अंतरराष्ट्रीयफ्रांस ने कोविड की छाया में बैस्टिल दिवस समारोह मनाया

IANSJuly 15, 20218521 min

पेरिस, 15 जुलाई | फ्रांस ने बुधवार को अपना वार्षिक बैस्टिल दिवस समारोह पारंपरिक सैन्य परेड के साथ पेरिस में चैंप्स एलिसीज के प्रसिद्ध एवेन्यू के नीचे आयोजित किया, जिसमें कोविड-19 के कारण सार्वजनिक सभा पर प्रतिबंध था।

स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ने के कारण, 25,000 के बजाय केवल 10,000 लोगों को स्टैंड में उत्सव मनाने की अनुमति दी गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पेरिस पुलिस ने कहा कि मास्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य है।

कोई भी दर्शक जो समारोह में शामिल होना चाहता है, उसे स्वास्थ्य पास प्रस्तुत करना होगा। प्रमाणपत्र इस बात का प्रमाण देता है कि एक व्यक्ति को कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है या हाल ही में इस सांस की बीमारी से उबरा है।

बाद में शाम को एफिल टॉवर और कई फ्रांसीसी शहरों में आतिशबाजी शो में शामिल होने वालों के लिए भी इसी तरह के प्रतिबंध हैं।

इस वर्ष का उत्सव कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि के साथ महामारी की एक नई लहर के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

पिछले सप्ताह इसी दिन दर्ज 4,081 मामलों की तुलना में मंगलवार को 6,950 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय की नवीनतम गणना के अनुसार, मामलों की कुल संख्या अब 50.82 लाख है।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के कार्यालय ने कहा, कोविड-19 का सामना करते हुए, हमारी सतर्कता उच्च बनी रहनी चाहिए।

महामारी की छाया में, मैक्रों ने बैस्टिल दिवस की रस्मों को बनाए रखा, जिसमें फ्रांसीसी वायु सेना द्वारा पारंपरिक फ्लाईओवर और पारंपरिक सैनिकों की परेड शामिल थी।

फ्ऱांस की सेना, नौसेना और वायुसेना के लगभग 5,000 पुरुषों और महिलाओं ने 221 बख्तरबंद वाहनों, 200 घोड़ों और 97 जेट विमानों और हेलीकॉप्टरों के साथ सैन्य परेड में भाग लिया।

बैस्टिल दिवस 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 1789 के इस दिन, फ्रांसीसी नागरिकों ने पेरिस में बैस्टिल जेल पर धावा बोल दिया था, जिससे फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत हुई।

 

Related Posts