स्मार्टफोन उपयोग उत्पादकता में एस्पेरेशनल भारत ने 120 प्रतिशत वृद्धि की : टेक्नो सीएमआर | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

टेक

स्मार्टफोन उपयोग उत्पादकता में एस्पेरेशनल भारत ने 120 प्रतिशत वृद्धि की : टेक्नो सीएमआर

Published

on

Smartphone-Addiction-min-1

नई दिल्ली, 12 अगस्त (आईएएनएस)। ट्रांशन होल्डिंग्स के वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने खुलासा किया कि एस्पेरेशनल भारत में उपभोक्ताओं ने कोविड-19 से पहले की तुलना में उत्पादकता के मामले में स्मार्टफोन उपयोग में 120 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। 

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) द्वारा ट्रांशन होल्डिंग्स के वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो के साथ मिलकर न्यू मोबाइल इंडस्ट्री कंज्यूमर इनसाइट्स (एमआईसीआई) सर्वे में बुधवार को यह बात सामने आई।

सीएमआर में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) के प्रमुख प्रभु राम ने एक बयान में कहा, टियर 1 से परे शहरों और कस्बों में रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए स्मार्टफोन एक प्रमुख दैनिक चालक (डेली ड्राइवर) की तरह है। हम इसे एस्पेरेशनल भारत कहते हैं। सर्वेक्षण का मुख्य आकर्षण यह है कि राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान और अभी के सामान्य समय में उत्पादकता, व्यक्तिगत विकास और अवकाश जैसे मामलों में स्मार्टफोन के उपयोग में क्या बदलाव आ रहा है। नए सामान्य (न्यू नॉर्मल) की तैयारी में एस्पेरेशनल भारत में उपभोक्ता बड़ी स्क्रीन और लंबे समय तक चलने वाली बेहतर बैटरी वाले स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, कोविड-19 राष्ट्रव्यापी बंद (25 मार्च-31 मई) के दौरान, स्मार्टफोन का उपयोग 50 प्रतिशत तक बढ़ गया। इसके साथ ही काम के लिए स्मार्टफोन का उपयोग 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया।

एस्पेरेशनल भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ता 84 प्रतिशत उपभोक्ताओं के साथ अपने व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन को सशक्त बनाने के लिए अपने स्मार्टफोन पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, सरकारी योजनाओं, मौसम की जानकारी और कृषि उपज के लिए बाजार लिंकेज की जानकारी तक पहुंचने के लिए वह स्मार्टफोन पर ही निर्भर रहते हैं।

ट्रांशन इंडिया के सीईओ अरिजीत तालपात्रा ने कहा, सर्वे इस तथ्य की पुष्टि करता है कि टेक्नो के पास अपने आकांक्षी उपभोक्ताओं की नब्ज की समझ है।

सर्वे में सामने आया कि 83 प्रतिशत उपभोक्ता अपने फोन का इस्तेमाल शॉर्ट-फॉर्म वीडियो, म्यूजिक, वीडियो बनाने और इसके इस्तेमाल करने में करते हैं।

काम से परे, उपभोक्ताओं ने अपने फोन पर वीडियो ओटीटी (70 प्रतिशत), ऑडियो ओटीटी (60 प्रतिशत) और गेमिंग (62 प्रतिशत) के साथ समय बिताया।

एस्पेरेशनल भारत में हर सात उपयोगकतार्ओं में से लगभग तीन ने बंद की अवधि के दौरान कुछ नई गतिविधियां शुरू करने के साथ ही कुछ नए शौक भी शुरू किए हैं। मिसाल के तौर पर, 21 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने नए कौशल सीखे हैं। 19 फीसदी ने संगीत सुना है, जबकि 18 फीसदी ने अपने फोन पर नए शौक अपनाए हैं।

प्रत्येक तीन माता-पिता में से एक राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान अपने बच्चे की ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा के लिए अपने स्मार्टफोन पर निर्भर करता है।

जिन तीन शीर्ष स्मार्टफोन सुविधाओं में उपभोक्ताओं ने अब सामान्य हुए समय में अधिक भरोसा करना शुरू कर दिया है, उनमें कैमरा (61 प्रतिशत), बैटरी लाइफ (57 प्रतिशत) और ध्वनि की गुणवत्ता (51 प्रतिशत) शामिल है।

