देशभर में बाढ़ से बेहाल जनता, 5 राज्यों में हालात गम्भीर | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

देशभर में बाढ़ से बेहाल जनता, 5 राज्यों में हालात गम्भीर

Published

on

flood-in-assam
असम में बाढ़ से हालात बेकाबू हो चले हैं। (फोटो- पीटीआई)

एकतरफ जहां देश के कुछ शहर गर्मी से छुटकारा पाने के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं, वहीं कुछ राज्यों में बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ जाने के कारण बाढ़ से हालात गम्भीर हो गए हैं।

पश्चिम में गुजरात, राजस्थान से लेकर पूर्वोतर में असम समेत कई राज्यों में बाढ़ से जानमाल को हानि हुई है। हर राज्य में बाढ़ से लोगों को अलग-अलग दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

असम
असम में बाढ़ की स्थिति से हालात हद से ज्यादा नाजुक हैं, यहां बाढ़ से लगभग 17 लाख लोग प्रभावित हैं और लगभग 1.5 लाख लोग बेघर हो चुके है।

असम के मशहूर काजीरंगा नेशनल पार्क में जलभराव हो गया है जिसके कारण 58 जानवरों की जान जा चुकी है, हालांकि जानवरों को बचाने के लिए उचित कदम उठाए  जाने के दावे किए जा रहे हैं। इसके अलावा किसानों की कई हेक्टेयर में फैली फसल खराब हो गई है। बाढ़ की वजह से कई इलाकों में भूस्खलन की समस्या भी आ रही है। ऐसी स्थितियों की वजह से अब तक 80 लोग अपनी जान गवां चुके हैं ।

assam floods

Assam Floods

बिहार
मॉनसून के पहले हफ्ते में जहां बिजली गिरने से लगभग 25 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं अब जलभराव की वजह से सुपौल इलाके की पुलिस लाइन समेत होम गार्ड का ऑफिस पानी में डूबने को है। प्रदेश में जलभराव की वजह से लोगों को रोजमर्रा के काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बाढ़ की चपेट में आए लोगों को पीने का साफ पानी नहीं मिल रहा है और ऐसे हालोतों में खराब पानी के कारण बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए वो बाजार से पानी खरीदने के लिए मजबूर हैं । सूखे से परेशान किसान जहां अच्छे मानसून के इंतजार में बढ़ियां खरीफ फसल की बुआई की उम्मीद में बैठे थे, अब बाढ़ की स्थिति से परेशान हैं।

राजस्थान
राजस्थान में तो हालात इतने खराब हैं कि खुद एसडीएम ही अपने ड्राइवर के साथ बाढ़ में बह गए हालांकि ड्राइवर को तो बचा लिया गया लेकिन एसडीएम की खोज अभी भी जारी है ।

मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश में शुरूआती इंतजामों के तहत रीवा नदी को रेड अलेर्ट पर रखा गया है इसके अलावा सेना और एनडीआरएफ की मदद की मांग भी की गई है । गम्भीर स्थिति वाले इलाकों में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है , मध्यप्रदेश में तेज बारिश के चलते हालात काफी खराब हैं।

रीवा के त्योंथर में टमस नदी पर एक ट्रक बहाव में बह गया था लेकिन रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ट्रक को बाहर निकाला गया और ड्राइवर की जिंदगी बचा ली गई।

उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश में भी कई इलाकों में तेजबारिश की वजह से जलभराव ने लोगों की मुसीबतों को बढ़ा दिया है , सड़के कच्ची होने की वजह से लोगों को घरों से बाहर जाने में दिक्कत हो रही है।

आजतक ने वाराणसी की एक फोटो शेयर की है जिसमें जलभराव से सड़कों का हाल बेहाल है, वाराणसी से देश के प्रधानमंत्री सांसद भी हैं और चुनावी कैंपेन के दौरान इसे क्योटो में तब्दील करने का वादा किया था, लेकिन इस फोटो को देखकर हालात कुछ और ही है नजर आ रहे हैं ।

varanasi_

varanasi

 

 

 

 

 

 

 

 

 

WeForNews Bureau

राष्ट्रीय

भारत ने वीजा, यात्रा प्रतिबंधों में क्रमिक छूट की अनुमति दी

गृह मंत्रालय (एमएचए) अब देश में आने और देश से बाहर जाने वाले विदेशी नागरिकों और भारतीय नागरिकों की अधिक श्रेणियों के लिए इन छूटों का विस्तार करेगा।

Published

on

indian passport

भारत सरकार कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए सभी प्रतिबंध लगभग हटा ही चुकी है और अब सरकार ने वीजा और यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है।

गृह मंत्रालय (MHA) अब देश में आने और देश से बाहर जाने वाले विदेशी नागरिकों और भारतीय नागरिकों की अधिक श्रेणियों के लिए इन छूटों का विस्तार करेगा।

यह ग्रेडेड छूट इलेक्ट्रॉनिक वीजा, टूरिस्ट वीजा और मेडिकल वीजा को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा को ‘तत्काल प्रभाव’ से बहाल करेगी।

चिकित्सा उपचार के लिए भारत आने के इच्छुक विदेशी नागरिक अब चिकित्सा वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें उनके चिकित्सा अटेंडेंट भी शामिल हैं।

इस निर्णय से विदेशी नागरिक भारत में व्यापार, सम्मेलनों, रोजगार, पढ़ाई, अनुसंधान और चिकित्सा उद्देश्यों जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए आ सकेंगे।

गौरतलब है कि महामारी के कारण विदेशी यात्रियों पर लगाए गए प्रतिबंधों के हटने और प्रतिबंधों के कारण अर्थव्यवस्था और अन्य क्षेत्रों के प्रभावित होने पर सरकार का यह कदम इन सेक्टरों में जान फूंकने जैसा साबित होगा।

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर मंत्रालय ने इस साल फरवरी से अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के देश में आने और देश से बाहर जाने को रोकने के लिए कई कदम उठाए गए थे।

इसके बाद वीजा और विदेश यात्रा की मंजूरी देने वाला नोडल मंत्रालय एमएचए ने अब सभी प्रवासी भारतीय नागरिकों (ओसीआई) और भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) कार्ड धारकों और अन्य सभी विदेशी नागरिकों को किसी भी उद्देश्य के लिए भारत आने की अनुमति देने का फैसला किया है। हालांकि हवाई या जलमार्ग से पर्यटन वीजा पर प्रवेश करने को अनुमति नहीं दी गई है।

इसमें वंदे भारत मिशन, एयर ट्रांसपोर्ट बबल की व्यवस्था के तहत या नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा अनुमति के अनुसार, किसी भी गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों द्वारा संचालित उड़ानें शामिल हैं।

हालांकि, ऐसे सभी यात्रियों को क्वारंटाइन और अन्य स्वास्थ्य और कोविड-19 से जुड़े स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफ) के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।

मंत्रालय ने कहा कि अगर ऐसे वीजा की वैधता समाप्त हो गई है, तो उपयुक्त श्रेणियों में नए वीजा भारतीय मिशनों या डाक से प्राप्त किए जा सकते हैं।

Continue Reading

राष्ट्रीय

Uttar Pradesh: अनुमति के बिना दाढ़ी रखने पर पुलिसकर्मी निलंबित

अली को दाढ़ी हटाने के लिए तीन बार चेतावनी दी गई थी और दाढ़ी बढ़ाने को लेकर अनुमति लेने के लिए कहा गया था। हालांकि, पुलिसकर्मी ने अनुमति नहीं ली और दाढ़ी बढ़ाना जारी रखा।

Published

on

By

UP Police Inteshar Ali

उत्तर प्रदेश पुलिस में सब-इंस्पेक्टर इंतेसार अली को बिना अनुमति के दाढ़ी रखने पर निलंबित कर दिया गया और पुलिस लाइंस भेज दिया गया है।

अली को दाढ़ी हटाने के लिए तीन बार चेतावनी दी गई थी और दाढ़ी बढ़ाने को लेकर अनुमति लेने के लिए कहा गया था।

हालांकि, पुलिसकर्मी ने अनुमति नहीं ली और दाढ़ी बढ़ाना जारी रखा।

एसपी बागपत अभिषेक सिंह ने कहा कि पुलिस मैनुअल के अनुसार, सिर्फ सिखों को दाढ़ी रखने की अनुमति है, जबकि अन्य सभी पुलिसकर्मियों को चेहरे साफ-सुथरा रखना आवश्यक है।

एसपी ने कहा, “यदि कोई पुलिसकर्मी दाढ़ी रखना चाहता है, तो उसे उसकी अनुमति लेनी होगी। इंतेसार अली से बार-बार अनुमति लेने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने इसका पालन नहीं किया और बिना अनुमति के दाढ़ी रख ली।”

अली पुलिस बल में सब-इंस्पेक्टर के रूप में शामिल हुए और पिछले तीन सालों से बागपत में तैनात थे।

वहीं उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने दाढ़ी रखने की अनुमति मांगी थी, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

–आईएएनएस

Continue Reading

राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने दुर्गा पूजा के मौके पर बताया नारी शक्ति का महत्व

Published

on

By

Narendra Modi

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजन समारोहों में वर्चुअल तरीके से हिस्सा लेते हुए नारी शक्ति के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति हमेशा से सभी चुनौतियों को परास्त करने की ताकत रखती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमारी मां दुर्गा ‘दारिद्रय दु:ख भय हारिणि’ कही जाती हैं, ‘दुर्गति-नाशिनी’ कही जाती हैं। अर्थात, वो दुखों को, दरिद्रता को, दुर्गति को दूर करती हैं। इसलिए, दुगार्पूजा तभी पूरी होती है जब हम किसी के दुख को दूर करते हैं, किसी गरीब की मदद करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महिषासुर का वध करने के लिए माता का एक अंश ही पर्याप्त था, लेकिन इस कार्य के लिए सभी दैवीय शक्तियां संगठित हो गई थीं। वैसे ही नारी शक्ति हमेशा से सभी चुनौतियों को परास्त करने की ताकत रखती है। ऐसे में सभी का दायित्व है कि संगठित रूप से सभी उनके साथ खड़े हों।

प्रधानमंत्री मोदी ने महिला सशक्तीकरण को भाजपा का संस्कार और संकल्प बताया। उन्होंने कहा कि रेप की सजा से जुड़े कानूनों को बहुत सख्त किया गया है, दुराचार करने वालों को मृत्युदंड तक का प्रावधान है। भारत ने जो नया संकल्प लिया है – आत्मनिर्भर भारत के जिन अभियान पर हम निकले हैं, उसमें भी नारी शक्ति की बहुत बड़ी भूमिका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं को मजबूत बनाने की दिशा में उठाए गए केंद्र सरकार के कदमों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, 22 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते खोलना हो या फिर मुद्रा योजना के तहत करोड़ों महिलाओं को आसान ऋण देना हो। चाहे ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान हो या फिर तीन तलाक के खिलाफ कानून हो। देश की नारीशक्ति को सशक्त करने के लिए निरंतर काम किया जा रहा है।

Continue Reading
Advertisement
indian passport
राष्ट्रीय8 hours ago

भारत ने वीजा, यात्रा प्रतिबंधों में क्रमिक छूट की अनुमति दी

UP Police Inteshar Ali
राष्ट्रीय9 hours ago

Uttar Pradesh: अनुमति के बिना दाढ़ी रखने पर पुलिसकर्मी निलंबित

Narendra Modi
राष्ट्रीय9 hours ago

पीएम मोदी ने दुर्गा पूजा के मौके पर बताया नारी शक्ति का महत्व

Chidambaram
राष्ट्रीय9 hours ago

अर्थव्यवस्था सर्कस का शेर नहीं जो रिंगमास्टर के इशारे पर नाचेगा : चिदंबरम

Tahir-Hussain
शहर9 hours ago

दिल्ली हिंसा : ताहिर हुसैन की जमानत याचिका खारिज, कोर्ट ने सरगना बताया

Sushil Modi
राजनीति9 hours ago

कोविड-19 से संक्रमित हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी

Lalu Yadav-Nitish Kumar
चुनाव9 hours ago

लालू ने ट्वीट कर नीतीश कुमार को बताया मुख्य मौका मंत्री

राजनीति2 days ago

बिहार चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये देने का वादा

Samajwadi Party
राजनीति2 days ago

सपा स्टार प्रचारकों की सूची में मुलायम, आजम लेकिन जया गायब

IED blast
अंतरराष्ट्रीय2 days ago

कराची विश्वविद्यालय के पास चार मंजिला इमारत में धमाका, 3 की मौत

मनोरंजन2 weeks ago

मुंबई की अदालत ने रिया और शोविक की न्यायिक रिमांड को 20 अक्टूबर तक बढ़ाया

narendra modi Black
ओपिनियन3 weeks ago

बढ़ती बेरोज़गारी, गर्त में जाती अर्थव्यवस्था के बीच सरकारों का निजीकरण पर जोर

Election
चुनाव3 weeks ago

यक़ीनन, अबकी बार बिहार पर है संविधान बचाने का दारोमदार

Narendra Damodar Das Modi
ओपिनियन3 weeks ago

‘टाइम’ में अमरत्व वाली मनमाफ़िक छवि अर्जित करने से श्रेष्ठ और कुछ नहीं!

Hathras and Babri Demolition
ब्लॉग3 weeks ago

हाथरस के निर्भया कांड को बाबरी मस्जिद के चश्मे से भी देखिए

Rape Sexual Violence
ज़रा हटके2 weeks ago

राजनीति को अपराधियों से बचाये बग़ैर नहीं बचेंगी बेटियां

Kolkata Knight Riders
खेल4 weeks ago

आईपीएल-13 : कोलकाता ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

Nitish Modi
चुनाव2 weeks ago

नीतीश को निपटाने के लिए बीजेपी ने अपनी दो टीमें मैदान में उतारीं

खेल4 weeks ago

आईपीएल-13 : रॉयल्स की विजयी शुरुआत, चेन्नई को 16 रनों से पटका

खेल3 weeks ago

आईपीएल-13 : सुपर ओवर के रोमांच में कोहली की बेंगलोर ने मारी बाजी

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 month ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय1 month ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन2 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय2 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय3 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति4 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय6 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर6 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य6 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति6 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular