सुबह ड्यूटी से आने के बाद अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई थी। मुझे किसी काम से जाना था तो मैं चला गया, शाम को फोन आया कि तबीयत ज्यादा खराब है आ जाइए। 108 पर घरवालों ने फोन किया पर वे समय पर नहीं आए। शनिवार को वैक्सीनेशन के बाद ही उनकी सांस फूल रही थी।’ एक सवाल के जवाब में विशाल ने बताया कि वह कोरोना पॉजिटिव भी नहीं थे।

अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि अस्पताल लाने से पहले ही महिपाल सिंह की मौत हो चुकी थी। परिजनों के कहने पर उनका कई बार चेकअप किया गया, पर कोई फायदा नहीं हुआ। संभव है कि उन्हें साइलेंट अटैक हुआ हो और उन्हें पता न चल पाया हो।

CMO Moradabad Dr MC Garg ने बताया कि जिला अस्पताल में वार्ड ब्वाय के पद पर तैनात महिपाल सिंह की रविवार शाम 6 बजे मृत्यु हो गई। रविवार दोपहर में उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई थी। शनिवार को दिन में करीब 12 बजे उन्हें वैक्सीन दी गई थी। मृत्यु के कारण की जांच की जा रही है। कोरोना वैक्सीन के रिएक्शन के सवाल पर उन्होंने कहा कि शनिवार रात में इन्होंने नाइट ड्यूटी की थी और उन्हें कोई समस्या नहीं थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की असली वजह पता चल सकेगी।

Continue Reading
Advertisement
Ram Nath Kovind
राष्ट्रीय12 hours ago

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति बोले- हमारी सेना दुश्मनों को जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार

राष्ट्रीय12 hours ago

जम्मू में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, दो पायलट गंभीर रूप से घायल

ramnath kovind
राष्ट्रीय12 hours ago

केरल के मोहसिन को मरणोपरांत सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, राष्ट्रपति ने की 40 मेडल की घोषणा

राजनीति12 hours ago

तमिलनाडुः तीनों कृषि कानूनों पर बोले राहुल – इससे भारतीय खेती बर्बाद हो जाएगी

Tej Pratap Yadav
राजनीति12 hours ago

लालू की रिहाई के लिए तेजप्रताप, रोहिणी ने लिखा ‘आजादी पत्र’

राजनीति12 hours ago

सिक्किम घटना पर कांग्रेस ने पीएम मोदी से कहा- चीन से डरें मत, साफ बताएं हालात क्या हैं?

Amarinder Singh
राजनीति13 hours ago

पंजाब के सीएम की किसानों से अपील, ट्रैक्टर रैली में शांति सुनिश्चित करें

Farmers Protest
राजनीति13 hours ago

एक फरवरी को किसानों ने किया संसद मार्च का ऐलान, बोले- मोदी सरकार से है लड़ाई

Supreme_Court_of_India
राष्ट्रीय13 hours ago

कोलेजियम ने मंजूर किया जस्टिस पीवी संजय कुमार की पदोन्नति का प्रस्ताव

sharad pawar
राजनीति13 hours ago

राज्यपाल के पास कंगना के लिए समय है, किसानों के लिए नहीं : पवार

Wuhan China Market
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

चीन ने कैसे कोविड-19 महामारी पर काबू पाया

Sourav-Ganguly
खेल3 weeks ago

गांगुली के दिल की जांच के लिए होगी इकोकार्डियोग्राफी

Rajinikanth
मनोरंजन4 weeks ago

रजनीकांत नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

Haridwar Maha Kumbh
लाइफस्टाइल4 weeks ago

हरिद्वार कुंभः इस बार केवल गंगा स्नान ही कर सकेंगे भक्त, हरिद्वार में रुकने की नहीं अनुमति

Rishbh-Pant-Ajinkya-Rahane
खेल4 weeks ago

रहाणे का कप्तानी शतक, भारत को महत्वपूर्ण बढ़त

pfizer-biontech-vaccine
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुर्तगाली महिला ने लगवाई थी Pfizer की Corona Vaccine, दो दिन बाद हो गई मौत

manoj bajpayee
मनोरंजन4 weeks ago

महिला कलाकारों को सम्मानित करने का वक्त आ गया है : मनोज बाजपेयी

terrorists
ब्लॉग2 weeks ago

मध्य प्रदेश: आतंकवादी और नक्सली बनने की ली शपथ

suicide
टेक2 weeks ago

ऑनलाइन गेमिंग में नुकसान होने पर युवक ने दी जान

Whatsapp Group
टेक2 weeks ago

कैट ने व्हाट्सएप और फेसबुक पर बैन लगाने की मांग की

taj mahal
अन्य3 weeks ago

ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, लगे जय श्री राम के जयकारे

Farmers-Protest
राजनीति1 month ago

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री पटेल का विवादित बयान: कुकुर मुत्ते की तरह उगे किसान संगठन, विदेशों से हो रही फंडिंग

lucky ali
ज़रा हटके1 month ago

लकी अली ने भीड़ में बैठकर गुनगुनाया, वीडियो वायरल

robbery at gunpoint
शहर2 months ago

बिहार: दरभंगा में 5 करोड़ के गहनों की लूट

Rahul Gandhi with Opp Leaders
राष्ट्रीय2 months ago

राष्ट्रपति से मिलने के बाद राहुल गांधी बोले – सरकार कृषि कानून को वापस ले

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच2 months ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति2 months ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन5 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Most Popular