वैक्सीन की जरूरत नहीं, कोविड प्रभावी रूप से खत्म है: पूर्व फाइजर वीपी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

स्वास्थ्य

वैक्सीन की जरूरत नहीं, कोविड प्रभावी रूप से खत्म है: पूर्व फाइजर वीपी

पिछले शुक्रवार को फाइजर ने घोषणा की थी कि वह अपने कोविड -19 वैक्सीन के लिए अमेरिकी नियामकों से आपातकालीन स्वीकृति की मांग कर रहा है।

Published

on

Corona Vaccine

फार्मास्युटिकल प्रमुख फाइजर ने कोविड -19 वैक्सीन की रिलीज पर काफी सुर्खियां बटोरीं, वहीं इसके पूर्व उपाध्यक्ष और मुख्य वैज्ञानिक का कहना है कि महामारी को समाप्त करने के लिए किसी भी वैक्सीन की जरूरत नहीं है।

लाइफसाइट न्यूज डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. माइकल येडोन का कहना है कि महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है। मैंने वैक्सीन को लेकर ऐसी बकवास कभी नहीं सुनी है।

येडोन ने कहा, “आप ऐसे लोगों का वैक्सीनेशन नहीं कर सकते हैं, जिन्हें बीमारी का खतरा नहीं है। जिन वैक्सीन का मानव विषयों पर बड़े पैमाने पर परीक्षण नहीं किया गया है, उन्हें आप लाखों फिट और स्वस्थ लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना के बारे में निश्चित नहीं हो सकते हैं।”

उनकी टिप्पणियां एडवाइजर ग्रुप फॉर एमरजेंसीज (एसएजीई) की व्यापक आलोचना के साथ खत्म हुई। एसएजीई यूके की एक सरकारी एजेंसी है, जो सरकार को आपातकाल परिस्थितियों में सलाह देती है।

लाइफ साइट न्यूज डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, एसएजीई ने ब्रिटेन में सार्वजनिक लॉकडाउन नीतियों के निर्धारण में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

येडोन ने एसएजीई द्वारा छोटी-छोटी कई गलतियों को भी उजागर किया है, जिसके कारण पिछले सात सालों से जनता परेशान हुई है।

उन्होंने कहा, “एसएजीई का कहना है कि सभी लोग अतिसंवेदनशील थे और सिर्फ सात संक्रमित हुए हैं। मुझे लगता है कि यह सचमुच अविश्वसनीय है। उन्होंने श्वसन वायरस के खिलाफ इम्यूनोलोजिकल मेमोरी के क्षेत्र में सभी मिसाल को नजरअंदाज कर दिया है।”

येडोन ने आगे कहा, “उन्होंने या तो कई विश्व-अग्रणी क्लिनिकल इम्यूनोलॉजिस्टों से उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले काम को देखा नहीं या फिर उसकी अवहेलना की है, जो दिखाती है कि लगभग 30 प्रतिशत आबादी में पूर्व प्रतिरक्षा थी।”

पिछले शुक्रवार को फाइजर ने घोषणा की थी कि वह अपने कोविड -19 वैक्सीन के लिए अमेरिकी नियामकों से आपातकालीन स्वीकृति की मांग कर रहा है।

राष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीन लगने के दूसरे दिन वार्ड ब्वाय की मौत

केंद्र सरकार ने बताया है कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के दो दिनों के दौरान देश में 2.24 लाख से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 के टीके लगाये गए। इस दौरान प्रतिकूल प्रभाव के सिर्फ 447 मामले सामने आए।

Published

on

Anti Corona Vaccine

मुरादाबाद: यूपी के मुरादाबाद जिले में कोरोना का टीका लगवाने वाले एक वार्ड ब्वाय की रविवार को अचानक मौत हो गई। वार्ड ब्वाय महिपाल सिंह की उम्र 46 साल थी। डॉक्टरों ने बताया है कि शुरूआती रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा लगता है कि हार्ट अटैक के कारण मौत हुई है।

सीएमओ ने बताया कि शनिवार को टीका लगवाने के बाद वह बिल्कुल ठीक थे। वह अपना काम अच्छे से कर रहे थे। हालांकि वार्ड ब्वाय के बेटे ने कहा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उनके पिता की तबीयत पहले की तरह सामान्य नहीं थी।

बताया जा रहा है कि रविवार को सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत हुई तो घरवाले उन्हें लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। महिपाल सिंह जिला अस्पताल में वार्ड ब्वाय के पद पर थे। उनकी ड्यूटी सर्जिकल वार्ड में थी। उनके परिवार में पत्नी, दो बेटे और एक बेटी है।

खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। सीएमओ डॉ. एमसी गर्ग उनके घर पहुंचे। महिपाल के बेटे विशाल की मानें तो शनिवार रात में ही उनके पिता को परेशानी हो रही थी। सुबह उन्हें बुखार भी था।

बेटे विशाल ने रविवार रात में मीडिया को बताया, ‘सुबह ड्यूटी से आने के बाद अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई थी। मुझे किसी काम से जाना था तो मैं चला गया, शाम को फोन आया कि तबीयत ज्यादा खराब है आ जाइए। 108 पर घरवालों ने फोन किया पर वे समय पर नहीं आए। शनिवार को वैक्सीनेशन के बाद ही उनकी सांस फूल रही थी।’ एक सवाल के जवाब में विशाल ने बताया कि वह कोरोना पॉजिटिव भी नहीं थे।

अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि अस्पताल लाने से पहले ही महिपाल सिंह की मौत हो चुकी थी। परिजनों के कहने पर उनका कई बार चेकअप किया गया, पर कोई फायदा नहीं हुआ। संभव है कि उन्हें साइलेंट अटैक हुआ हो और उन्हें पता न चल पाया हो।

CMO Moradabad Dr MC Garg ने बताया कि जिला अस्पताल में वार्ड ब्वाय के पद पर तैनात महिपाल सिंह की रविवार शाम 6 बजे मृत्यु हो गई। रविवार दोपहर में उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई थी। शनिवार को दिन में करीब 12 बजे उन्हें वैक्सीन दी गई थी। मृत्यु के कारण की जांच की जा रही है। कोरोना वैक्सीन के रिएक्शन के सवाल पर उन्होंने कहा कि शनिवार रात में इन्होंने नाइट ड्यूटी की थी और उन्हें कोई समस्या नहीं थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की असली वजह पता चल सकेगी।

Continue Reading

राष्ट्रीय

भारत में रोजाना घट रहे हैं कोविड के मामले

Published

on

Coronavirus

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 15,145 नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में रविवार को भी दैनिक मामलों की संख्या में गिरावट जा रही।

देश में अब मामलों की कुल संख्या 1,05,57,986 हो गई है। मंगलवार को देश में 12,584 नए मामले दर्ज हुए थे, जो 7 महीनों में सबसे छोटा आंकड़ा था। बता दें कि पिछले 8 दिनों से रोजाना 20 हजार से कम मामले दर्ज हो रहे हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में 181 लोगों की मौत के बाद कुल मृत्यु संख्या 1,52,274 हो गई है।

देश में पिछले 23 दिनों से रोजाना 300 से कम नई मौतें दर्ज हो रही हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 1,01,96,885 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं और 2,08,826 सक्रिय मामले हैं। रिकवरी दर 96.56 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.44 प्रतिशत है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा है कि 15 जनवरी तक 18,57,65,491 परीक्षण हो चुके हैं। इनमें से 8,03,090 परीक्षण शुक्रवार को किए गए थे। दैनिक मामलों में से 76 फीसदी नए मामले 7 राज्यों – केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और गुजरात के हैं।

2 टीकों के साथ देश में शनिवार से बहुप्रतीक्षित सामूहिक टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। पहले चरण में लगभग 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण होना है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

भारत में कोरोना के 15 हजार नए मामले

Published

on

coronavirus

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। भारत में कोरोना के दैनिक मामलों में कमी आना जारी रहा। है। पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 15,158 नए मामले सामने आने के साथ कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,05,42,841 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मंगलवार को, भारत ने 12,584 नए मामले दर्ज किए थे, जो सात महीनों में सबसे कम एकदिनी आंकड़ा था। देश पिछले आठ दिनों से प्रतिदिन 20,000 से कम नए मामले दर्ज कर रहा है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 175 मौतें होने के साथ इस बीमारी से अब तक 1,52,093 लोग दम तोड़ चुके हैं। पिछले 22 दिनों से, देश में प्रतिदिन 300 से कम नई मौतें दर्ज की गई हैं।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 1,01,79,715 मरीज ठीक हो चुके हैं और वर्तमान में 2,11,033 सक्रिय मामले हैं। रिकवरी दर 96.56 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 1.44 प्रतिशत है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कहा कि 14 जनवरी तक जांचे गए नमूनों की कुल संख्या 18,57,65,491 थी, जिनमें शुक्रवार को 8,03,090 का परीक्षण किया गया।

सात राज्यों – केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और गुजरात से प्रतिदिन लगभग 76 प्रतिशत नए मामले सामने आए हैं।

इस बीच, दो टीकों को मंजूरी के साथ, शनिवार से शुरू होने वाला बहुप्रतीक्षित टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है।

केंद्र सरकार ने अभियान के पहले चरण में लगभग 3 करोड़ लोगों को टीका लगाने की योजना बनाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 1.1 करोड़ कोविशिल्ड और 55 लाख कोवैक्सीन खुराक क्रमश: 200 रुपये और 206 रुपये प्रति खुराक की लागत पर खरीदे गए हैं।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Manoj Mukund Naravane-min
राष्ट्रीय45 mins ago

चुनौतियों वाला साल था 2020, वैश्विक सप्लाई चेन प्रभावित; आत्मनिर्भरता की जरूरत: नरवणे

Rahul Gandhi
राजनीति1 hour ago

23 जनवरी को 3 दिन के तमिलनाडु दौरे पर पहुंचेंगे राहुल गांधी

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

बगदाद में भीड़ भरे बाजार में बड़ा आत्मघाती हमला, 7 की मौत

Ashok Gehlot
राजनीति2 hours ago

राहुल तैयार नहीं हुए तो गहलोत के सिर ताज पहनाने की कवायद

Narendra Modi
राष्ट्रीय2 hours ago

23 जनवरी को कोलकाता जाएंगे पीएम

Joe Biden
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

जो बाइडेन ने पलटे ट्रंप के फैसले, मैक्सिको सीमा पर दीवार का काम रुका, मुस्लिम देशों से ट्रैवल बैन भी खत्म

राष्ट्रीय2 hours ago

उप्र में प्रियंका कैलेंडर बांटेगी कांग्रेस

राजनीति2 hours ago

केरल: स्पीकर को हटाने ते लिए पेश किया गया प्रस्ताव, सोना तस्करों के साथ संबंध का है आरोप

राजनीति2 hours ago

2020 में रियाज नायकू सहित 215 आतंकियों का हुआ खात्माः सीआरपीएफ

मनोरंजन3 hours ago

सोनू सूद को झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट ने बीएमसी के नोटिस के खिलाफ दायर याचिका की खारिज

Rahul gandhi
ब्लॉग4 weeks ago

Covid-19 lockdown के दौरान सबसे अधिक मददगार लोकसभा सांसदों में राहुल गांधी

Shamsur Rahman Faruqi
ब्लॉग4 weeks ago

उर्दू जगत के मशहूर कवि Shamsur Rahman Faruqi का निधन, अपने घर पर ली आखिरी सांस

Mirza Ghalib
ब्लॉग4 weeks ago

Mirza Ghalib: मिर्जा गालिब के वो जबरदस्त शेर जो अमर हैं

Salim and Salman Khan
मनोरंजन4 weeks ago

Salman Khan : सलमान ऐसे पास करते थे कॉलेज के दिनों में परीक्षा, खुद पिता सलीम खान ने बताई थी ये बात

Wuhan China Market
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

चीन ने कैसे कोविड-19 महामारी पर काबू पाया

Sourav-Ganguly
खेल2 weeks ago

गांगुली के दिल की जांच के लिए होगी इकोकार्डियोग्राफी

Rajinikanth
मनोरंजन3 weeks ago

रजनीकांत नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

Astrology Horoscope
लाइफस्टाइल4 weeks ago

Aaj Ka Rashifal: इस राशि के लोगों को मिल सकता है प्रमोशन, देखें अपना राशिफल

Astrology Horoscope
Viral सच4 weeks ago

Rashifal 25 December: इस राशि के लोग अपने किसी प्रिय को दें उपहार, देखें अपना राशिफल

Arun Jaitley Stadium
खेल4 weeks ago

अरुण जेटली स्टेडियम के लिए जेटली की प्रतिमा 15 लाख रुपये की

taj mahal
अन्य2 weeks ago

ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, लगे जय श्री राम के जयकारे

Farmers-Protest
राजनीति1 month ago

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री पटेल का विवादित बयान: कुकुर मुत्ते की तरह उगे किसान संगठन, विदेशों से हो रही फंडिंग

lucky ali
ज़रा हटके1 month ago

लकी अली ने भीड़ में बैठकर गुनगुनाया, वीडियो वायरल

robbery at gunpoint
शहर1 month ago

बिहार: दरभंगा में 5 करोड़ के गहनों की लूट

Rahul Gandhi with Opp Leaders
राष्ट्रीय1 month ago

राष्ट्रपति से मिलने के बाद राहुल गांधी बोले – सरकार कृषि कानून को वापस ले

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच2 months ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति2 months ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन5 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Most Popular