राजनीति‘पेगासस प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट पर कांग्रेस की राष्ट्रव्यापी आंदोलन की योजना

Anil ShrivastavJuly 20, 20212631 min

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य लोग इजरायल के एनएसओ समूह द्वारा विकसित पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग करके जासूसी के संभावित लक्ष्यों में से एक थे, इसे देखते हुए कांग्रेस ने इस मसले पर राष्ट्रव्यापी आंदोलन की योजना बनाई है ।

पार्टी ने इस मुद्दे को संसद में उठाने का फैसला किया है। राहुल गांधी द्वारा इस्तेमाल किए गए कम से कम दो मोबाइल फोन अकाउंट, इजरायली निगरानी प्रौद्योगिकी विक्रेता, एनएसओ समूह, द वायर के एक आधिकारिक भारतीय ग्राहक द्वारा संभावित लक्ष्य के रूप में सूचीबद्ध 300 सत्यापित भारतीय नंबरों में शामिल थे।

 

कांग्रेस ने अपनी राज्य इकाइयों को विरोध दर्ज कराने के लिए राजभवन की ओर मार्च करने को कहा है और वह हर राज्य की राजधानी में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेगी।

 

संसद में पार्टी ने राज्यसभा में के.सी. वेणुगोपाल और लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव लाएंगे।

 

सोमवार को कांग्रेस ने कहा, “क्या देश के आंतरिक सुरक्षा के प्रभारी गृह मंत्री अमित शाह को तत्काल बर्खास्त नहीं किया जाना चाहिए? क्या प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और इसमें शामिल अन्य लोगों की भूमिका की पूरी जांच की आवश्यकता नहीं है ?”

 

कांग्रेस ने कहा कि यह ‘चौंकाने वाला और सनसनीखेज मामला’ है कि संवैधानिक पदाधिकारियों, केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों, सुरक्षा बलों के वर्तमान और पूर्व प्रमुखों, विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं, पत्रकारों, वकीलों और कार्यकतार्ओं के सेलफोन की अवैध और असंवैधानिक हैकिंग का खुलासा करने वाली खबरें देशद्रोह को दर्शाती हैं।

 

–आईएएनएस

Related Posts