व्यापारगौतम अडानी को 4 सेशन में 92,000 करोड़ रुपये का नुकसान

7 अप्रैल को अडानी ग्रुप की 6 लिस्टेड कंपनियों में से 4 के शेयर ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गए थे। लेकिन पिछले 6 दिनों में घरेलू इक्विटी बाजार में जारी बिकवाली से गौतम अडानी की नेटवर्थ में 17 फीसदी की गिरावट आई है।
WeForNews DeskApril 13, 20211671 min

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने पिछले महीने काफी सुर्खियां बटोरी। इस साल उनकी नेटवर्थ दुनिया की किसी भी रईस की तुलना में कहीं ज्यादा तेजी से बढ़ी। अडानी की लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में 2021 की पहली तिमाही में आई तेजी से उनकी नेटवर्थ दिन दोगुना और रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ी। लेकिन जिस तेजी से उनकी नेटवर्थ बढ़ी है, उसी रफ्तार से इसमें गिरावट भी आई है।

7 अप्रैल को अडानी ग्रुप की 6 लिस्टेड कंपनियों में से 4 के शेयर ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गए थे और इससे गौतम अडानी की होल्डिंग की वैल्यू 5.4 लाख करोड़ पहुंच गई थी। इससे अडानी Bloomberg Billionaires’ index में 16वें स्थान पर पहुंच गए थे। लेकिन पिछले 6 दिनों में घरेलू इक्विटी बाजार में जारी बिकवाली से अडानी की नेटवर्थ में 17 फीसदी की गिरावट आई है। उनकी नेटवर्थ 92,000 करोड़ रुपये यानी 12 बिलियन डॉलर घट गई है।

देश में कोरोना की दूसरी लहर के उभरने और लॉकडाउन की आशंका से अडानी के शेयर बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान Adani Ports and SEZ को हुआ है जो अपने 52 सप्ताह के हाई से 20 फीसदी गिर चुका है। इससे कंपनी में गौतम अडानी की हिस्सेदारी की कीमत 22,600 करोड़ रुपये कम हुई है। Adani Transmission का शेयर 52 हफ्ते के हाई से 23 फीसदी गिर चुका है। इससे कंपनी में गौतम अडानी की हिस्सेदारी की वैल्यू 22,100 करोड़ रुपये कम हुई है।

घरेलू शेयर बाजार में पिछले साल अप्रैल से आई तेजी का सबसे अधिक फायदा अडानी ग्रुप को ही हुआ था। लेकिन ग्रुप की वेल्थ में तेजी नए साल में आई। इकनॉमिक रिवाइवल की उम्मीद में निवेशकों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों का रुख किया जिससे उनमें तेजी आई। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर और लॉकडाउन लगने की आशंका से इकनॉमिक रिकवरी की में देरी होने का अनुमान है।

Bloomberg Billionaires’ index के मुताबिक गौतम अडानी 53.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 23वें नंबर पर खिसक गए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 19.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस सूची में मुकेश अंबानी 71.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 12वें स्थान पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 4.97 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

Related Posts