तेज गेंदबाज कपिल देव का जन्मदिन आज | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

तेज गेंदबाज कपिल देव का जन्मदिन आज

Published

on

गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के पहली वर्ल्ड चैंपियन कपिल देव अपना 57वां बर्थडे मना रहे हैं। कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1969 को चंड़ीगढ़ में हुआ था। कपिल अपनी बेबाक पर्सनैलिटी के लिए मशहूर हैं। 1983 वर्ल्ड कप में उन्होंने टीम को अगुवाई और वर्ल्ड चैंपियन बनाया है।

कुछ बाते कपिल देव की

1- 16 अक्टूबर 1978 का दिन था। फैसलाबाद में भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था। कपिल ने पहली गेंद फेंकी स्ट्राइक पर पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज माजिद खान थे। कपिल की गेंद माजिद खान के हेलमेट से टकराई और चार रन के लिए गई। कमेंट्री करते हुए शख्स ने कहा कि पाकिस्तान को मिले चार रन और भारत को मिला एक तेज गेंदबाज। मैच में कपिल के खाते में महज एक विकेट आया था

2- 1983 वर्ल्ड कप में फाइनल में भारत ने वेस्टइंडीज को धोया था लेकिन फाइनल तक पहुंचने की राह में जिंबाब्वे के खिलाफ उसकी जीत वर्ल्ड चैंपियन बनने की नींव जैसी थी। 17 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम को कपिल का सहारा मिला। 175 रनों की क्लासिक पारी खेली। यह मैच किसी भी चैनल पर रिकॉर्ड नहीं हो सका और दुर्भाग्य ही कहेंगे कि कपिल की पारी हम देख नहीं सकते हैं। 2002 में विजडन ने टॉप टेन बल्लेबाजी प्रदर्शन में शुमार किया था।

3- 2002 में कपिल को विजडन ने इंडियन क्रिकेटर ऑफ द सेंचुरी घोषित किया था। टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों के नाम शुमार है। कपिल 10 महीने के लिए टीम इंडिया के कोच भी रह चुके हैं। अक्टूबर 1999 से लेकर अगस्त 2000 तक कोच का पद संभाला था।

4- कपिल ने अपने करियर में 131 टेस्ट मैच खेले फिटनेस की कमी के चलते एक मैच से बाहर नहीं हुए। उनकी फिटनेस आज भी क्रिकेटरों के लिए मिसाल है।

5- 184 टेस्ट पारियों में बल्लेबाजी की रनआउट नहीं हुए, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

dev-min

6- 4000 टेस्ट रन और 400 टेस्ट विकेट लेने वाले कपिल देव दुनिया के इकलौते ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं। कपिल कीवी क्रिकेटर डेनियल विटोरी इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंचे लेकिन वहां इसे नहीं तोड़ पाए।

7- 1994 में कपिल देव टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने सर रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा था। हालांकि 1999 में कर्टनी वाल्श ने कपिल देव का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

8- टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरा करने वाले कपिल देव सबसे कम उम्र के क्रिकेटर हैं। 27 साल में 2 दिन की उम्र में कारनामा किया था।

9- आईसीसी क्रिकेट रेटिंग के मुताबिक वनडे क्रिकेट में ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में कपिल ने सबसे ज्यादा रेटिंग प्वॉइंट दर्ज किए हैं। 22 मार्च 1985 को ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड सीरीज में कपिल देव के 631 रेटिंग प्वॉइंट थे अभी तक रिकॉर्ड है।

10- 1988 में कपिल ने जोएल गार्नर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट मनाया थे। कपिल देव ने वनडे क्रिकेट में 253 विकेट के साथ करियर खत्म किया।

wefornews bureau

खेल

आईपीएल-13 : अबू धाबी में आज होगी कोलकाता और हैदराबाद की टक्कर

Published

on

Kolkata Knight Riders

आईपीएल के 13वें सीजन के आठवें मैच में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टक्कर सनराइजर्स हैदराबाद के सामने उतरेगी।

कोलकाता की तरह हैदराबाद भी अपने पहले मैच में हार गई थी। और अब दोनों टीमें जीत के रास्ते पर लौटने की फिराक में होंगी।

केकेआर के पास टी-20 के दिग्गज बल्लेबाज आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन हैं। इसलिए माना जाता है कि यह टीम किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम है। पहले मैच में मुंबई ने केकेआर की इस ताकत को परखा और उसे 196 रनों का लक्ष्य दिया, लेकिन रसेल चले न मोर्गन और केकेआर को 49 रनों से हार झेलनी पड़ी।

एक मैच के बाद हालांकि इन दोनों को नकारा नहीं जा सकता है और हैदराबाद भी इस बात से वाकिफ होगी। केकेआर ने पहले मैच में सुनील नरेन और शुभमन गिल को पारी की शुरुआत करने भेजा था, लेकिन दोनों तेज शुरूआत नहीं दे सके थे।

यहां टीम प्रबंधन एक बदलाव कर सकता है। पहले मैच में निखिल नाइक को केकेआर ने मौका दिया था जो विफल रहे थे। टीम प्रबंधन उन्हें बाहर कर किसी और को मौका दे सकता है।

मध्य क्रम में कप्तान कार्तिक, नीतीश राणा, मोर्गन और रसेल को पहले से बेहतर करना होगा। अगर यह बल्लेबाजी क्रम चल गया तो किसी भी लक्ष्य को हासिल करना या बड़ा स्कोर बनाना टीम के लिए आसान बात है।

गेंदबाजी में भी केकेआर को सुधार करना होगा। पैट कमिंस को टीम ने भारी-भरकम रकम देकर खरीदा था। कमिंस पहले मैच में तो बेअसर रहे थे। तीन ओवरों में 49 रन देने के बाद कमिंस टीम के सबसे महंगे गेंदबाज भी रहे थे। उन्होंने बल्ले से 12 गेंदों पर 33 रन बनाकर यह साबित तो किया था कि वह जरूरत पड़ने पर टी-20 के लिहाज से बल्लेबाजी कर सकते हैं।

टीम प्रबंधन के लिए निश्चित तौर पर यह फायदे का सौदा है लेकिन कमिंस की पहली जिम्मेदारी गेंद से कमाल दिखाने की है और वे भी इस बात को जानते हैं। पहले मैच के बाद आलोचनाओं का शिकार हुए कमिंस दूसरे मैच में आलोचकों का मुंह बंद करना चाहेंगे।

शिवम मावी ने मुंबई के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी। कमिंस के साथ मावी अगर चल जाते हैं तो केकेआर के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं होगा। इनके साथ स्पिन विभाग जिसमें सुनील नरेन और कुलदीप यादव हैं वो साथ देता है तो केकेआर के लिए सोने पर सुहागा जैसी स्थिति होगी।

वहीं हैदराबाद के पहले मैच के बाद उसका कमजोर मध्य क्रम उजागर हो गया। डेविड वार्नर चले नहीं थे लेकिन उनके साथी जॉनी बेयरस्टो ने टीम को संभाला था और जैसे ही वो आउट हुए टीम ढेर होती चली गई। मनीष पांडे ने जरूर बेयरस्टो का साथ दिया था लेकिन लंबी पारी न खेल पाने की उनकी आदत जारी रही थी।

विजय शंकर ने एक बार फिर निराश किया था। युवा खिलाड़ी प्रियम गर्ग भी पहले मैच में प्रभावित नहीं कर पाए थे। कप्तान वार्नर के लिए तो चिंता इसी बात की है कि उनके और बेयरस्टो के अलावा वह किस पर बल्लेबाजी को लेकर भरोसा करें।

टीम में एक बदलाव हुआ है। पहले मैच में चोटिल हुए मिचेल मार्श टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर आए हैं। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार सबसे किफायती रहे थे। संदीप शर्मा, टी.नटराजन, शंकर, अभिषेक शर्मा का प्रदर्शन औसत रहा था।

टीम के सबसे बड़े हथियार राशिद खान भी ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे। यहां भी टीम चाहेगी कि सभी अच्छा करें। मार्श की जगह यहां मोहम्मद नबी को देखा जा सकता है जो गेंद के अलावा बल्ले से भी अच्छा योगदान देने में सफल हैं।

टीमें (सम्भावित) :

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बैसिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टानलेक, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, विराट सिंह, प्रीयम गर्ग, जेसन होल्डर, संदीप बवांका, फाबियान ऐलेन, अब्दुल समद, संजय यादव।

केकेआर : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : दिल्ली ने चेन्नई को 44 रनों से हराया

Published

on

दिल्ली कैपिल्स ने शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 44 रनो से हरा दिया।

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 175 रन बनाए। चेन्नई 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 131 रन ही बना सकी।

चेन्नई के लिए फाफ डु प्लेसिस ने 35 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 43 रन बनाए। अंत में महेंद्र सिंह धोनी ने 12 गेंदों पर 15 रन बनाए।

दिल्ली के लिए पृथ्वी शॉ ने 43 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से 64 रनों की पारी खेली। शिखर धवन ने 35 रन बनाए।

ऋषभ पंत ने नाबाद 37 रनों का योगदान दिया। चेन्नई के लिए पीयूष चावला ने दो विकेट लिए। सैम कुरैन को एक सफलता मिली। दिल्ली की यह दो मैचों में दूसरी जीत है जबकि चेन्नई को तीन मैचों में दूसरी हार मिली है।

टीमें :

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरोन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे, ओवेश खान।

चेन्नई सुपर किंग्स : मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, सैम कुरैन, दीपक चाहर, पीयूष चावला, जोस हेजलवुड।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

पंजाब के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के लिए विराट कोहली पर लगा जुर्माना

Published

on

File Photo

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली पर कल हुए मैच के लिए जुर्माना लगाया गया है। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल के छठे मैच के दौरान धीमी ओवर गति के लिए जुर्माना लगाया गया है। कप्तान कोहली पर इसके लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

लीग ने एक बयान में कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है। उनकी टीम ने 24 सितंबर 2020 को दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ धीमी ओवर रेट से गेंदबाजी की।

लीग ने कहा कि आरसीबी ने इस सीजन में पहली बार धीमी ओवर गति से गेंदबाजी की, इसलिए आईपीएल की आचार संहिता के तहत उन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

कल के मैच में आरसीबी, किंग्स इलेवन पंजाब से 92 रनों से हारी। पंजाब के कप्तान के एल राहुल ने 69 गेंदों पर 132 रनों की पारी खेली और आरसीबी को 207 रनों का लक्ष्य दिया। जबकि आरसीबी 109 रन बनाकर ही पवेलियन वापस लौट चली। पंजाब के मुरूगन अश्विन और रवि बिश्नोई ने तीन-तीन विकेट लिए।

विराट कोहली ने मैच में बेहद ही साधारण प्रदर्शन किया। पहले फील्डिंग के दौरान पंजाब के कप्तान के एल राहुल की दो बार कैच छोड़ी और दूसरी बार बेटिंग करते समय मात्र एक रन बनाकर आउट हो गए। 

Continue Reading

Most Popular