कुछ उपभोक्ताओं को अपने स्मार्टफोन के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिनमें फोन के गर्म हो जाने (ओवरहीटिंग) की 58 प्रतिशत समस्या देखने को मिली। इसके अलावा सीमित स्क्रीन आकार (47 प्रतिशत) और स्विफ्ट बैटरी ड्रेनेज (46 प्रतिशत) जैसे समस्याएं शीर्ष तीन चुनौतियों में शामिल रही।

जब यूजर्स द्वारा अगला स्मार्टफोन खरीदने की बात आती है, तो उपभोक्ता उन स्मार्टफोन्स की तलाश में रहते हैं जो लंबी बैटरी लाइफ (54 प्रतिशत) और बड़ी स्क्रीन (53 प्रतिशत) जैसी सुविधाओं के साथ आते हैं।

टेक

शाओमी लेकर आ रहा है 108 मेगा पिक्सल कैमरे वाला फोन

Published

on

xiaomi-logo

 चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी एक ऐसे स्मार्टफोन पर काम कर रहा है, जिसका कैमरा 108 मेगापिक्सल का होगा और यह कम्पनी द्वारा लॉन्च किए गए सबसे सस्ते स्मार्टफोन में से एक होगा।

जीएसएमएरेना की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी दो फोन्स पर काम कर रहा है और इनका कोड नाम गाउगिन और गाउगिन प्रो रखा गया है। प्रो मॉडल में 108 मेगापिक्सल का सेंसर होगा और पेस मॉडल में 64 मेगापिक्सल का सेंसर होगा।

दोनों फोंस को रेडमी सब ब्रांड के तहत लॉन्च किया जाएगा। ये फोन कब लॉन्च होंगे, इस सम्बंध में हालांकि अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

शाओमी अपने मी 10 पर 108 मेगापिक्सल क्वॉड कैमरा दे रहा है जबकि सैमसंग ने एस20 अल्ट्रा और नोट 20 लॉन्च किए हैं। इसी तरह मोटोरोला ने एजप्लस लॉन्च किया है, जिसमें 108 मेगापिक्सल का कैमरा है।

–आईएएनएस

Continue Reading

टेक

फेसबुक इंडिया के एमडी अजीत मोहन को विधानसभा समिति का नोटिस

Published

on

facebook

फेसबुक इंडिया के वीपी और एमडी अजीत मोहन को दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भाव समिति ने एक बार फिर नोटिस जारी किया है। 23 सितंबर को उन्हें समिति के सामने उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने के लिए नए सिरे से नोटिस जारी किया गया है।

समिति का कहना है कि अगर इस बार भी अजित मोहन पेश नहीं हुए तो यह संविधान द्वारा निर्मित समिति के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।

समिति अजित मोहन को दो बार पहले भी नोटिस भेज चुकी है लेकिन वह प्रस्तुत नहीं हुए। फेसबुक का कहना है कि ऐसी जांच देश की संसद में भी चल रही है और उसने अपना जवाब संसद में दे दिया है।

जबकि शांति सौहार्द समिति के अध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा है कि संसदीय समिति हेट स्पीच विषय पर कोई जांच नहीं कर रही है, ये जांच उससे अलग है और फेसबुक इंडिया के प्रतिनिधि को पेश होकर जवाब देना पड़ेगा।

Continue Reading

टेक

इन-डिस्प्ले सेल्फी शूटर युक्त फोन पर काम कर रहा है हुवेई

Published

on

huawei-min
File Photo

चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुवेई ने एक नए स्मार्टफोन को पेटेंट कराया है, जिसमें अंडर-स्क्रीन सेल्फी शूटर और पेरिस्कोपिक जूम लेंस होगा।

लेट्सगोग्लोबल की रिपोर्ट के मुताबिक टेक जाएंट ने सीएनआईपीए के समक्ष डिजाइन का पेटेंट पेश किया है। पेटेंट में 24 प्रॉडक्ट स्केच भी है। इसमें स्मार्टफोन के पूरे डिजाइन का जिक्र है। इस फोन के बाएं हिस्से को बिल्कुल खाली रखा गया है और दाएं हिस्से में वॉल्यूम राकर्स और पावर बटन हैं।

निचले हिस्से में यूएसबी टाइप सी चार्जिग पोर्ट है और एक लोन स्पीकर ग्रिल है, जबकि टॉप में 3.5 एमएम का हेडफोन जैक तथा माइक्रोफोन है।

इस फोन में चार कैमरा सेटअप है और कैमरों को क्रास शेप में रखा गया है। सेंटर में एलईडी फ्लैश है। बॉटम में लगा सेंसर स्क्वायर शेप का है और इससे संकेत मिलता है कि इसमें पेरिस्कोपिक जूम लेंस हैं।

हाल ही में हुवेई ने ऑल स्क्रीन फिंगरप्रिंट अनलॉक टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन्स के लिए पेटेंट दाखिल किया है। इन फोन्स के माध्यम से यूजर्स बिना फोन के अनलॉक किए मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं। इनमें एक पांच कैमरों वाला फोन भी है।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
rahul gandhi
राजनीति1 hour ago

देश कितने और ‘Act Of Modi’ झेलेगा: राहुल गांधी

Supreme_Court_of_India
राष्ट्रीय2 hours ago

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा : डिजिटल मीडिया अनियंत्रित, पहले इसके नियम बनाए जाएं

राजनीति2 hours ago

कृषि विधेयक पर राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन, कांग्रेस ने कहा- 2 अक्टूबर को धरना, 10 को होगा बड़ा आंदोलन

Supreme Court
राष्ट्रीय2 hours ago

शाहीनबाग धरना : सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दूसरों के आने-जाने का हक न छीना जाए

jammu and kashmir-min (1)
राष्ट्रीय2 hours ago

पाक ने राजौरी में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

Umar Khalid
राष्ट्रीय2 hours ago

दिल्ली हिंसा : उमर खालिद की परिजनों से मिलने के अनुरोध वाली याचिका खारिज

wheat harvesting
व्यापार2 hours ago

सरकार ने गेंहू का न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया

Court
राष्ट्रीय3 hours ago

दिल्ली हिंसा के 14 आरोपियों की कोर्ट में पेशी

राष्ट्रीय3 hours ago

राज्यसभाः आठ विपक्षी सांसद मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित

राष्ट्रीय3 hours ago

लोकसभा में ध्वनि मत से पारित हुआ एफसीआरए संशोधन विधेयक

Mayawati
राजनीति2 weeks ago

मायावती शासन की अनियमितताओं पर शुरू होगी कार्रवाई

former president pranab-mukjerjee
राष्ट्रीय3 weeks ago

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति का 84 साल की उम्र में निधन

Rhea-
मनोरंजन2 weeks ago

सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती को भेजा गया मुंबई जेल

राजनीति11 hours ago

किसान बिल पर हंगामे के चलते राज्यसभा के 8 सांसद निलंबित

राष्ट्रीय4 weeks ago

सुशांत केस : रिया के भाई से सीबीआई की पूछताछ जारी

Blood Pressure machine
लाइफस्टाइल3 weeks ago

हाई-ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन में वायु प्रदूषण का योगदान : शोध

Sonia Gandhi and Rahul
ब्लॉग2 weeks ago

कांग्रेस की बीमारियां उन्हें क्यों सता रहीं जिन्होंने इसे वोट दिया ही नहीं?

Rhea Chakraborty
मनोरंजन3 weeks ago

सुशांत मामला : रिया से आज फिर पूछताछ करेगी सीबीआई

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति4 weeks ago

कांग्रेस कार्यसमिति: 23 नेताओं का शिकायती पत्र खारिज

Supreme Court
राष्ट्रीय2 weeks ago

लोन मोरेटोरियम केस: SC ने कहा- आखिरी सुनवाई से पहले जवाब दाखिल करे सरकार

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 days ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन1 month ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय1 month ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय2 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति3 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय5 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर5 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य5 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति5 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

मनोरंजन5 months ago

रफ्तार का नया गाना ‘मिस्टर नैर’ लॅान्च

Most Popular