व्यापारमार्च 2021 में GST संग्रह का नया कीर्तिमान बना

WeForNews DeskApril 1, 20211431 min

मार्च 2021 में एक लाख 23 हजार नौ सौ दो करोड रुपए वस्‍तु और सेवाकर के रूप में संग्रह करके जीएसटी राजस्‍व संग्रह का नया कीर्तिमान बना है। यह पिछले साल मार्च के महीने में वसूल किए गए जीएसटी के मुकाबले 27 प्रतिशत अधिक है।

वित्‍त मंत्रालय ने बताया है कि देश में वस्‍तु और सेवाकर प्रणाली लागू होने के बाद से इस साल मार्च के महीने में सबसे अधिक राजस्‍व संकलन हुआ है। महीने के दौरान वस्‍तुओं के आयात से पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक जीएसटी प्राप्‍त हुआ, जबकि घरेलू लेन-देन से होने वाले जीएसटी राजस्‍व में 17 प्रत‍िशत वृद्धि हुई।

केन्‍द्र ने कहा है कि पिछले छह महीनों में जीएसटी राजस्‍व की वसूली एक लाख करोड़ रुपए से अध‍िक के स्‍तर पर बनी हुई है और इस दौरान बढ़ोतरी के रूझान से इस बात का स्‍पष्‍ट संकेत मिलता है कि कोविड महामारी के बाद देश आर्थिक स्थिति में सुधार की ओर अग्रसर है।

मंत्रालय का यह भी कहना है कि जीएसटी, आयकर और आइटी प्रणाली समेत विभिन्‍न स्रोतों के गहन डेटा विश्‍लेषण से जाली बिलों पर नज़र रखने और प्रभावी कर प्रशासन से पिछले कुछ महीनों में कर राजस्‍व में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

Related Posts