डीईआरसी प्रमुख के हटाए जाने पर विवाद : केजरीवाल ने रद्द किया LG का आदेश | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

शहर

डीईआरसी प्रमुख के हटाए जाने पर विवाद : केजरीवाल ने रद्द किया LG का आदेश

Published

on

arvind-kejriwal-wefornewshindi
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली बिजली नियामक आयोग के अध्यक्ष कृष्णा सैनी को हटाए जाने को लेकर उपराज्यपाल और आप सरकार के बीच एक और विवाद छिड़ गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल के आदेश को रद्द करते हुए आरोप लगाया है कि यह दिल्ली में बिजली दरें बढ़ाने की साजिश का हिस्सा है।

केजरीवाल ने बिजली सचिव सुकेश जैन पद से हटाने के लिए भी उपराज्यपाल नजीब जंग पर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि जैन को इसलिए हटाया गया क्योंकि उन्होंने उपराज्यपाल कार्यालय के मुताबिक सैनी की नियुक्ति अधिसूचना को रद्द नहीं किया। जंग ने सैनी को हटाने का निर्देश दिया था और इस बारे में आदेश जारी किए गए थे।

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि सैनी को तुरंत प्रभाव से हटाने के एलजी कार्यालय से दिए गए आदेश को शुरू में सुकेश जैन के की ओर से मानने से इंकार किए जाने पर उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई।

केजरीवाल ने पूछा, “ये दुखद है कि वह (जंग) लोगों का वेतन काट रहे हैं, मोहल्ला क्लीनिक रोक रहे हैं, स्कूल बंद कर रहे हैं उन्होंने दिल्ली में शासन को एक मजाक बना दिया है क्या वह दिल्ली को बंद करवाना चाहते हैं”

सीएम केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली सरकार ने उप सचिव और उन अन्य अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है जिन्होंने सैनी की नियुक्ति का आदेश रद्द किया। उन्होंने कहा, दिल्ली में बिजली दरें बढ़ाने की बड़ी साजिश है। कृष्णा सैनी जैसे ईमानदार अधिकारी को समुचित प्रक्रिया के बाद नियुक्त किया गया था।

सीएम ने पूछा, “हमने जब जनवरी में चयन समिति बनायी तो उस वक्त एलजी को अवगत कराया। हमने नियुक्ति के बारे में भी उन्हें सूचना भिजवाई। एलजी ने 8 माह बाद कदम क्यों उठाया। किसके निर्देश ” एलजी कार्यालय के सूत्रों ने दावा किया कि सरकार इस मामले में उसका नाम अनावश्यक रूप से ले रही है जो संवैधानिक न्यायिक अधिकारियों को कमतर करने के समान है क्योंकि दिल्ली हाई कोर्ट ने डीईआरसी नियुक्ति मुद्दे पर पहले ही एलजी के आदेश को जायज ठहराया था।

खबरों ने कहा कि केजरीवाल के दावों के विपरीत सरकार को डीईआरसी की नियुक्ति की प्रक्रिया फिर से चलाने के लिए पांच स्मरण पत्र भेजे गए क्योंकि सैनी की नियुक्ति करते वक्त एलजी की पूर्वानुमति नहीं ली गई। इस बीच, सुकेश जैन मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी के रूप में काम करते रहेंगे। उनकी जगह वर्षा जोशी को बिजली सचिव बनाया गया है।

केजरीवाल ने आरोप लगाया, “बीएसईएस डिस्काम का स्वामित्व अनिल अंबानी करते हैं जो प्रधानमंत्री मोदी के करीबी मित्र हैं। कोई एक कारण होगा जिसने डिस्काम को उनको हटाने के लिए साजिश रचने को मजबूर किया होगा”

Wefornews bureau

keywords: DERC, Arvind kejriwal,LG

राष्ट्रीय

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन में अब जानवरों की एंट्री

किसानों का कहना है अभी हम दो जानवर ले कर आए हैं। और जानवर आएंगे और यही रहेंगे, जिसमें गाएं भी शामिल हैं।

Published

on

Farmers Protest Animal

गाजीपुर बॉर्डर (दिल्ली/उप्र), 2 दिसंबर । गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान अब अपने साथ जानवर (गाय) लेकर पहुंच गए हैं। मंगलवार को सरकार से बातचीत बेनतीजा रहने पर किसान अब आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं।

पिछले 6 दिनों से चल रहा किसान आंदोलन बुधवार को 7वें दिन भी थमता नहीं दिख रहा है। गाजीपुर बॉर्डर पर आए किसानों ने अपने घरों से जानवरों को बुला लिया है और अपने साथ इस प्रदर्शन में शामिल कर लिया है। किसान जानवरों को लखीमपुर खीरी और उत्तराखंड से ले कर आए हैं। उनका कहना है कि अभी दो ही जानवरों को लाया गया है, और जानवर आने वाले हैं।

पुलिस प्रशासन द्वारा लगाए गए बेरिगेड पर इन जानवरों को बांध दिया गया है और वहीं जानवरों के खाने की व्यवस्था भी की गई है।

किसानों का कहना है कि इस प्रदर्शन की वजह से जानवरों को घरों में अकेला छोड़ नहीं सकते। जानवरों को चारा डालने में समस्या आ रही थी। वहीं अब बॉर्डर पर ही इन जानवरों की देखरेख करेंगे।

किसानों का कहना है अभी हम दो जानवर ले कर आए हैं। और जानवर आएंगे और यही रहेंगे, जिसमें गाएं भी शामिल हैं।

किसानों के प्रदर्शन के चलते दिल्ली की ओर आने वाले सभी बोर्डरों पर जगह जगह जाम की स्थिति बनी हुई है।

Continue Reading

शहर

दिल्ली में कोरोना का प्रकोप जारी, 108 और मरीजों की मौत

Published

on

Coronavirus Death US

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (COVID-19) का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन राहत की बात यह है कि पिछले 24 घंटों के दौरान नए मामलोें की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक होने से सक्रिय मामलों में कमी आयी और सोमवार को यहां सक्रिय मामले 2206 घटकर 32,885 पहुंच गये।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में इस अवधि में 3,726 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 5,70,374 हो गयी है। जबकि 5,824 मरीजों के स्वस्थ होने से सक्रिय मामलों में कमी आयी है और कोरोना मुक्त लोगों की संख्या 5,28,315 हो गयी। कोरोना रिकवरी दर 92.62 फीसदी पहुंच गयी है। इस दौरान 108 और मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 9,174 पहुंच गया है जोकि काफी चिंताजनक माना जा रहा है। जबकि मृत्यु दर 1.61 हो गयी है। मृतकों के मामले में पूरे देश में दिल्ली चौथे स्थान पर आ गया है।

दिल्ली में फिलहाल सक्रिय मामले घटकर 32,885 रह गये हैं जाे रविवार को 35,091 थे। राजधानी में पिछले 24 घंटों के दौरान 50.6 हजार नमूनों का परीक्षण किया गया। इसके साथ ही अब तक हुई जांच संख्या बढ़कर 62.88 लाख पहुंच गयी है। प्रत्येक दस लाख पर जांच का औसत 3,30,950 है। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है और यह संख्या 5552 हो गयी है।

Continue Reading

शहर

उप्र : दिव्यांग किशोरी के साथ पारिवारिक मित्र ने किया दुष्कर्म

Published

on

Rape

पीलीभीत (उप्र) 1 दिसंबर । सुंगरही पुलिस सर्कल के अंतर्गत एक गांव में 13 वर्षीय एक नाबालिग दिव्यांग लड़की के साथ कथित तौर पर एक व्यक्ति ने दुष्कर्म किया। पुलिस ने यह जानकारी मंगलवार को दी।

आरोप है कि आरोपी पारिवारिक मित्र है, जो लड़की को टॉफी लेने के लालच के बहाने ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया।

यह घटना 27 नवंबर को घटी थी, लेकिन लड़की के परिवार ने पारिवारिक प्रतिष्ठा खोने के डर से शिकायत दर्ज कराने से परहेज किया।

आखिरकार पीड़ित परिवार द्वारा रविवार शाम को प्राथमिकी दर्ज की गई और लड़की को सोमवार को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेजा गया।

एसएचओ अतर सिंह ने कहा, आरोपी पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 (दुष्कर्म) और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉस्को) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Continue Reading

Most Popular