राष्ट्रीयदिल्ली: कोरोना मरीजों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, दवा-बेड और इलाज की मिलेगी जानकारी

WeForNews DeskMay 10, 202131 min

पूरे देश के साथ दिल्ली पर भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर भारी पड़ रही है। रोजाना सामने आ रहे नए कोरोना केस और मौत के आंकड़े दिल्ली सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर दिल्ली के अस्पतालों में बेड के साथ-साथ दवाओं और ऑक्सीजन का भी संकट बरकरार है। ऐसे में सीएम केजरीवाल ने कोरोना हेल्पलाइन 1031 सहित कई सेवाओं को शुरू किया है।

दिल्ली सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर से राजधानी में बेड, ऑक्सीजन और कोविड के अलावा अस्पताल से संबंधित सभी जानकारी आसानी से हासिल हो सकेगी। ये सेवा सरकार के हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट की ओर से जारी की गई है।

दरअसल, कोरोना मरीजों को अस्पताल में बेड न मिलने की समस्या दिल्ली में आम हो चुकी है। ऐसे में हॉस्पिटल्स में बेड की उपलब्धता के लिए सरकार ने एक ऐप की सुविधा दी है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं www.delhifightscorona.in से भी जानकारी मिल सकती है। दोनों जगहों पर कोविड बेड का स्टेट्स हर दो घंटे में अपडेट किया जाता है। वहीं रीयल-टाइम स्टेटस अपडेट के लिए अस्पताल को कॉल भी कर सकते हैं।

डॉक्टर के साथ फ्री टेली कंसल्टेंसी

कोरोना हेल्पलाइन 1031 में दिल्ली सरकार की ओर से डॉक्टरों की एक टीम तैनात की गई है, जो कोरोना रोगियों के सवालों को 24×7 सेवा देगी। ये सेवा पूरी तरह से फ्री है।

होम आइसोलेशन की फैसल्टी

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से शुरुआती 10 दिन संपर्क में रहेगी। इसके साथ ही दवा, ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर सहित एक किट मरीज के घर पर मुफ्त में पहुंचाई जाएगी। अगर किसी को अपनी किट नहीं मिली तो डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम के संपर्क कर सकते हैं।

Related Posts