राजनीतिराष्ट्रीयकांग्रेस सत्र से पहले नए लोकसभा नेता की नियुक्ति पर कर रही विचार

IANSJuly 4, 20214311 min

कांग्रेस अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में सक्षम नहीं पा रही है। पार्टी सदन में और संसद से बाहर सरकार को घेरने के लिए विपक्षी रणनीति को उत्प्रेरित करने वाले एक नया चेहरा को नियुक्त करने पर विचार कर रही है।

सूत्रों का कहना है कि ऐसा तृणमूल नेता ममता बनर्जी को खुश करने के लिए किया जाएगा, क्योंकि अधीर और ममता दोनों अपने कांग्रेस के दिनों से प्रतिद्वंद्वी रहे हैं। वैसे भी, चौधरी को खुली छूट देने के बावजूद पार्टी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कुछ हासिल न कर सकी।

 

संभावित प्रतिस्थापन मनीष तिवारी या शशि थरूर हो सकते हैं। तिवारी पंजाब के आनंदपुर साहिब से सांसद हैं, लेकिन पूर्वी यूपी में उनकी जड़ें हैं और ममता बनर्जी के साथ उनके अच्छे संबंध हैं और वह एक ब्राह्मण भी हैं, जबकि केरल के सांसद शशि थरूर कई मुद्दों पर मुखर रहे हैं।

 

हालांकि, पार्टी का एक वर्ग राहुल गांधी के पक्ष में है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि वह इच्छुक नहीं हैं, क्योंकि फ्लोर लीडर को विपक्ष के नेता का दर्जा नहीं मिलेगा, क्योंकि कांग्रेस मानदंडों को पूरा नहीं करती है।

 

थरूर और तिवारी दोनों जी-23 के समूह से हैं, जिन्होंने पार्टी में व्यापक सुधारों के लिए सोनिया गांधी को पत्र लिखा था। जैसा कि सोनिया गांधी असंतुष्टों और विपक्षी नेताओं तक पहुंच रही हैं, वह एक नई टीम का निर्माण कर रही हैं जो दृष्टिकोण में अधिक लचीला है। चौधरी को राज्य में पार्टी को मजबूत करने का काम सौंपा जा सकता है।

 

–आईएएनएस

Related Posts