कोरोना से जुड़ा सबसे बड़ा झूठ | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

Viral सच

कोरोना से जुड़ा सबसे बड़ा झूठ

Published

on

coronavirus Fact Covid

ये सबसे बड़ा झूठ है कि कोरोना वायरस को चीन या अमेरिका ने अपने किसी जैविक हथियार के रूप में विकसित किया था, लेकिन दुर्भाग्यवश वो प्रयोगशालाओं के तालों और दीवारों को चकमा देकर निकल भागा और अब सारी दुनिया में नरसंहार कर रहा है। जबकि वैज्ञानिक सच्चाई ये है कि आज तक मनुष्य अपनी प्रयोगशालाओं में किसी भी नये जन्तु का निर्माण नहीं कर पाया है। लिहाज़ा, कोरोना वायरस को किसी जैविक हथियार के रूप में पेश करना पूरी तरह से झूठ और भ्रामक है। अलबत्ता, इसमें कोई शक़ नहीं कि कोरोना वायरस के परिवार में COVID-19 एक नया सदस्य है। लेकिन इसकी जननी प्रकृति या क़ुदरत ही है।

वैज्ञानिकों ने बैक्टीरिया और वायरस जैसे घातक सूक्ष्म जीवों को मारने की दवाएँ तो तैयार की हैं, जेनेटिक बदलाव करके कई जीवों की प्रकृति में बदलाव करने में भी सफलता पायी है, लेकिन किसी नये जीव की रचना करने में उसे अभी तक कामयाबी नहीं मिली है। फिर चाहे ऐसे सूक्ष्म जीव इंसानों के लिए फ़ायदेमन्द हो या नुकसानदायक। इंसान अभी तक सिर्फ़ क्लोन पैदा कर सका है, टेस्ट ट्यूब में निषेचन (fertilization) करवा सका है, लेकिन वो शुक्राणु या अंडाणु को प्रयोगशाला में बना नहीं सका है। क्लोन को नया जीव नहीं माना गया है। बल्कि ये महज डुप्लीकेट है। ओरिजनल जैसे गुणों वाला डुप्लीकेट। लेकिन इस डुप्लीकेट को कभी भी ओरिजनल और स्वतंत्र नहीं माना गया।

क्या हैं जैविक और रासायनिक हथियार?

जैविक और रासायनिक अलग ही चीज़ होते हैं। सारी दुनिया में इसके निर्माण पर इस्तेमाल पर बेहद सख़्त पाबन्दी है। परमाणु हथियारों से भी कहीं ज़्यादा सख़्त। जैविक हथियार वो हैं जो ज्ञात घातक जन्तुओं या बीमारियों के संक्रमण के रूप में दुश्मनों पर फेंके जा सकते हैं। जैसे, चेचक के विषाणु। लेकिन इसकी भी कई प्रजाति हैं। जैसे small pox, chicken pox, measles आदि। इसमें से small pox का टीका विकसित करके इसे सारी दुनिया से मिटाया जा चुका है। ऐसे ही हैज़ा, प्लेग, टीबी जैसी बीमारियाँ काबू में हैं। लेकिन यदि कोई देश प्रयोगशालों में इनके कीटाणुओं की संख्या को बढ़ाकर उससे दुश्मन देश को संक्रमित करना चाहे तो ये प्रक्रिया जैविक हथियार का इस्तेमाल या हमला कहलाएगी।

दूसरी ओर रासायनिक हथियार का मतलब है युद्ध में ऐसे ज़हरीले कैमिकल्स को दुश्मन पर फेंकना जिससे उसे जान-माल का भारी नुक़सान हो, जिसमें रसायनों के प्रभाव से सेना या नागरिकों की मौत का ख़तरा हो। ऐसे घातक रसायनों या यौगिकों (compounds) को भी प्रयोगशालाओं में ही बनाया जाता है। ये ठोस, द्रव या गैस – किसी भी रूप में हो सकते हैं। लेकिन इनका निर्माण हमेशा उन प्राकृतिक पदार्थों से होता है जिन्हें क़ुदरत ने बनाया है। मनुष्य तो सिर्फ़ घातक यौगिक बना सकता है। किसी नये जीव की तरह, नया तत्व बनना भी हमेशा इसके बूते से बाहर ही रहा है।

बैक्टीरिया बनाम वायरस

जीव विज्ञान की परिभाषाओं के मुताबिक़, वायरस (विषाणु) और बैक्टीरिया दोनों ही सूक्ष्म जीव हैं। प्रकृति या कुदरत ही दोनों की जननी है। दोनों संक्रामक हैं। दोनों परजीवी हैं। यानी इन्हें पनपने के लिए अन्य प्राणियों के सम्पर्क में आना पड़ता है। दोनों में सबसे बड़ा फ़र्क़ ये है कि बैक्टीरिया जन्मजात तौर पर सजीव होते हैं। इनका प्रसार भी सजीव के रूप में ही होता है। जबकि वायरस बुनियादी तौर पर स्वतंत्र और निर्जीव होता है। लेकिन किसी सजीव प्राणी के सम्पर्क में आने पर थोड़े समय में ही इसमें सजीवों वाले गुण पनप जाते हैं।

एक बार सजीव बनने के बाद वायरस का भी जैविक विभाजन और विस्तार होने लगता है। लेकिन नवजात वायरस भी अपने पैतृक स्वभाव की वजह से तब तक निर्जीव ही बना रहता है जब तक कि वो किसी सजीव प्राणी में प्रवेश करके वहाँ फलने-फूलने ना लगे। सजीव के सम्पर्क के आने के बाद जल्द ही ये भी सजीव बन जाता है। मानव शरीर में एक ही तरह के लक्षण दिखाने वाले फ़्लू और इन्फ़्लूएंजा के वायरसों की दो सौ से भी अधिक ज्ञात किस्में हैं। इनके गुण-धर्म एक जैसे नहीं होते इसीलिए वैज्ञानिक मनुष्यों में फ़्लू पैदा करने वाले वायरसों का आज तक कोई ऐसा टीका नहीं विकसित कर पाये सके जो हरेक तरह के वायरस पर प्रभावी हो।

रोचक बात ये भी है कि चाहे जिस तरह का वायरस हो उसकी ज़िन्दगी यानी उम्र चार-छह दिन से ज़्यादा की नहीं होती है। इसीलिए इससे पैदा होने वाली तकलीफ़ें भी हफ़्ते-दस दिन बाद दूर होने लगती हैं। इस दौरान शरीर की प्रतिरोधक क्षमता वायरसों के लक्षणों से ख़ुद को उबार ही लेती है। इसीलिए वायरसों को तब तक जानलेवा नहीं माना जाता जब तक कि वो अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीज़ों की दशा में और बेकाबू ना बना दे। इसीलिए, डॉक्टरों को बस वायरस के पीड़ित मरीज़ों को कष्टकारी लक्षणों को क़ाबू में रखना होता है और वो इसके लिए ही दवाइयाँ देते हैं।

दूसरी चुनौती होती है, वायरस को फ़ैलने से रोकना। इसके लिए ही अत्यधिक साफ़-सफ़ाई और सम्पर्क-विहीनता पर ज़ोर दिया जाता है। यदि वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलेगा नहीं तो अपनी अल्प-आयु की वजह से भी ख़ुद ही बेअसर बन जाएगा। दूसरी ओर, बैक्टीरिया अपनी वृद्धि स्वतंत्र रूप से करता है। इसीलिए इसके संक्रमण और दुष्प्रभाव की रोकथाम के लिए डॉक्टर को एंटी बायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करना पड़ता है। कमज़ोर शरीर पर बैक्टीरिया से पीड़ित होने की आशंका ज़्यादा रहती है। कोई मरीज़ बैक्टीरिया और वायरस दोनों से पीड़ित हो सकता है। इसीलिए डॉक्टरों को एंटी बायोटिक दवाओं की निर्धारित ख़ुराक यानी कोर्स के ज़रिये बैक्टीरिया का सफ़ाया करना पड़ता है। ये दवाएँ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। बैक्टीरिया के गुण-धर्मों की वजह से उनके टीके बना पाना सम्भव हुआ है जबकि यही काम वायरस के लिए कर पाना हमेशा से बेहद कठिन साबित हुआ है।

