आज से शुरू होगी धोनी की अग्नि परीक्षा | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

आज से शुरू होगी धोनी की अग्नि परीक्षा

Published

on

धोनी की अग्नि परीक्षा

जिम्‍बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया को अपना पहला मैच आज (शनिवार को) खेलना है। इस सीरीज में टीम इंडिया को युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा देखने का मौका मिलेगा।

ओडियाई मैचों की सीरीज शुरू होने वाली है और सबकी नज़रें टीम इंडिया की युवा टीम पर टिकी है। पिछले 4 साल में तीसरी बार टीम इंडिया जिम्बाब्वे दौरा कर रही है। लेकिन युवा खिलाड़ियों के लिए ये दौरा किसी दोधारी तलवार की तरह साबित होता है।

बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद टीम में अपनी जगह पक्की करना तय नहीं, लेकिन खराब प्रदर्शन पर आलोचना का शिकार होना तय हो सकता है। टीम अगर जिम्‍बाब्वे को मात भी दे देती है तो भी उसे सिर्फ 1 ही अंक मिलेगा और उसकी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। युवा खिलाड़ियों के लिए ये ज़रूर बड़ा मौका है कि उन्हें टीम इंडिया को प्रदर्शित करने का मौका मिल रहा है। लेकिन वो खिलाड़ी जो पहले भी टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं वो मानते हैं कि विरोधी टीम कोई भी हो अच्छे प्रदर्शन का कोई विकल्प नहीं है।

india- wefornewshindi

यहां सबसे बड़ी परीक्षा कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के लिए ही है। उन्होंने खुद कहा है कि अभी रिटायरमेंट के बारे में नहीं सोचा है। लेकिन आलोचक धोनी की हर पारी पर नजर गड़ाए रखते हैं। इसलिए हर सीरीज के बाद उनके भविष्य पर चर्चा हमेशा होती ही रहेगी।

इसमें खास बात ये है कि माही के पास जितना तजुर्बा है उतना पूरी टीम के पास नहीं है। इसलिए अब ये देखना रोमांचक होगा कि जिम्‍बाब्वे की कमजोर चुनौतियों के सामने भारत के युवा खिलाड़ी मिलने वाले मौके का कितना फायदा उठा पाते हैं।

टीमें (संभावित) :

भारत :– महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), लोकेश राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाती रायडू, ऋषि धवन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, बरिंदर सरन, मंदीप सिंह, केदार जाधव, जयदेव उनादकत और यजुवेंद्र चहल।

जिम्बाब्वे :- ग्रीम क्रेमर (कप्तान), रिचमोंड मुतुम्बामी, तौरइ मुजराबानी, चामुनओरवा चिबाबा, पीटर जोसेफ मूर, एल्टन चिगम्बुरा, वुसिमुजी सिबांडा, तवांडा मुपारिवा, सीन विलियमस, सिकंदर रजा बट, नेविले माडजिवा, डोनाल्ड टिरिपानो, टिमयसेन मारुमा, वेलिंगटन मासाकाड्जा, टेंडाई चिसोरो, हेम्लिटन मासाकाड्जा, टेंडाई चाटारा, क्रेग इरविन।
key words: ind vs zim, M S Dhoni zimbabwe tour,compition, india team, players,odi series,

खेल

आईपीएल-13 : सुपर ओवर में जीती दिल्ली, मंयक का अर्धशतक

Published

on

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया सीजन का दूसरा मैच रोमांच से भरपूर रहा, जहां दिल्ली ने सुपर ओवर में जीत हासिल की।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 157 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब भी 20 ओवरों में 157 रन ही बना सकी जिससे मैच सुपर ओवर में गया।

सुपर ओवर में पंजाब की टीम सिर्फ दो रन ही बना सकी और दिल्ली ने आसानी से तीन रन बनाकर मैच अपने नाम कर सीजन की विजयी शुरुआत की।

एक समय पंजाब की हार तय लग रही थी, लेकिन सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल शुरू से एक छोर संभाले रखे हुए थे। उन्होंने 60 गेंदों पर सात चौके और चार छक्कों के साथ 89 रन बनाए, लेकिन उनकी मेहनत बर्बाद चली गई।

आखिरी ओवर में पंजाब को जीतने के लिए 13 रन चाहिए थे। मंयक ने मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर छक्का लगाया और तीसरी गेंद पर चौका मारा, लेकिन मयंक पांचवीं गेंद पर अांउट हो गए। स्कोर बराबर था और पंजाब को जीतने के लिए एक गेंद पर एक रन चाहिए था, लेकिन आखिरी गेंद पर क्रिस जोर्डन भी आउट हो गए और मैच सुपर ओवर में गया, जहां दिल्ली ने जीत दर्ज की।

इससे पहले, पंजाब को तेज शुरुआत नहीं मिली। टीम का स्कोर 30 रन ही था और तभी पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहित शर्मा ने पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल (19 गेंदें, 21 रन) को बोल्ड कर दिया।

अगले ओवर में पंजाब के पूर्व कप्तान रविचंद्रन अश्विन, जो इस साल दिल्ली कैपिटल्स में ट्रेड हुए, ने पंजाब को और दबाव में ला दिया। उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर करुण नायर (1) और फिर निकोलस पूरन (0) को बोल्ड कर उसका स्कोर 34 रनों पर तीन विकेट कर दिया। लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर रन रोकने की कोशिश में अश्विन ने डाइव मारी जिसके कारण उनका कंधा चोटिल हो गया। टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट फिर उन्हें मैदान के बाहर ले गए और अश्विन आखिरी तक लौटकर नहीं आए।

पंजाब को अब ग्लेन मैक्सवेल से उम्मीदें थीं। मैक्सवेल जल्दबाजी में बड़ा शॉट खेलने में चूक कर गए और अय्यर ने उनका कैच पकड़ पंजाब को चौथा झटका दिया। मैक्सवेल एक रन ही बना पाए।

युवा बल्लेबाज सरफराज भी सिर्फ 12 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हो गए। कृष्णप्पा गौतम ने मंयक के साथ मिलकर टीम को 100 के पार पहुंचाया। कैगिसा रबाडा ने गौतम (14 गेंद, 20 रन) को आउट कर पंजाब का स्कोर छह विकेट पर 101 रन कर दिया।

Continue Reading

खेल

राजस्थान रॉयल्स के लिए पहले मैच में नहीं खेलेंगे बटलर

Published

on

राजस्थान रॉयल्स के खेमे के लिए बुरी खबर है। इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर मंगलवार को होने वाले टीम के पहले मुकाबले में नहीं खेलेंगे।

शारजाह में चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ होने वाले इस मैच से पहले यह खिलाड़ी परिवार के साथ क्वारंटीन है।

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए खुद बटलर ने इंस्टाग्राम लाइव पर बताया कि, ‘मैं बदकिस्मती से पहले मैच में अनुपस्थित रहूंगा। मैं अभी अपने परिवार के साथ यूएई पहुंचा हूं और जरूरी क्वारंटीन में रहूंगा। टीम फ्रैंचाइजी रॉयल्स का शुक्रगुजार हं कि उन्होंने परिवार को भी साथ लाने की अनुमति दी है।’ बेन स्टोक्स भी अपने बीमार पिता के साथ हैं इसलिए वह भी प्रारंभिक दौर में टीम के साथ नहीं जुड़ पाएंगे।

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : चेन्नई ने मुंबई को 5 विकेट से हराया

Published

on

फोटो- सोशल मीडिया

चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हरा दिया।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 163 रनों का लक्ष्य दिया था। चेन्नई ने यह लक्ष्य 19.2 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

चेन्नई के लिए अंबाती रायूड ने 48 गेंदों पर छह चौके और तीन चौकों की मदद से 71 रन बनाए। उनके अलावा फाफ डु प्लेसिस ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली।

इससे पहले, चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया । मुंबई लिए सौरभ तिवारी ने 31 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज क्विटंन डी कॉक ने 20 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली जिसमें पांच चौके शामिल रहे।

चेन्नई के लिए लुंगी नगिदी ने तीन विकेट लिए। रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर के हिस्से दो विकेट आए। पीयूष चावला, सैम कुरैन के हिस्से एक-एक विकेट आया।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular