WFNHindiडार्क सर्कल्स से ऐसे पाए निजात !

Julie TiwariDecember 5, 2015121 min

अक्सर प्रॉपर नींद न लेने या किसी तरह की टेंशन में रहने से आंखों के नीचे के काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। कई बार तो हमें डार्क सर्कल्स की वजह से टेंशन भी होने लगती है। अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं. तो ठंडे टी(चाय) बैग या मलाई आजमाएं। ये डार्क सर्कल्स को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

राजधानी स्थित नेशनल स्किन सेंटर के निदेशक नवीन तनेजा ने आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ इंस्ट्रक्शन दिए हैं।

रेफ्रिजरेटर में आधे घंटे तक रखे गए दो ब्लैक या ग्रीन ठंडे टी बैग का इस्तेमाल करें। उन्हें दोनों आंखों पर रखें और 10-15 मिनट तक वहीं रहने दें। इसके बाद उन्हें हटाएं और अपना मुहं धो लें इस प्रोसेस को आप कुछ सप्ताह तक दो बार रुटिन में लाए।

ठंडे पानी या दूध में भीगा हुआ साफ कपड़ा लें और कुछ मिनटों के लिए इन्हें अपनी पलकों के पास रखें। मुलायम कपड़ों में बर्फ का टुकड़ा लपेटें और कुछ समय तक इसे अपनी आंख के पास रखें।

दो चम्मच मलाई और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। इसे अपने डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें, इसके बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें।

पुदीने की पत्तियों को हाथों से पीस लें। पुदीने की पत्तियों में नींबू का रस मिलाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद धो लें। इसे रोजाना दो बार करें।

wefornews bureau