Viral सच

Rashifal 25 December: इस राशि के लोग अपने किसी प्रिय को दें उपहार, देखें अपना राशिफल

वृश्चिक राशि (Scorpio)-रुके काम बन सकते हैं। भगवान को चांदी के बर्तन में लगाएं भोग होगा शुभ। आज तुलसी के पेड़ की करें पूजा। आज आप किसी लंबी यात्रा और जा सकते हैं। प्रेमियों के लिए आज का दिन खास है। हनुमान जी की पूजा करें। अपने क्रोध पर काबू रखें। गरीब को चावल का दान करें। आज के दिन रुके काम जल्दी ही पूरे होंगे। आज के लिए आपका लकी नम्बर है 1 और शुभ रंग है सफेद।

Published

on

Astrology Horoscope

Aaj Ka Rashifal 25 December:  वृषभ राशि (Taurus) लोगों को व्यापार में होगा लाभ। अन्य राशि वाले भी जानें आज क्या करना होगा शुभ और क्या करना होगा अशुभ। देखें अपना राशिफल।

मेष राशि (Aries)

अपने किसी प्रिय को दें उपहार। नौकरी में मिल सकता है प्रमोशन। यात्रा पर जाना खतरनाक हो सकता है। घर में सुगंधित अगरबत्ती जलाएं। बच्चों के साथ अच्छा वक्त बीतेगा। हनुमान चालीसा का पाठ करें। प्रेमी जोड़ों के लिए आज का दिन शुभ है। आज के दिन आपका दुश्मन कमज़ोर रहेगा।

वृषभ राशि (Taurus)

व्यापार में होगा लाभ। मिल सकता है नया दोस्त। शादी शुदा जीवन में विवाद हो सकता है। धार्मिक कार्यों में मन लगेगा। किसी नए प्रोजेक्ट में पैसा लगाना होगा शुभ। आज के दिन गणेश जी की करें उपासना। आज शादी शुदा जीवन के लिए प्रार्थना करें होगा शुभ। शनि देव को तेल चढ़ाएं। क्रोध पर नियंत्रण रखें।

मिथुन राशि (Gemini)

सोने के आभूषण करें धारण। किसी विवाद में न पड़ें। अचानक से कुछ अच्छा आपके साथ हो सकता है। गाय के बच्चे को अपने हाथों से चारा खिलाएं दिन मंगलमय होगा। आज के दिन बिजनेस में होगा फायदा। आज के दिन किसी गरीब को अन्नदान करें। यात्रा करने से बचें। सूरज को जल देना न भूलें। पीपल के पेड़ को जल दें। बच्चों की तरफ से खुशखबरी मिल सकती है।

कर्क राशि (Gemini)

आय में होगी वृद्धि। क्रोध पर नियंत्रण रखें। गरीबों को नए कपड़ें करें दान। आज के दिन हुनुमान चालीसा का पाठ करें। काले तिल का दान करें। दिन आपके लिए संघर्ष भरा रहेगा। यात्रा पर जाना अच्छा रहेगा। बच्चों के तरफ से कोई खुशखबरी मिल सकती है। गाय को रोटी अवश्य खिलाएं। आज आपका लकी नम्बर है 7 और शुभ रंग है पीला।

सिंह राशि (Leo)

लोगों से रिश्ते होंगे मजबूत। काम के मामले में दिन बेहतर रहेगा। ठंड का मौसम आ गया है ऐसे में गरीबों को कंबल बांटे होगा शुभ। आज घर में नई गाड़ी लाना होगा शुभ। आज के दिन सफर पर जा सकते हैं। गरीबों को अन्न दान करें। पीपल के पेड़ में पानी दें। गाय को रोटी खिलाएं। बच्चों की तरफ से खुशखबरी मिल सकती है। शुभ रंग सफेद और लकी नंबर 5।

कन्या राशि (Virgo)

दोस्तों के बीच हो सकता है विवाद। नए इलेक्ट्रॉनिक सामान को घर में लाएं। आज के दिन गणेश जी की उपासना करें। खर्च पर काबू नहीं रहेगा। सारा ध्यान पूजा में लगाएं। आज का दिन आपके लिए मंगलमय होगा। पीपल के पेड़ को जल दें। बच्चों की तरफ से खुशखबरी मिल सकती है। यात्रा करने से बचें। सूरज को जल देना न भूलें। आज के लिए आपका लकी नम्बर है 6 और शुभ रंग है हरा।

तुला राशि (Libra)

अचानक कोई समस्या आ सकती है। गाय को रोटी खिलाएं। नए वाहन खरीद सकते हैं। काम में मन लगेगा। खर्च पर काबू रखें। घर में घोड़ें का नाल रखें। आज का ये दिन प्रेमी जोड़ियों के लिए अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ रिश्ते में दिक्कत आ सकती है। शुभ रंग नीला और लकी नंबर 4।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

रुके काम बन सकते हैं। भगवान को चांदी के बर्तन में लगाएं भोग होगा शुभ। आज तुलसी के पेड़ की करें पूजा। आज आप किसी लंबी यात्रा और जा सकते हैं। प्रेमियों के लिए आज का दिन खास है। हनुमान जी की पूजा करें। अपने क्रोध पर काबू रखें। गरीब को चावल का दान करें। आज के दिन रुके काम जल्दी ही पूरे होंगे। आज के लिए आपका लकी नम्बर है 1 और शुभ रंग है सफेद।

धनु राशि (Sagittarius)

नए घर में पैसा करें इन्वेस्ट। आज का दिन अच्छा है नया घर खरीद सकते हैं। गुस्से पर काबू रखें। आज के दिन किसी गरीब को काले तिल का दान करना शुभ होगा। आज का दिन आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा हो सकता है। आज करें गायत्री मंत्र का जाप। काले तिल और सूती वस्त्र का दान करें। खर्च पर काबू नहीं रहेगा। सेहत में सुधार होगा। शादी शुदा जीवन में विवाद हो सकता है।

मकर राशि (Capricornus)

किसी नए काम को करने से पहले उसपर अच्छे से करें विचार। पीतल के बर्तन खरीदना होगा शुभ। प्रेमियों के लिए आज का दिन खास है। आज के दिन सूती वस्त्र का दान करें। आज किसी गरीब को चावल दान करना होगा शुभ। तुलसी के पेड़ की पूजा करें। हनुमान जी की पूजा करें। आज आप किसी लंबी यात्रा और जा सकते हैं। आज के लिए आपका लकी नम्बर है 1 और शुभ रंग है सफेद।

कुंभ राशि (Aquarius)

किसी पर विश्वास करने से पहले सोचें। तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाएं। निवेश करना होगा अशूभ। सूरज को जल चढ़ाना न भूलें। आज के दिन प्रेमिका से कर सकते हैं प्यार का इजहार। आज के दिन चांदी की खरीदारी करना होगा शुभ। मां दूर्गा की पूजा करें। काले तिल का दान करें। गाय को रोटी खिलाएं। मन शांत रखें। टेंशन न लें। आज के दिन नबंर है 3 और शुभ रंग है सफेद।

मीन राशि (Pisces)

पुराने प्रोजेक्ट पर फिर से शुरू कर सकते हैं काम। सूरज भगवान को जल चढ़ाना न भूलें। आज के दिन जानवरों के खिलएं खाना। पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें। काले तिल का दान करें। धन का हो सकता है लाभ। आज के दिन पंछियों को दाना खिलाएं। काम में मन लगेगा। दुश्मन कमज़ोर रहेगा। मन को शांत रखें। आज के दिन गरीबों में कपड़ा बांटे। आज के लिए आपका लकी नम्बर होगा 2 और शुभ रंग होगा पीला।

Continue Reading

Viral सच

Google Top 10: इस साल बॉलीवुड से सिंगर Kanika Kapoor को सबसे ज्यादा किया गया सर्च, कंगना 10वें स्थान पर

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से कनिका कपूर सबसे ज्यादा सर्च की गईं सेलिब्रिटी बन गई हैं। कनिका कपूर इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

Published

on

Singer Kanika Kapoor

गूगल ने उन पर्सनेलिटीज की लिस्ट जारी की है जिन्हें 2020 में इंडिया में सबसे ज्यादा सर्च किया गया। गूगल की इस टॉप 10 की सूची में बॉलीवुड से 5 लोगों ने अपनी जगह बनाई है। खास बात यह है कि इस साल सबसे ज्यादा चर्चा में रहीं कंगना रनोट इस लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।

वहीं, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से कनिका कपूर सबसे ज्यादा सर्च की गईं सेलिब्रिटी बन गई हैं। कनिका कपूर इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। जबकि पहले स्थान पर अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और दूसरी पोजिशन पत्रकार अर्नब गोस्वामी हैं।

यह है टॉप 10 की लिस्ट

-जो बाइडेन (अमेरिका के राष्ट्रपति)
-अर्नब गोस्वामी (पत्रकार)
-कनिका कपूर
-किम जोंग उन (उत्तर कोरिया का तानाशाह)
-अमिताभ बच्चन
-राशिद खान (अफगान क्रिकेटर)
-रिया चक्रवर्ती
-कमला हैरिस (अमेरिका की उप राष्ट्रपति)
-अंकिता लोखंडे
-कंगना रनोट

इस वजह से सर्च किए गए ये कलाकार

कनिका ऐसी पहली बॉलीवुड सेलिब्रिटी थीं, जो कोविड-19 से संक्रमित हुई थीं। कनिका लंदन से भारत लौटने के बाद कुछ पार्टियों में शामिल हुई थीं। इसके बाद उनका कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया था। कनिका पर क्वारैंटाइन नियम तोड़ने का भी आरोप लगा था।

अमिताभ बच्चन भी कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद काफी चर्चा में रहे थे। इसके अलावा उनके बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या और पोती आराध्या भी कोविड-19 से पॉजिटिव हो गई थीं।

ऐक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती तब चर्चा में आ गई थी, जब एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद एक्टर के पिता ने उनके खिलाफ पटना में एफआईआर दर्ज करा दी थी। इसके बाद ड्रग्स मामले में भी उनका नाम सामने आया था जिसके कारण उन्हें एक महीने तक जेल में रहना पड़ा था।

टीवी एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे भी सुशांत की वजह से ही चर्चा में रही थीं। वे एक्टर की एक्स-गर्लफ्रेंड हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के लिए कंगना रनोट ने बॉलीवुड को जिम्मेदार ठहराया था। ड्रग्स केस को लेकर भी उन्होंने बॉलीवुड को निशाने पर लिया। फिर कुछ दिनों बाद बीएमसी ने उनके ऑफिस में तोड़फोड़ की।

Continue Reading

Viral सच

COVID-19 से लड़ाई में गेमचेंजर साबित हो सकती है नई दवा Monupiravir

मोल्नूपीराविर दवा देने के बाद संक्रमित जानवरों को स्वस्थ जानवरों के साथ एक ही पिंजरे में रखा गया, ताकि यह देखा जा सके कि उनमें संक्रमण फैलता है या नहीं।

Published

on

Monupiravir

नई दिल्ली । भले ही दुनिया कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए कई वैक्सीन पर तेजी से चल रही प्रगति को चीयर्स कर रही है, लेकिन संक्रमितों के लिए असरकारक दवा को लेकर वैज्ञानिक अभी भी शोध में जुटे हुए हैं। अब वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसी दवा ढूंढ ली है, जो किसी भी व्यक्ति के शरीर में मौजूद कोरोनावायरस को महज 24 घंटे में खत्म करने में सक्षम है।

इस दवा को मोल्नूपीराविर नाम दिया गया है। इसे फार्मास्यूटिकल कंपनी मार्क और रिजबैंक एक साथ मिलकर बना रहे हैं। यह दवा सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के खिलाफ अपने दूसरे/तीसरे नैदानिक परीक्षणों (क्लीनिकल ट्रायल) में है।

अमेरिका में जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर बायोमेडिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि सार्स-सीओवी-2 संक्रमण का इलाज एक नई एंटी वायरल दवा मोल्नूपीराविर से किया जा सकता है। दावा किया गया है कि यह दवा इतनी प्रभावी है कि 24 घंटे के भीतर वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रिचर्ड प्लेंपर के नेतृत्व में समूह ने मूल रूप से पता लगाया कि दवा इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ शक्तिशाली है।

अध्ययन के लेखक रिचर्ड प्लेंपर के मुताबिक, कोरोना के इलाज के लिए गटकी जाने वाली दवाई के तौर पर यह पहली दवा है और कोरोना के इलाज में यह गेम-चेंजर साबित हो सकती है।

शोधकर्ताओं ने कहा, क्योंकि यह दवा सामान्य रूप से ही निगल कर खाई जाने वाली है, इसलिए इसके लाभ भी अन्य से तीन गुना तेजी से देखने को मिलते हैं। मरीज के लक्षणों को देखते हुए यह दवा इस्तेमाल में लाई जा सकती है।

उन्होंने कहा कि मुंह से ली जाने वाली इस दवा का प्रदर्शन अच्छा है और यह तेजी से सार्स-सीओवी-2 ट्रांसमिशन को ब्लॉक करने का काम करती है।

बड़े पैमाने पर टीकाकरण उपलब्ध होने तक कोविड-19 का व्यापक सामुदायिक प्रसारण बाधित करना कोविड-19 के प्रबंधन के लिए सर्वोपरि है और यह महामारी के भयावह परिणामों को कम करता है।

प्लेंपर ने कहा कि शुरुआती शोध में इस दवा को इंफ्लूएंजा जैसे जानलेवा फ्लू को खत्म करने में असरदार पाया गया था, जिसके बाद कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए इस पर शोध किया गया। इस दौरान वैज्ञानिकों ने कुछ जानवरों को पहले कोरोना से संक्रमित किया और उसके बाद जैसे ही उन जानवरों ने नाक से वायरस को छोड़ना शुरू किया, उन्हें तुरंत मोल्नूपीराविर दवा दी गई।

मोल्नूपीराविर दवा देने के बाद संक्रमित जानवरों को स्वस्थ जानवरों के साथ एक ही पिंजरे में रखा गया, ताकि यह देखा जा सके कि उनमें संक्रमण फैलता है या नहीं।

इस अध्ययन के सह लेखक जोसफ वुल्फ ने बताया कि शोध के दौरान यह पाया गया कि संक्रमित जानवरों से स्वस्थ जानवरों में संक्रमण नहीं फैला। उनका कहना है कि इस दवा का इस्तेमाल अगर संक्रमित मरीजों पर किया जाता है तो महज 24 घंटे में ही मरीज के शरीर से संक्रमण खत्म हो जाएगा।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) जल्द ही दवा के लिए मानव नैदानिक परीक्षण करने पर निर्णय लेगा।

–आईएएनएस

Continue Reading
Advertisement
Coronavirus
राष्ट्रीय2 mins ago

देश में कोरोना के 11 हजार नए मामले, 123 मौतें दर्ज

Earthquake-Strong-1
राष्ट्रीय6 mins ago

दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Yogendra Yadav
राष्ट्रीय14 mins ago

योगेंद्र यादव समेत 20 किसान नेताओं को दिल्ली पुलिस का नोटिस

sasikala
राष्ट्रीय15 hours ago

जयललिता की सहेली शशिकला जेल से रिहा

राजनीति15 hours ago

संसद सत्र को लेकर सोनिया गांधी ने विपक्षी नेताओं से की बात, संयुक्त रणनीति को लेकर हुई चर्चा

राष्ट्रीय15 hours ago

25 जनवरी की शाम को ही वादे से मुकर गए थे किसान: दिल्ली पुलिस

Rahul Gandhi
राजनीति15 hours ago

किसानों के हंगामे के बाद राहुल फिर बोले- मोदी सरकार तुरंत वापस ले कृषि-विरोधी कानून

India Coronavirus
राष्ट्रीय15 hours ago

केरल सरकार का बड़ा फैसला, सख्त प्रतिबंध लगेंगे और निगरानी करेगी पुलिस

राजनीति15 hours ago

ट्रैक्टर रैली हिंसा : कांग्रेस की मांग, बवाल रोकने में नाकाम गृहमंत्री को बर्खास्त करें

theater-min
राष्ट्रीय16 hours ago

सिनेमाघर और स्विमिंग पूल ज्यादा क्षमता के साथ खुलेंगे: गृह मंत्रालय

Wuhan China Market
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

चीन ने कैसे कोविड-19 महामारी पर काबू पाया

Sourav-Ganguly
खेल3 weeks ago

गांगुली के दिल की जांच के लिए होगी इकोकार्डियोग्राफी

Rajinikanth
मनोरंजन4 weeks ago

रजनीकांत नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, स्वास्थ्य कारणों का दिया हवाला

pfizer-biontech-vaccine
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

पुर्तगाली महिला ने लगवाई थी Pfizer की Corona Vaccine, दो दिन बाद हो गई मौत

terrorists
ब्लॉग3 weeks ago

मध्य प्रदेश: आतंकवादी और नक्सली बनने की ली शपथ

suicide
टेक3 weeks ago

ऑनलाइन गेमिंग में नुकसान होने पर युवक ने दी जान

Whatsapp Group
टेक3 weeks ago

कैट ने व्हाट्सएप और फेसबुक पर बैन लगाने की मांग की

Shashi Tharoor
राष्ट्रीय3 weeks ago

कोवैक्सीन की मंजूरी अपरिपक्व निर्णय, परीक्षण का तीसरा चरण पूरा नहीं: थरुर

Donald Trump
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

भारत का उदाहरण देते हुए ट्रंप ने 8 चीनी ऐप ब्लॉक किए

Shashi Tharoor
राष्ट्रीय3 weeks ago

बिना तीसरे चरण के ट्रायल के कोवैक्सीन को हरी झंडी क्यों? : थरूर

taj mahal
अन्य3 weeks ago

ताजमहल में लहराया भगवा झंडा, लगे जय श्री राम के जयकारे

Farmers-Protest
राजनीति1 month ago

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री पटेल का विवादित बयान: कुकुर मुत्ते की तरह उगे किसान संगठन, विदेशों से हो रही फंडिंग

lucky ali
ज़रा हटके2 months ago

लकी अली ने भीड़ में बैठकर गुनगुनाया, वीडियो वायरल

robbery at gunpoint
शहर2 months ago

बिहार: दरभंगा में 5 करोड़ के गहनों की लूट

Rahul Gandhi with Opp Leaders
राष्ट्रीय2 months ago

राष्ट्रपति से मिलने के बाद राहुल गांधी बोले – सरकार कृषि कानून को वापस ले

Viral Video Tere Ishq Me
Viral सच2 months ago

प्यार में युवती को मिला धोखा तो प्रेमी के घर के सामने डीजे लगाकर ‘तेरे इश्क में नाचेंगे’ पर जमकर किया डांस, देखें Viral Video

Faisal Patel
राजनीति2 months ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति4 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय4 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन6 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Most Popular