गंगा किनारे गांवों को खुले में शौच से मुक्ति | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

गंगा किनारे गांवों को खुले में शौच से मुक्ति

Published

on

public-toilet-wefornewshindi
गंगा किनारे

पवित्र गंगा नदी के किनारे सटे गांवों को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए सरकार ने तीन केंद्रीय मंत्रालयों के मदद से ‘स्वच्छ युग’ अभियान की शुरुआत की है।

गंगा नदी के किनारे पांच राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के 52 जिलों की 1,651 पंचायतों में कुल 5,169 गांव बसे हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पीने के पानी और स्वच्छता मंत्रालय, युवा मामलों के मंत्रालय एवं जल संसाधन मंत्रालय बेहद सहायक तरीके से इस अभियान पर काम कर रहे हैं।

इस अभियान के चलते नेहरू युवा केन्द्र संगठन के समन्वय के तहत युवा मामलों का मंत्रालय, भारत स्काउट और गाइड, नेहरू युवा केन्द्र और राष्ट्रीय सेवा योजना जैसी युवा एजेंसियों की सहायता को सूचीबद्ध कर रहा है।

इसके अलावा ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अंतर्गत 52 जिलों में व्यवहारगत परिवर्तन अभियान में सहायता के लिए बडी संख्या में स्थानीय युवा स्वयंसेवक मुहैया करने का इन संगठनों से 0आहवान किया जाएगा।

इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए, प्रत्येक जिले में मिशन मोड में खुले में शौच से मुक्त बनाने के कार्य के लिए एक क्षेत्रीय अधिकारी का चुनाव किया गया है। इसके साथ-साथ ठोस और तरल अपशिष्ट के उचित प्रबंधन से गांवों में स्वच्छता पर खास ध्यान दिया गया है।

‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा पेश किए गए मौद्रिक प्रोत्साहनों के अतिरिक्त पांच राज्यों में कक्षाओं के एक नेटवर्क के माध्यम से व्यवहारगत परिवर्तन संप्रेषण पर स्थानीय प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसके लिए पहली कक्षा की शुरुआत मंगलवार सात जून को बिहार के 12 जिलों में की जाएगी। प्रत्येक स्थल पर प्रशिक्षण से संपर्क के साथ 50 युवा स्वयंसेवकों के लिए पांच दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

इन कोशिश के लिए केंद्र सरकार ने जिलों और राज्यों को पूर्ण समर्थन का भरोसा दिलाया है। राज्य के दलों ने भी इस पहल में पूरे जोश के साथ अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

wefornews bureau 

राष्ट्रीय

दिल्ली : मास्क पहनने को कहने पर मरीज ने कर दी डॉक्टर की पिटाई

Published

on

doctors

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में डॉक्टरों पर हमले की एक और घटना सामने आई है। दिल्ली सरकार के महर्षि वाल्मीकि अस्पताल में डॉक्टर के मास्क पहनने के लिए कहने पर कथित रूप से मरीज और उसके साथी ने डॉक्टर के साथ मारपीट की।

अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन द्वारा चिकित्सा अधीक्षक को लिखे गए पत्र के अनुसार, राहुल जैन पर मरीज प्रियंका और उसके साथी द्वारा मारपीट की गई।

लिखित पत्र में कहा गया, “मरीज चाहता था कि उसका इलाज पहले हो, जिसपर जैन ने कहा कि आप अपनी बारी में ही आएं। उन्होंने मास्क भी नहीं पहना था, जिसपर जैन ने मास्क पहनने का अनुरोध किया।”

पत्र में लिखा है, “इसके बाद उन्होंने जैन के साथ मारपीट करना शुरू कर दी, यहां तक कि पास में रखे स्टूल से उनके सिर पर हमला भी किया गया, लेकिन किस्मत से स्टूल उनकी बगल से जा निकला।”

रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने मांग की है कि दोनों दोषियों के खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए, ताकि भविष्य में ऐसी घटना न घटे।

(आईएएनएस)

Continue Reading

राष्ट्रीय

देश में 75 फीसदी मामले 10 राज्यों व केंद्र शासित क्षेत्रों से- स्वास्थ्य मंत्रालय

Published

on

Coronavirus

भारत में एक दिन में कोरोना संक्रमण के सामने आए 85,362 मामलों में से 75 प्रतिशत मामले 10 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि अब तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए सात करोड़ नमूनों की जांच हो चुकी है।

वहीं, देश में प्रतिदिन जांच की क्षमता 14 लाख के पार चली गई है। जिन 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण के 75 फीसदी नए मामले सामने आए हैं, उनमें महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र में संक्रमण के सर्वाधिक 17 हजार मामले सामने आए हैं। इसके बाद कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में क्रमश: आठ और सात हजार मामले हैं। इसके अलावा एक दिन में संक्रमण से हुई 1,089 लोगों की मौत में से 83 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली और छत्तीसगढ़ से हैं।

WeForNews

Continue Reading

राष्ट्रीय

धरती पर हर 250वां व्यक्ति अब कोरोना संक्रमित

Published

on

Coronavirus

मास्को/नई दिल्ली: दुनिया में कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर 3.24 करोड़ हो गई है, जोकि धरती की कुल आबादी का 0.4 प्रतिशत है। इसका मतलब यह है कि धरती पर हर 250वां व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुका है।

Continue Reading

Most Popular