दिल्ली कैबिनेट ने 2972 मोहल्ला सभाओं को मंजूरी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

शहर

दिल्ली कैबिनेट ने 2972 मोहल्ला सभाओं को मंजूरी

Published

on

अरविद केजरीवाल
दिल्ली कैबिनेट

दिल्ली कैबिनेट ने बृहस्पतिवार को 2972 मोहल्ला सभा गठन को मंजूरी किया। उस क्षेत्र के सभी मतदाता मोहल्ला सभा के सदस्य होंगे। दो संयोजक बनाए जाएंगे जो मासिक बैठक लेंगे। मोहल्ला को क्षेत्र के विकास कार्यों की मॉनिटरिंग की जिम्मा सौंपे जाएगा।

इसके अलावा क्षेत्रीय स्कूल, राशन दुकान और आंगनवाड़ी को उसके प्रति जवाबदेह बनाया जाएगा। बुजुर्ग-विधवा पेंशन चलने वाली सामाजिक योजनाओं में लाभार्थी की पहचान समेत अन्य भागीदारी भी मोहल्ला सभा निभाएगी।

चालू वित्त साल के बजट में मोहल्ला सभा के लिए 350 करोड़ रुपये के बजट का नियम किया गया है। यह राशि सभी मोहल्ला सभा में बराबर वितरित होगी। दिल्ली सरकार के अनुसार, सभी 70 विधानसभा में बनने वाले मोहल्ला सभा के लिए जीआईएस सेटेलाइट मैपिंग किया गया है।

इसके अलावा विस्तृत सर्वे एक्सपर्ट टीम ने किया है। परिसीमन के लिए स्थानीय नागरिकों, जन प्रतिनिधि और अधिकारियों से इनपुट लिए गए हैं। माई ट्रैक वेब एप्लीकेशन इस्तेमाल परिसीमन के लिए किया जाएगा।

दिल्ली सरकार के अनुसार, सभी एजेंसियों का मोहल्ला लेवल पर ये मोहल्ला सभा प्रत्येक तीन महीने में प्रदर्शन की समीक्षा करेगी। मोहल्ला सभा सम विषम वाहन फार्मूला की तरह आने वाली योजनाओं के लिए जागरूक करेगी।

दिल्ली सरकार ने बंगलूरू की एक संस्था जनाग्रह के साथ मोहल्ला सभा के लिए समर्पित प्लेटफार्म तैयार करने के लिए समझौता किया है। इससे मोहल्ला सभा में समन्वय व निगरानी आसान होगी।

wefornews bureau

keywords: Delhi Cabinet ,meeting ,approved,2972 Parish,दिल्ली कैबिनेट, मोहल्ला सभाओं,मंजूरी 

शहर

कोल्हापुर में राजर्षि छत्रपति शाहूजी महाराज गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा केयर सेंटर में आग

Published

on

fire

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में राजर्षि छत्रपति शाहूजी महाराज गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा केयर सेंटर में आग लगने की सूचना मिली है। ट्रॉमा सेंटर में आए 15 मरीजों में से 4 को शिफ्ट किया गया है। आग पर काबू पा लिया गया है। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Continue Reading

शहर

कर्नाटक: दुर्घटना में 7 लोगों की मौत, मृतकों में गर्भवती महिला भी शामिल

Published

on

accident

उत्तर कर्नाटक में कालाबुर्गी के बाहरी इलाके में रविवार तड़के एक एमयूवी के ट्रक से टकराकर खाई में गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों समेत 7 लोगों की मौत हो गई है और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है।

पुलिस ने बताया कि मृतकों में एक गर्भवती महिला भी थी। पुलिस महानिदेशक डीके बाबू ने फोन पर बताया, “यह दुर्घटना तब हुई जब एमयूवी सड़क किनारे खड़े एक ट्रक से टकराई और बारिश के पानी से भरी एक खाई में गिर गई, जिससे 7 लोगों की मौत हो गई।”

कालाबुर्गी इस दक्षिणी राज्य में बेंगलुरु से 630 किमी उत्तर में है। हादसे में घायल एक पुरुष यात्री को इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया है। बाबू ने कहा, “परिवार के 8 लोग एक गर्भवती महिला को प्रसव के लिए सरकारी अस्पताल में भर्ती कराने अपने गृहनगर अलंद से कलाबुर्गी जा रहे थे।” जिला पुलिस ने रैश ड्राइविंग का मामला दर्ज किया है और सभी शवों को परीक्षण के लिए राजकीय अस्पताल भेज दिया है।

Continue Reading

शहर

ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत में लगी आग

Published

on

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत में आग लग गई है। मौके पर फायर टेंडर मौजूद हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

Continue Reading

Most Popular