विवादित बयानों से सुर्खियों में रहे डोनाल्ड ट्रंप | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

विवादित बयानों से सुर्खियों में रहे डोनाल्ड ट्रंप

Published

on

Donald-Trump-wefornewshindi-min (1)
फाइल फोटो

आखिकार वे घटें भी आई जब अमेरिका राष्ट्रपति चुनावों में डोनााल्ड ट्रंप जीत का सहेरा पहनकर 45 वे राष्ट्रपति बन गए।

वहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति आइजनहावर के बाद ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के ऐसे पहले उम्मीदवार हैं जिन्होंने किसी निर्वाचित कार्यालय में काम नहीं किया है। आइजनहावर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूरोप में संयुक्त बलों के कमांडर थे। पिछले साल जून में ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। इसके बाद से ट्रंप लगातार अपने विवादित बयानों के चलते सुर्खियों में रहे हैं। उनके बयानों की अमेरिका सहित दुनियाभर में आलोचना हुई है।

जानिए ट्रंप के वो छह विवादित बयान जो सुर्खियों में रहे।

1. हुमायूं खान की मां पर टिप्पणी

इराक युद्ध में मारे गए सैनिक हुमायूं खान की मां पर टिप्पणी करना डोनल्ड ट्रंप को भारी पड़ गया। सेना के दिवंगत कैप्टन हुमायूं खान के पिता, 66 साल खिज्र खान ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में एक भावुक अपील की थी। उन्होंने डोनल्ड ट्रंप के मुस्लिम विरोधी टिप्पणियों के मद्देनजर कहा, उन बहादुर देशभक्तों की कब्रों को देखिए, जिन्होंने अमेरिका की रक्षा करते हुए अपनी जान दे दी। वहां आप विविध धर्मों, नस्लों और लिंगों के शहीदों को पाएंगे। आपने कुछ भी त्याग और बलिदान नहीं किया है। ट्रंप ने इस जवाब में कहा कि मैंने बहुत त्याग और बहुत मेहनत की है। मैंने हजारों रोजगार पैदा किए हैं, हजारों-लाखों नौकरियां और बड़े-बड़े आधारभूत ढांचे खड़े किए हैं। ये भी निश्चित तौर पर त्याग ही है।

2. आतंकियों जैसी सोच रखने वाले मुस्लिम 27 फीसदी हैं

डोनााल्ड ट्रंप मुस्मिल विरोधी बयान देने के चलते सुर्खियों में रहते हैं। दिसंबर, 2015 में उन्होंने कहा था कि अमेरिका में आतंकवादी हमले रोकने के लिए मुसलमानों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाना जरूरी है।

इसके अलावा मार्च के महीने में ट्रंप ने फॉक्स न्‍यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में कहा था कि आतंकियों जैसी सोच रखने वाले मुस्लिम 27 फीसदी हैं। अगर युद्ध जैसी नौबत आई तो यह संख्या 35 फीसदी भी हो सकती है। नफरत बढ़ती जा रही है। ट्रंप अमेरिका में मुसलमानों की विशेष निगरानी करने का सुझाव दे चुके हैं। उनके इस बयान में अमेरिका में काफी हंगामा मचा।

3. एक दिन पोप भी कहेंगे काश ट्रंप राष्ट्रपति होता…

फरवरी, 2016 में पोप फ्रांसिस ने कहा था कि ट्रंप अगर अमेरिका और मैक्सिको के बीच दीवार खड़ी करने की बात करते हैं तो इसका अर्थ यह है कि वह ‘ईसाई’ नहीं हैं। सीएनएन की रपट के मुताबिक, पोप ने कैथलिक समुदाय से ट्रंप को वोट नहीं देने की अपील नहीं की थी। इसके बाद ट्रंप ने पोप पर पलटवार करते हुए कहा कि अगर कभी इस्लामिक स्टेट ने वैटिकन पर हमला किया, जो कि सभी लोग जानते हैं कि आईएस की आखिरी ख्वाहिश है, तो मेरी बात मान लीजिए कि पोप उस वक्त बस यही एक इच्छा करेंगे कि काश ट्रंप राष्ट्रपति होता…

4. मेक्सिको से अमेरिकी सीमा पर दीवार

डोनाल्ड ट्रंप ने अवैध इमिग्रेशन पर नकेल कसने का वादा किया है। उन्होंने मेक्सिको के प्रवासियों को बलात्कारी, अपराधी और नशे का कारोबार करने वाले बताया था। ट्रंप के मुताबिक अमेरिका में रहने वाले 1.1 अवैध अप्रवासियों को वापस भेज देना चाहिए। वह अवैध अप्रवासियों को रोकने के लिए अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार खड़ी करना चाहते है। मेक्सिको से आने वाले ज्यादातर लोग अपराधी हैं जो अपने साथ ड्रग्स लाते हैं।

5. सद्दाम और गद्दाफी जिंदा होते तो अच्छा होता

अक्टूबर, 2015 में ट्रंप ने यह कहकर विवाद पैदा कर दिया कि अगर अब भी इराक में सद्दाम हुसैन और लीबिया में कर्नल गद्दाफी का शासन होता तो दुनिया एक बेहतर जगह होती। वह मध्यपूर्व में अमेरिकी सैन्य अभियानों को नाकाम करार दे चुके हैं।

6. एक तस्वीर की कीमत एक हजार शब्दों की होती है

अरबपति उम्मीदवार ट्रंप ने चुनावों के दौरान अपने निकटतम प्रतिद्वंदी टेड क्रूज की पत्नी को निशाना बनाया है। ट्रंप ने सोशल मीडिया ट्विटर पर एक तस्वीर साझा कर अपनी पत्नी एवं पूर्व मॉडल मेलेनिया और क्रूज की पत्नी हीदी की तुलना करते हुए कहा, ‘एक तस्वीर की कीमत एक हजार शब्दों की होती है।’ इससे नाराज क्रूज ने ट्वीट किया, ‘डोनाल्ड, जो असली पुरुष होते हैं, वे महिलाओं पर हमला नहीं करते. तुम्हारी पत्नी सुंदर है और हीदी मेरे जीवन का प्रेम है.’ दरअसल पूरा मामले की शुरुआत उस समय हुई जब क्रूज का प्रचार करने वाली राजनीतिक मामलों की एक समिति ने ट्रंप की पत्नी मेलानिया की निर्वस्त्र तस्वीर के साथ एक विज्ञापन दिया।

Wefornews bureau

keywords: Donald Trump,America,Humayun Khan

अंतरराष्ट्रीय

अर्जेंटीना में माराडोना के निधन पर 3 दिन का राष्र्ट्रीय शोक

ब्रायड के अनुसार, माराडोना का निधन बुधवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 12.00 बजे राजधानी के उत्तरी बाहरी इलाके सैन एंड्रेस के पास उनके घर पर हुआ।

Published

on

diego maradona

ब्यूनस आयर्स, 26 नवंबर । अर्जेंटीना की सरकार ने फुटबॉल के महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना के निधन पर तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से ये जानकारी दी गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, माराडोना के निधन के दिन से तीन दिन का राष्ट्रीय शोक होगा।

माराडोना का निधन बुधवार को राजधानी ब्यूनस आयर्स के उत्तरी बाहरी इलाके में टाइग्रे जिले में उनके घर पर हार्ट अटैक से हुआ।

अर्जेंटीना के सैन इसिद्रो शहर के प्रोसेक्यूटर जनरल जॉन ब्रायड ने कहा कि उनका निधन प्राकृतिक कारणों से हुआ है।

ब्रायड के अनुसार, माराडोना का निधन बुधवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 12.00 बजे राजधानी के उत्तरी बाहरी इलाके सैन एंड्रेस के पास उनके घर पर हुआ।

30 अक्टूबर को, माराडोना ने अपना 60 वां जन्मदिन मनाया था।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

बाइडेन की घोषणा : हमारा प्रशासन दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार

बाइडेन ने ट्रंप प्रशासन के फैसले का स्वागत किया, जिससे उनकी ट्रांजिशन टीम को सभी जरूरी सूचनाओं तक पहुंच हासिल हो सकी और अब वे महामारी को नियंत्रित करने, देश को बेहतर बनाने और अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए काम कर सकेंगे।

Published

on

By

Joe Biden

न्यूयॉर्क, 25 नवंबर । जनवरी में राष्ट्रपति पद संभालने जा रहे जो बाइडेन ने अपनी विश्व नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा टीमों को पेश करते हुए अमेरिकी नेतृत्व के तैयार होने की घोषणा कर दी है।

मंगलवार को विलमिंगटन में अपनी विदेश नीति के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अधिकारी दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं, वे हमारे विरोधियों से भिड़ने के लिए तैयार हैं, वे हमारे सहयोगियों को अस्वीकार नहीं करेंगे और हमारे मूल्यों के लिए खड़े होंगे।

विश्व नेताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा, मैं इस बात से उत्साहित हूं कि वे एक वैश्विक नेता के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अपनी ऐतिहासिक भूमिका को स्वीकार करने के लिए कितना उत्सुक हैं।

बाइडेन ट्रम्प के अमेरिका फस्र्ट ब्रांड के आलोचक थे। सहयोगी दलों के साथ संबंधों को मजबूत करने और उनके साथ काम करने को लेकर बाइडेन ने कहा कि वह अमेरिका को अनावश्यक सैन्य संघर्षों में उलझाए बिना सुरक्षित रखेंगे।

विदेश नीति को लेकर उन्होंने आगे कहा, चलिए हम अमेरिका और दुनिया को ठीक करने और एकजुट करने के लिए काम शुरू करते हैं।

राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकेन ने विदेश नीति को लेकर अपना ²ष्टिकोण बताते हुए कहा, हमें विनम्रता और आत्मविश्वास के समान उपायों के साथ आगे बढ़ना चाहिए। विनम्रता इसलिए क्योंकि दुनिया की अधिकांश समस्याएं हमसे जुड़ी नहीं हैं और वे हमें प्रभावित करती हैं। हम एक स्विच दबा कर उन्हें हल नहीं कर सकते। हमें दूसरों के साथ साझेदारी करने की आवश्यकता है। आत्मविश्वास इसलिए, क्योंकि अमेरिका अभी भी चुनौतियों का सामना करने के लिए पृथ्वी पर किसी भी देश की तुलना में अधिक क्षमता रखता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा, हम परमाणु हथियारों से लेकर आतंकवाद तक सभी स्थायी खतरों के प्रति सतर्क रहेंगे।

चीन का नाम लिए बिना बाइडेन ने भविष्य के लिए प्रतिस्पर्धा की बात कही और कहा कि अमेरिका को अपने प्रतिद्वंद्वियों और विरोधियों की गलत व्यापार प्रथाओं का मुकाबला करना होगा। साथ ही उन्होंने मध्यम वर्ग के विकास और असामनता को दूर करने के लिए दुनिया भर के लोकतंत्रों की आर्थिक ताकत को एकजुट करने की जरूरत जताई।

बाइडेन ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन को भी उंची प्राथमिकता दी। उन्होंने कहा, पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका के पास पूर्णकालिक जलवायु नेता जॉन केरी होंगे जो मंत्री-स्तरीय बैठकों में भाग लेंगे। इस मौके पर कैरी ने कहा, कोई भी देश अकेले इस चुनौती को हल नहीं कर सकता है, यहां तक कि संयुक्त राज्य अमेरिका भी। पूरी दुनिया को इस समस्या को हल करने के लिए साथ आना चाहिए।

बाइडेन ने ट्रंप प्रशासन के फैसले का स्वागत किया, जिससे उनकी ट्रांजिशन टीम को सभी जरूरी सूचनाओं तक पहुंच हासिल हो सकी और अब वे महामारी को नियंत्रित करने, देश को बेहतर बनाने और अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए काम कर सकेंगे।

बता दें कि चुनाव के बाद से ट्रंप सार्वजनिक रूप से दुर्लभ तौर पर ही दिखाई दिए हैं। उन्होंने केवल स्टॉक मार्केट बैरोमीटर का जश्न मनाने के लिए की गई छोटी सी न्यूज कॉन्फ्रेंस की थी। जब डॉउ जोन्स औसत 30,000 के निशान को पार कर गया था, जबकि उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि अगर बाइडेन जीते तो बाजार क्रैश हो जाएगा। उन्होंने केवल 60 सेकंड इस बारे में बात की और सवालों के जबाव दिए बिना चले गए।

बाद में पारंपरिक थैंक्सगिविंग डे भोजन का आयोजन किया, जिसमें टर्की परोसी जाती है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 मामले 5.85 करोड़ हुए

Published

on

Coronavirus

वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 5.85 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि मौतें 13,86,000 से अधिक हो गई हैं। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने सोमवार को दी।

विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने सोमवार को अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि, वैश्विक स्तर पर कुल मामले 5,85,42,174 हो गए हैं और संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या 13,86,454 हो गई है।

सीएसएसई के अनुसार, कोविड-19 से प्रभावित होने वाले देशों में अमेरिका शीर्ष पर है। यहां संक्रमण के 1,22,26,643 मामले और 256,741 मौतें दर्ज की गई हैं।

संक्रमण के मामलों के हिसाब से भारत 9,095,806 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि देश में मरने वालों की संख्या 133,227 है।

वहीं 10 लाख से अधिक मामलों वाले अन्य देशों में ब्राजील (6,071,401), फ्रांस (2,191,180), रूस (2,071,858), स्पेन (1,556,730), ब्रिटेन (1,515,802), अर्जेंटीना (1,370,366), इटली (1,408,868), कोलंबिया (1,248,417) और मेक्सिको (1,025,969) हैं।

कोविड से हुई मौतों के मामले में अमेरिका के बाद ब्राजील है। यहां 169,183 मौते दर्ज की गई हैं।वहीं 20,000 से अधिक मृत्यु दर्ज करने वाले देशों में मेक्सिको (100,823), ब्रिटेन (55,120), इटली (49,823), फ्रांस (48,807), ईरान (44,802), स्पेन (42,619), अर्जेंटीना (37,002), रूस (35,838), पेरू (35,549), कोलंबिया (35,287) और दक्षिण अफ्रीका (20,903) हैं।

आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
राष्ट्रीय1 hour ago

बॉम्‍बे हाई कोर्ट कंगना रनौत को दिलाएगा मुआवजा, कहा- BMC ने गलत इरादे से तोड़ा दफ्तर

PAKISTAN CRICKET PLAYERS
खेल3 hours ago

पाकिस्तान के छह क्रिकेटर कोरोना पॉजिटिव

Mehbooba Mufti
राष्ट्रीय3 hours ago

जम्मू-कश्मीर: घर में नजरबंद की गईं महबूबा मुफ्ती

Petrol Price to Increase Up
व्यापार3 hours ago

लगातार दूसरे दिन बड़े पेट्रोल और डीजल के दाम

Ahmed Patel
राष्ट्रीय4 hours ago

अहमद पटेल किए गए सुपुर्द-ए-खाक

rajkot hospital fire
शहर4 hours ago

गुजरात: राजकोट में कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग में पांच की मौत, 28 झुलसे

delhi university
शहर4 hours ago

दिल्ली विश्वविद्यालय: पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी

lalu yadav
राजनीति22 hours ago

लालू के जेल से फोन करने के मामले में जदयू ने मुख्य न्यायाधीश से हस्तक्षेप की मांग की

Medha Patkar
राष्ट्रीय22 hours ago

मेधा पाटकर और किसानों को राजस्थान सीमा पर रोका गया, यातायात बाधित

rahul gandhi
राष्ट्रीय23 hours ago

Rahul Gandhi ने कहा तरुण गोगोई मेरे गुरु थे, मुझे बेटे की तरह मानते थे

राजनीति3 weeks ago

ट्रंप के बेटे ने पोस्ट किया विवादित नक्शा, उमर अब्दुल्ला-थरूर ने कसा तंज

टेक4 weeks ago

लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाना गलत, Twitter से मांगा लिखित स्पष्टीकरण

shivraj-scindia-kamal-Nath
चुनाव2 weeks ago

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सिंधिया की बगावत बचाएगी शिवराज सरकार या फिर कमलनाथ की खुलेगी किस्मत, फैसला आज

Bihar Election Results
चुनाव2 weeks ago

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

राष्ट्रीय3 weeks ago

बैंकों की ओर से सेवा शुल्क बढ़ाए जाने को लेकर केंद्र का कड़ा रुख

Corona Vaccine
स्वास्थ्य4 weeks ago

सबसे पहले स्वास्थ्य सेवाकर्मियों को लगेगा कोविड वैक्सीन, वितरण में लगेगा एक साल

KBC-
मनोरंजन3 weeks ago

केबीसी के सवाल पर बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Shane-Watson
खेल3 weeks ago

IPL में खेलते नहीं दिखेंगे शेन वॉटसन, फ्रेंचाइजी क्रिकेट को कहा अलविदा

Twitter.
टेक4 weeks ago

अंग्रेजी सहित हिंदी में लॉन्च हुआ ट्विटर का टॉपिक फीचर

मनोरंजन4 weeks ago

जेम्स बॉन्ड का किरदार निभा चुके सीन कॉनेरी का निधन

Faisal Patel
राजनीति23 hours ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन3 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय3 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय4 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति6 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय7 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर7 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य8 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Most Popular