तेज गेंदबाज कपिल देव का जन्मदिन आज | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

तेज गेंदबाज कपिल देव का जन्मदिन आज

Published

on

गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के पहली वर्ल्ड चैंपियन कपिल देव अपना 57वां बर्थडे मना रहे हैं। कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1969 को चंड़ीगढ़ में हुआ था। कपिल अपनी बेबाक पर्सनैलिटी के लिए मशहूर हैं। 1983 वर्ल्ड कप में उन्होंने टीम को अगुवाई और वर्ल्ड चैंपियन बनाया है।

कुछ बाते कपिल देव की

1- 16 अक्टूबर 1978 का दिन था। फैसलाबाद में भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था। कपिल ने पहली गेंद फेंकी स्ट्राइक पर पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज माजिद खान थे। कपिल की गेंद माजिद खान के हेलमेट से टकराई और चार रन के लिए गई। कमेंट्री करते हुए शख्स ने कहा कि पाकिस्तान को मिले चार रन और भारत को मिला एक तेज गेंदबाज। मैच में कपिल के खाते में महज एक विकेट आया था

2- 1983 वर्ल्ड कप में फाइनल में भारत ने वेस्टइंडीज को धोया था लेकिन फाइनल तक पहुंचने की राह में जिंबाब्वे के खिलाफ उसकी जीत वर्ल्ड चैंपियन बनने की नींव जैसी थी। 17 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम को कपिल का सहारा मिला। 175 रनों की क्लासिक पारी खेली। यह मैच किसी भी चैनल पर रिकॉर्ड नहीं हो सका और दुर्भाग्य ही कहेंगे कि कपिल की पारी हम देख नहीं सकते हैं। 2002 में विजडन ने टॉप टेन बल्लेबाजी प्रदर्शन में शुमार किया था।

3- 2002 में कपिल को विजडन ने इंडियन क्रिकेटर ऑफ द सेंचुरी घोषित किया था। टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों के नाम शुमार है। कपिल 10 महीने के लिए टीम इंडिया के कोच भी रह चुके हैं। अक्टूबर 1999 से लेकर अगस्त 2000 तक कोच का पद संभाला था।

4- कपिल ने अपने करियर में 131 टेस्ट मैच खेले फिटनेस की कमी के चलते एक मैच से बाहर नहीं हुए। उनकी फिटनेस आज भी क्रिकेटरों के लिए मिसाल है।

5- 184 टेस्ट पारियों में बल्लेबाजी की रनआउट नहीं हुए, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

dev-min

6- 4000 टेस्ट रन और 400 टेस्ट विकेट लेने वाले कपिल देव दुनिया के इकलौते ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं। कपिल कीवी क्रिकेटर डेनियल विटोरी इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे लेकिन वहां इसे नहीं तोड़ पाए।

7- 1994 में कपिल देव टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने सर रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा था। हालांकि 1999 में कर्टनी वाल्श ने कपिल देव का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

8- टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरा करने वाले कपिल देव सबसे कम उम्र के क्रिकेटर हैं। 27 साल में 2 दिन की उम्र में कारनामा किया था।

9- आईसीसी क्रिकेट रेटिंग के मुताबिक वनडे क्रिकेट में ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में कपिल ने सबसे ज्यादा रेटिंग प्वॉइंट दर्ज किए हैं। 22 मार्च 1985 को ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड सीरीज में कपिल देव के 631 रेटिंग प्वॉइंट थे अभी तक रिकॉर्ड है।

10- 1988 में कपिल ने जोएल गार्नर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट मनाया थे। कपिल देव ने वनडे क्रिकेट में 253 विकेट के साथ करियर खत्म किया।

wefornews bureau

खेल

क्रुणाल पंड्या के पास से जब्त हुई लाखों रुपये की घड़ियां

Published

on

दुबई से मुंबई पहुंचे क्रुणाल पंड्या को डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस के अधिकारियों ने रोक लिया। मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या को लेकर अब DRI ने बयान जारी किया है।

DRI ने बताया कि क्रुणाल पंड्या के पास महंगी और लक्जरी घड़ियां मिली थीं। ऐसे में मामला कस्टम विभाग को सौंप दिया गया था।

क्रुणाल पंड्या के पास कस्टम को Omega और Ambular Piguet की लाखों की चार लक्जरी घड़ियां मिलीं और उन्हें पंड्या ने सीमा शुल्क के लिए डिक्लेयर नहीं किया था और इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं दिया था। क्रुणाल पंड्या के पास से घड़ियों को जब्त कर लिया गया और कस्टम को वैल्यूएशन के लिए सौंप दिया गया।

WeForNews

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : मुंबई ने जीता पांचवां खिताब

Published

on

FIle Photo

आईपीएल-13 का फाइनल हो चुका है और मुंबई इंडियंस ने चैम्पियन बनने का गौरव पांचवीं बार हासिल किया है। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए फाइनल में मुंबई ने पहली बार फाइनल खेलने वाली दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेटों से हरा अपना पांचवां आईपीएल खिताब जीता।

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए। मुंबई ने 18.4 ओवरों में यह लक्ष्य पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। मुंबई के लिए रोहित शर्मा ने 51 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेल टीम की जीत में अहम रोल निभाया।

इस सीजन से पहले 12 सीजन और हुए हैं जिसमे से मुंबई ने चार बार तो वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार, कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो खिताब अपने नाम किए है। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद और सनराइजर्स हैदराबाद ने एक-एक बार खिताब अपने नाम किया है।

दिल्ली कैपिटल्स: मार्कस स्टोइनिस, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिमरोन हेटमेयर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, प्रवीण दुबे, एनरिच नॉर्टजे.

मुंबई इंडियंस: क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह.

आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : दिल्ली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी

Published

on

दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को यहां के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मुम्बई इंडियंस के साथ जारी आईपीएल के 13वें सीजन के पहले क्वालीफायर मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

मुम्बई ने लीग स्तर पर टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई है जबकि दिल्ली की टीम दूसरे स्थान पर रही थी। ऐसे में दोनों टीमों को फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलेंगे। क्वालीफायर-1 में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में खेलेगी और हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिल सकता है क्योंकि दूसरे क्वालीफायर में उसे एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम से भिड़ना होगा। 

आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular