दिल्ली पुलिस की चार्जशीट : CAA-NRC विरोध के लिए भाड़े पर लाए गए थे लोग | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

राष्ट्रीय

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट : CAA-NRC विरोध के लिए भाड़े पर लाए गए थे लोग

Published

on

Delhi Violence
File Photo

दिल्ली हिंसा में 53 लोगों की मौत। 500 से ज्यादा घायल। 1700 एफआईआर। करोड़ो की संपत्ति खाक और कभी ना भरने वाले जख्म दिए गए है। इस डरावनी, भयावह तस्वीर में रंग भरा सिर्फ चंद मुट्ठीभर लोगों ने।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली दंगों के मामले में यूएपीए के तहत फिलहाल 15 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। पुलिस की जांच में पूरी साजिश साफ नजर आती है कि कैसे सरकार को घेरने के लिए लोगों के कत्लेआम और संपत्ति को जलाने की साजिश रची गई।

दिल्ली पुलिस पहले ही साफ कर चुकी थी कि दंगो के लिए एक महीने पहले से प्लानिंग की जा रही थी। दिल्ली पुलिस को सबूत मिले हैं कि जनवरी से साजिशकर्ता अपने उन गुर्गों को पैसा पहुंचा रहे थे, जिनके ऊपर दंगा करने की जिम्मेदारी थी।

इसके लिए करीब डेढ़ करोड़ की रकम खातों में पहुंचाई गई। ताकि मौत बांटने का जखीरा तैयार किया जा सके. बाहर से गुंडों को लाया जा सके।

पुलिस ने 17 हजार पन्नो की चार्जशीट में व्हाट्सएप चैट के स्क्रीन शॉट्स भी लगाए हैं। जिसमें साफ नजर आ रहा है कि कैसे पूरी प्लानिंग हुई है। यहां तक कि व्हाट्सएप ग्रुप में कुछ लोग ऐसे भी थे, जो इस साजिश का विरोध कर रहे थे।

लेकिन उनको अनसुना करके साजिश को अमली जामा पहनाया गया। व्हाट्सएप का एक ग्रुप जेसीसी के नाम से है, जिसका मतलब था जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी। दिल्ली सहित देश भर में पहले से ही सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन चल रहे थे। इन प्रदर्शनों में जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी का सक्रिय रोल था।

इन प्रोटेस्ट में क्या कुछ हो? क्या रणनीति रहे? इसके लिए एक और व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया था, जिसका नाम रखा गया DPSG यानी दिल्ली प्रोटेस्ट सपोर्ट ग्रुप। इसके सक्रिय सदस्यों में सफूरा जरगर, उमर खालिद और पुलिस की चार्जशीट में शामिल वो 20 लोग थे।

जो लगातार हर इलाके में अपनी सक्रियता बढ़ाने में लगे थे। इसी बीच वो तारीख भी नजदीक आ गई, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा शुरू होने वाली थी। तभी 22 फरवरी को आरोपी सफूरा जरगर ने एक संदेश ग्रुप में दिया कि जब तक दंगे नहीं होंगे सरकार हमारी बात नहीं सुनेगी।

पुलिस के मुताबिक सफूरा ने ग्रुप पर डाला कि जगह-जगह सड़के जाम कर दो। मुख्य रास्ते ब्लॉक कर दो। देखते ही देखते जो प्रदर्शन पिछले 100 दिनों से दिल्ली के जामिया और शाहीन बाग में चल रहा था, वो पहले जाफराबाद, चांद बाग, तुर्कमान गेट, खुरेजी सीलमपुर में सड़कों पर आ गया।

यहां तक कि बड़ी संख्या में पिछले काफी समय से शांत बैठी महिलाएं अचानक से हमलावर हो उठी। इन ग्रुप पर ये मैसेज भी भेजे गए कि महिलाओं को मिर्च पाउडर दिया गया है, जिससे वो पुलिस पर हमला कर सकें। और ऐसा हुआ भी।

22 फरवरी को ही जेसीसी ग्रुप पर सहज़ार रजा खान ने लिखा कि जामिया में ताकत है कि इसको सारे देश मे फैला सके। बस जामिया की एक लड़की हर जगह होनी चाहिए। इसके बाद सफूरा ने लिखा कि सहज़ार बस करो सारा प्लान इसी ग्रुप पर लिख दोगे क्या।

ऐसा नहीं है कि ये साजिश चल रही थी और पुलिस समेत अन्य जांच एजेंसिया आंख मूंद कर बैठी थी. पुलिस को सब ख़बर थी. यहां तक कि पुलिस को ये जानकारी भी थी कि किस तरह से बसों में भरकर लोगों को शाहीन बाग या अन्य धरना स्थलों पर भेजा जा रहा है. उसके बावजूद कोई एक्शन क्यों नहीं लिया गया. क्या पुलिस ने वही गलती दोहराई जो उसने शाहीन बाग को 6 महीने से ज्यादा समय तक बंधक कर देने वालों के खिलाफ की थी. 

दिल्ली में 22 फरवरी को एक व्हाट्सएप ग्रुप में डाला गया “जब तक दंगा नहीं होगा, हमारी कोई नहीं सुनेगा.” जिसके बाद 23 फरवरी से दिल्ली में दंगे की शुरुआत हो गई।

दिल्ली दंगों को लेकर स्पेशल सेल की चार्जशीट से खुलासा हुआ कि CAA विरोध प्रदर्शन के लिए कई लोगों को रोज़ के हिसाब से पैसों का भुगतान किया गया। मतलब ये कि दिहाड़ी मज़दूरी करने वालों को पैसे देकर प्रोटेस्ट के लिए बुलाया गया। 

दिल्ली दंगो को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कड़कड़डूमा अदालत में चार्जशीट दाख़िल की है। इस मामले में एक आरोपी सफूरा जरगर की चैट चार्जशीट का हिस्सा है। इस मैसेज को 22 फरवरी को सफूरा ने जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी के व्हाट्सएप ग्रुप में डाला था।

उसने मैसेज डाला था कि “जफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास चक्का जाम कर दिया गया है और लोगों को वहां पर चक्का जाम को सपोर्ट के लिए इकठ्ठा करना है।

यह भी तय किया गया था कि फरवरी 23 को चांद बाग से इकठ्ठा होकर बाकी साइट्स पर जाकर चक्का जाम करना है। क्योंकि चक्का जाम होगा। तभी दंगा होगा। क्योंकि जब तक दंगा नहीं होगा, तब तक हमारी बात कोई नहीं सुनेगा।

WeForNews

 

राष्ट्रीय

देश में कोरोना संक्रमितों का 80 लाख के पार

Published

on

Coronavirus

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 49,881 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 80 लाख के ऊपर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि भारत में कोविड-19 के कुल मामले अब 80,40,203 हो गए हैं।

कुल मामलों में से 6,03,687 फिलहाल सक्रिय हैं और 73,15,989 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोनावायरस से 517 मौतें हुई जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 1,20,527 हो गई। 26 अक्टूबर को पिछले कुछ महीनों में सबसे कम 480 मौतें दर्ज की गई थी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, देश में रिकवरी रेट 90.99 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 1.50 फीसदी है।

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा 16,60,766 मामले दर्ज हुए हैं, और यहां 43,554 मौतें हुई हैं। इसके बाद आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और दिल्ली का स्थान है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, भारत में एक दिन में 10,75,760 सैंपल की जांच की गई, जिसके बाद जांच की कुल संख्या बढ़ कर 10,65,63,440 हो गई है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

हर भारतीय को मिलेगा कोरोना टीका, कोई नहीं छूटेगा: मोदी

Published

on

Narendra Modi

कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि जैसे ही वैक्सीन भारत में उपलब्ध होगी वह प्रत्येक नागरिक को मुहैया कराई जाएगी। कोई भी भारतीय टीकाकरण से छूटेगा नहीं।

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। देश में अब तक 80 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। देश और विदेश में इसकी कई वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान महत्वपूर्ण है। एक अंग्रेजी अखबार के साथ हुई बातचीत में प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जैसे ही देश में वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर किसी को वैक्सीन दी जाएगी। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा। कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन पर काम चल रहा है।’ 

wefornews

Continue Reading

राष्ट्रीय

मेरठ: तेज धमाके के साथ फटा विस्फोटक पदार्थ, कांग्रेस नगर अध्यक्ष की मौत

Published

on

IED blast

मेरठ जनपद के सरधना में गुरुवार सुबह एक मकान में तेज धमाके के साथ विस्फोटक पदार्थ फट गया। धमाके के साथ दो मंजिला मकान भी भरभराकर ढह गया।

मकान ढहने से मलबे में दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई लोगों के दबे होने की आशंका है। वहीं घटना की जानकारी लगते ही सरधना पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम राहत-बचाव कार्य में जुटी है।

बताया गया कि हादसा सुबह नौ बजकर 25 मिनिट पर हुआ। सरधना के मोहल्ला पीर जादगान में माबूत खां निवासी टेहरकी का मकान है। आज सुबह परिवार के लोग मकान में थे। इसी बीच तेज धमाका हुआ और मकान भरभराकर गिर गया। धमाका इतना तेज था कि आसपास के करीब आधा दर्जन मकानों की दीवारों में दरारें आ गईंं।

धमाके के बाद मकान में आग लग गई। इस दौरान परिवार के एक सदस्य की मौत हो गई और कई लोग मलबे में दबे हैं। जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। 

उधर, सूचना मिलने पर सरधना पुलिस के अलावा सीओ सरधना आरपी शाही और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस लाइन स्थित फायर स्टेशन से भी फायर ब्रिगेड कि कई गाड़ियां मौके पर भेजी गई है। मकान ढहने से मलवा का ढेर लगा हुआ है। इसके अलावा आसपास के थानों की पुलिस भी मौके पर बुला ली गई है। फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंच गई है।

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय19 seconds ago

देश में कोरोना संक्रमितों का 80 लाख के पार

राजनीति5 mins ago

मायावती के बयान पर प्रियंका ने पूछा- इसके बाद भी कुछ बाकी है

Narendra Modi
राष्ट्रीय2 hours ago

हर भारतीय को मिलेगा कोरोना टीका, कोई नहीं छूटेगा: मोदी

IED blast
राष्ट्रीय2 hours ago

मेरठ: तेज धमाके के साथ फटा विस्फोटक पदार्थ, कांग्रेस नगर अध्यक्ष की मौत

राष्ट्रीय3 hours ago

रेल रोको आंदोलन: पंजाब में बिजली संकट, दो थर्मल प्लांट ठप

NIA
राष्ट्रीय3 hours ago

टेरर फंडिंग केस में एनआईए की श्रीनगर और दिल्ली में छापेमार कार्रवाई

Wing-Commander-Abhinandan-Varthaman
राष्ट्रीय4 hours ago

पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा था- अभिनंदन को जानें दें, नहीं तो भारत 9 बजे कर देगा हमला

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले हुए 4.44 करोड़

smriti irani
राष्ट्रीय19 hours ago

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कोरोना पॉजिटिव

Rahul Gandhi
राजनीति19 hours ago

दशहरा में ‘रावण’ नहीं पीेएम का पुतला जलाया गया : राहुल गांधी

मनोरंजन3 weeks ago

मुंबई की अदालत ने रिया और शोविक की न्यायिक रिमांड को 20 अक्टूबर तक बढ़ाया

narendra modi Black
ओपिनियन4 weeks ago

बढ़ती बेरोज़गारी, गर्त में जाती अर्थव्यवस्था के बीच सरकारों का निजीकरण पर जोर

Election
चुनाव4 weeks ago

यक़ीनन, अबकी बार बिहार पर है संविधान बचाने का दारोमदार

Narendra Damodar Das Modi
ओपिनियन4 weeks ago

‘टाइम’ में अमरत्व वाली मनमाफ़िक छवि अर्जित करने से श्रेष्ठ और कुछ नहीं!

Hathras and Babri Demolition
ब्लॉग4 weeks ago

हाथरस के निर्भया कांड को बाबरी मस्जिद के चश्मे से भी देखिए

Rape Sexual Violence
ज़रा हटके3 weeks ago

राजनीति को अपराधियों से बचाये बग़ैर नहीं बचेंगी बेटियां

Nitish Modi
चुनाव3 weeks ago

नीतीश को निपटाने के लिए बीजेपी ने अपनी दो टीमें मैदान में उतारीं

Coronavirus
लाइफस्टाइल3 weeks ago

स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल, इमेरजेंसी में कर सकते हैं इन दवाओं का इस्तेमाल

disney
लाइफस्टाइल4 weeks ago

डिज्नी का बड़ा फैसला, थीम पार्क के 28 हजार कर्मचारियों की होगी छंटनी

खेल4 weeks ago

आईसीसी महिला टी-20 टीम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचा भारत 

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 month ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय1 month ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन3 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय3 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय3 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति5 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय6 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर6 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य7 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति7 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular