गुलबर्ग सोसाइटी केस: कोर्ट कर सकता है आज दोषियों के भाग्य का फैसला | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

गुलबर्ग सोसाइटी केस: कोर्ट कर सकता है आज दोषियों के भाग्य का फैसला

Published

on

गुलबर्ग सोसाइटी केस

एसआईटी की विशेष अदालत आज 2002 में हुए गुलबर्ग सोसाइटी नरसंहार मामले में दोषी ठहराए गए सभी 24 मुजरिमों की सजा का ऐलान कर सकती है।

अभियोजन पक्ष मामले में हत्या के आरोप में दोषी करार दिए गए 11 लोगों के लिए मृत्यु दंड की मांग कर सकता है, जबकि दूसरे पक्ष के वकील उनके लिए नरमी बरतने की मांग कर सकते हैं। इस मामले में 13 अन्य को छोटे आरापों के लिए दोषी करार दिया गया है।

गुलबर्ग सोसाइटी के मामले में कोर्ट ने 66 आरोपियों में से 24 को दोषी ठहराया था। इस मामले में कांग्रेस के पूर्व सांसद एहसान जाफरी समेत 69 लोगों की हत्या कर दी गई थी।

इस फैसले के बाद जकिया जाफरी ने कहा कि 36 आरोपियों के बरी होने पर अफसोस है। आगे भी लड़ाई जारी रखेंगे। उनकी बहू दुरैया जाफरी ने कहा कि 36 लोगों को किस आधार पर छोड़ा गया। वकीलों से बात करके फैसले को चुनौती देंगे।

28 फरवरी 2002 को हजारों की हिंसक भीड़ ने गुलबर्ग सोसायटी पर हमला कर दिया था। इसमें 69 लोग मारे गए थे, जिनमें पूर्व कांग्रेस सांसद एहसान जाफ़री भी थे। 39 लोगों के शव बरामद हुए थे और 30 लापता लोगों को सात साल बाद मृत मान लिया गया था।

77 साल की ज़किया जाफरी तो न्याय की लड़ाई की आइकन बन गई हैं। उन्‍होंने भी अपने शौहर और कांग्रेस के पूर्व सांसद एहसान जाफरी को खोया। 14 साल से बीमारी के बावजूद वो लगातार अलग अलग एजेंसियों में न्याय की लड़ाई लड़ रही हैं। एसआईटी से लेकर कोर्ट तक हर जगह उन्‍होंने लड़ाई लड़ी है।

key words: gulberg society case, gulberg massacre, 2002 godhra riots, gujrat riots,gujarat massacre

राष्ट्रीय

डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने एलएसी पर अपने हवाई रक्षा ठिकानों व हेलीपोर्ट की संख्या की दोगुनी

Published

on

China India
File Photo

चीन ने 2017 के डोकलाम गतिरोध के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास पूरी तरह से नए कम से कम 13 सैन्य ठिकानों का निर्माण शुरू कर दिया है। इनमें तीन हवाई प्रतिष्ठान, पांच स्थायी हवाई रक्षा ठिकाने और पांच हेलीपोर्ट शामिल हैं।

यह बात वैश्विक सुरक्षा सलाहकार संस्था ‘स्ट्रैटफॉर’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नए हेलीपोर्ट में से चार का निर्माण मई में पूर्वी लद्दाख में हालिया गतिरोध सामने आने के बाद शुरू हुआ है।

इसमें कहा गया है, ‘ऐसा प्रतीत होता है कि 2017 के डोकलाम गतिरोध ने चीन के रणनीतिक उद्देश्यों को बदल दिया है और वह पिछले तीन साल से भारतीय सीमा के पास अपने हवाई प्रतिष्ठानों, हवाई रक्षा ठिकानों और हेलीपोर्ट की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा कर रहा है।’

सुरक्षा विशेषज्ञ सिम टैक द्वारा लिखी गई यह रिपोर्ट मंगलवार को जारी हुई। इसमें कहा गया है कि भविष्य की सैन्य क्षमता वाले चीन के निर्माण अभियान से भारत के साथ उसका दीर्घकालिक क्षेत्रीय तनाव होगा।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

दिल्ली में कोरोना के 3816 नए मामले, 37 की मौत 

Published

on

दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के 3816 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 37 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 2,53,075 हो गई है।

राजधानी में मंगलवार को  3097 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। दिल्ली में अब तक कुल 2,16,401 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोन वायरस से दिल्ली में अब तक कुल 5051 मरीजों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में अभी कुल 31623 सक्रिय मरीज हैं। 

दिल्ली सरकार ने जानकारी दी है कि मंगलवार को राजधानी में 9459 आरटी-पीसीआर जांच और 49554 रैपिड एंटीजन जांच की गई है। दिल्ली में मंगलवार को कुल 59013 जांच की गई है। राजधानी में अब तक कोरोना वायरस की कुल 26,37,753 जांच की गई हैं। 

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 9.59 प्रतिशत है। जबकि मृत्यु दर 2 प्रतिशत पर आ गया है। अगर पिछले दस दिनों की बात करें तो दिल्ली में मृत्यु दर 0.86 प्रतिशत है। दिल्ली में अभी कुल 18464 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। जबकि कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या 1937 हो गई है। 

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की मोबाइल ऐप लॉन्च करने की तैयारी, श्रद्धालु कर सकेंगे सीधा दर्शन

Published

on

Vaishno Devi-

जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिससे भक्तों को वैष्णो देवी के पवित्र तीर्थ स्थल की सीधे दर्शन हो सके। ऐप को 17 अक्टूबर को लॉन्च करने की तैयारी है।

wefornews

Continue Reading

Most Popular