राष्ट्रीयदिल्ली में कोरोना मामलों के मद्देनजर दिल्ली चिड़ियाघर एक बार फिर पर्यटकों के लिए बंद

IANSJanuary 6, 20221841 min

दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए अब एक बार फिर दिल्ली चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया है। यानी अब जो पर्यटक चिड़ियाघर घूमने का प्लान बना रहे हैं, उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ेगा। दिल्ली चिड़ियाघर की टिकट ऑनलाइन माध्यम से बुक की जा रही थीं। दरअसल मंगलवार को चिड़ियाघर बंद को लेकर विचार विमर्श किया गया था।

 

यह फैसला वन्य जीवों की सेहत और लोगों की सुरक्षा के चलते लिया गया है। इससे पहले कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बंद किया गया था। हालांकि जब हालात सामान्य हुए तो फिर चिड़ियाघर को खोला गया था।

 

दिल्ली सरकार द्वारा मनोरंजन पार्क को बंद करने के फैसले के बाद चिड़ियाघर प्रबंधन ने भी अगले आदेशों तक बंद करने का फैसला लिया है। मंत्रालय के अगले आदेश के बाद ही अब चिड़ियाघर को आम पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। इसके अलावा दिल्ली चिड़ियाघर में जानवरों की सुरक्षा के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। चिड़ियाघर के जो कर्मचारी जानवरों के संर्पक में आते हैं, उनकी भी निगरानी की जाएगी।

 

दरअसल दिल्ली चिड़ियाघर 176 एकड़ में फैला हुआ है और चिड़ियाघर में मौजूदा समय में 96 जानवरों की प्रजातियां है जिनमें करीब 1200 जानवर शामिल है। मास्टर प्लान के तहत आगामी 10 वर्षों में 236 जानवरों की प्रजातियों को जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है।

 

Related Posts