अंतरराष्ट्रीयव्यापारचीन वैश्विक सुयोग्य व्यक्ति केंद्र का निर्माण तेज करेगा : Xi Jinping

WeForNews DeskSeptember 30, 202131261 min
बीजिंग, 30 सितम्बर | चीन की केंद्र सरकार द्वारा आयोजित सुयोग्य व्यक्ति सम्मेलन 27 से 28 सितंबर तक पेइचिंग में आयोजित किया गया। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और देश के सर्वोच्च नेता शी चिनफिंग ने बल देकर कहा कि हमें सीपीसी के नेतृत्व में सुयोग्य व्यक्तियों का प्रबंध करना चाहिये, नये युग में सुयोग्य व्यक्तियों के माध्यम से देश को मजबूत करने की रणनीति लागू करनी चाहिये, और वैश्विक महत्वपूर्ण सुयोग्य व्यक्ति केंद्र के निर्माण और नवाचार को तेज करना चाहिये।

शी चिनफिंग के अनुसार वर्ष 2025 तक पूरे समाज में अध्ययन व विकास के लिये पूंजी-निवेश बड़े हद तक बढ़ जाएगा। विज्ञान व तकनीक के नवाचार में महत्वपूर्ण प्रगतियां हासिल होंगी। चीन में शीर्ष वैज्ञानिकों की संख्या स्पष्ट रूप से बढ़ जाएगी। सुयोग्य व्यक्तियों के लिये प्रशिक्षण की क्षमता निरंतर रूप से उन्नत होगी। और महत्वपूर्ण तकनीकी क्षेत्रों में रणनीति व प्रौद्योगिकी के पर्याप्त सुयोग्य व्यक्ति हासिल होंगे।

शी चिनफिंग ने कहा कि पेइचिंग, शांगहाई और क्वांगतोंग-हांगकांग-मकाओ ग्रेटर बे एरिया में सुयोग्य व्यक्तियों के लिये उच्च स्तरीय केंद्रों की स्थापना की जा सकेगी। कुछ बड़े शहरों में भी सुयोग्य व्यक्तियों को आकर्षित करने या इकट्ठा करने के लिये मंच के निर्माण पर बल दिया जाएगा। साथ ही सुयोग्य व्यक्तियों के विकास के लिये प्रणालीगत सुधार को गहन करना चाहिये, वैज्ञानिकों को ज्यादा तकनीकी निर्णय लेने का अधिकार, अधिक धन नियंत्रण का अधिकार, और अधिक संसाधन निर्धारण का अधिकार सौंपना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Related Posts