'चिली की उपग्रह जरूरतों को पूरा कर सकता है चीन' | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

‘चिली की उपग्रह जरूरतों को पूरा कर सकता है चीन’

Published

on

चीन में चिली के राजदूत जॉर्ज हाइन ने कहा है कि चिली को चीन को एक संभावित सेवा प्रदाता मानते हुए अपने एकमात्र उपग्रह को प्रतिस्थापित करने की जरूरत पर विचार करना चाहिए। जॉर्ज ने समाचारपत्र ‘ला टरसेरा’ में मंगलवार को एक लेख में लिखा कि 110 उपग्रहों की क्षमता वाला चीन प्रथम श्रेणी की अंतरिक्ष शक्ति है। इसके पास एक वैश्विक उपग्रह नौवहन प्रणाली, एक उच्च विश्लेषण पृथ्वी अवलोकन प्रणाली और कई उन्नत तकनीक के रॉकेट हैं।

उन्होंने कहा, “हाल के कुछ सालों में चीन को मानव मिशन और चंद्र मिशन जैसी कई सफलताएं मिली हैं।”

जॉर्ज ने लिखा कि बोलीविया, ब्राजील और वेनेजुएला जैसे कुछ लैटिन अमेरिकी देश चीन की अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से लाभांवित हुए हैं।

उन्होंने अपनी बात पर जोर देते हुए लिखा, “हमें आज सार्वजनिक और निजी नीतियों तथा व्यापारिक निर्णयों के लिए हमारी उपग्रह प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग करने की जरूरत है।”

wefornews bureau

अंतरराष्ट्रीय

कारगिल पर बोले नवाज शरीफ, जनरलों ने युद्ध में पाकिस्तान के सैकड़ों जवान मरवा दिए

Published

on

nawaz sharif

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कारगिल युद्ध को फौज की बजाय महज कुछ जनरलों की कारस्तानी करार दिया। कारगिल युद्ध के समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे शरीफ ने कहा कि हिमालयी की ऊंची चोटियों पर लड़ रही पाकिस्तानी फौज के पास न तो हथियार थे और न ही सैनिकों को खाना ही दिया गया, इसके बावजूद कुछ जनरलों ने महज अपनी गर्दन बचाने के लिए उन्हें लड़ाई में झोंक दिया।

इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार को 11 विपक्षी दलों के गठबंधन की रैलियों में लगातार निशाने पर रखने वाले शरीफ रविवार को  बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में आयोजित रैली में शीर्ष फौजी अधिकारियों पर जमकर बरसे।
लंदन से वीडियो लिंक के जरिये रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कारगिल युद्ध के समय पाकिस्तान के सेना प्रमुख रहे जनरल परवेज मुशर्रफ का नाम लिए बिना उन पर हमला बोला।

अयूब स्टेडियम में आयोजित रैली में शरीफ ने कहा, कारगिल में हमारे सैकड़ों जवानों को शहीद करवाने और पाकिस्तान को दुनिया में रुसवा कराने का फैसला फौज का नहीं, कुछ जनरलों का था।

इन जनरलों ने खुद को बचाने के लिए फौज को ही नहीं देश और कौम को भी ऐसी जंग में झोंक दिया, जिसका कोई फायदा नहीं हो सका। शरीफ ने कहा, मुझे सबसे ज्यादा तकलीफ अपने बहादुर सिपाहियों की ये बात सुनकर हुई कि कारगिल की चोटियों पर खाना तो दूर पर्याप्त हथियार तक नहीं भेजे गए।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के अध्यक्ष और तीन बार के प्रधानमंत्री शरीफ ने गुजरांवाला और कराची की रैलियों की तरह यहां भी पाकिस्तान के वर्तमान सेना प्रमुख जनरल एक बार फिर पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और आईएसआई महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद को देश के वर्तमान हालात का जिम्मेदार ठहराया।

पिछले साल नवंबर में चार सप्ताह के लिए दिल की बीमारी का इलाज कराने को लंदन जाने की इजाजत मिलने के बाद 70 वर्षीय शरीफ वापस नहीं लौटे हैं। उन्होंने कहा, जनरल बाजवा, आपको अवाम के जनादेश के खिलाफ और संविधान व कानून की धज्जियां उड़ाकर इमरान खान नियाजी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए साल 2018 के चुनाव में रिकॉर्ड धांधली और संसद में हार्स ट्रेडिंग कराने का जवाब देना होगा।

शरीफ ने आईएसआई चीफ पर अपनी शपथ के खिलाफ सालों तक राजनीति में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, वह अपनी सेना को बेइज्जत नहीं करना चाहते, इसलिए केवल जिम्मेदार अधिकारियों का नाम ले रहे हैं।

तीसरी रैली में भी उमड़ी भारी भीड़
विपक्षी दलों के गठबंधन पीडीएम की क्वेटा में तीसरी सरकार विरोधी रैली में भी जमकर भीड़ उमड़ी। गत 20 सितंबर को 11 विपक्षी दलों ने मिलकर पीडीएम का गठन किया था। नवाज शरीफ की बेटी और पीएमएल (एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने रैली में कहा कि यह पाकिस्तान और बलूचिस्तान के भाग्य को बदलने का समय है।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी वीडियो लिंक के जरिये रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ये कैसा लोकतंत्र है, जहां न मीडिया और न ही न्यायपालिका को स्वतंत्रता हासिल है। बलूचिस्तान नेशनल पार्टी के अध्यक्ष सरदार अख्तर मेंगल ने इमरान खान सरकार को गुमशुदा लोगों के मुद्दे पर बेहद लताड़ लगाई। इमरान सरकार के सबसे बड़े आलोचकों में से एक मोहसिन डावर को शनिवारक को ही क्वेटा एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया गया था। पीटीएम के सांसद डावर ने ट्वीट के जरिये अपना दुख जाहिर किया।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले 4.3 करोड़ के करीब पहुंचे

Published

on

Coronavirus

 वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 4.3 करोड़ के करीब पहुंच गई है, जबकि संक्रमण से होने वाली मृत्यु 1,152,770 से अधिक हो गई है। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने सोमवार को दी।

विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि सोमवार की सुबह तक, कुल मामलों की संख्या 42,918,008 हो गई, जबकि मृत्यु का आंकड़ा 1,152,773 तक पहुंच गया।

सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका कोविड-19 से दुनिया का सबसे अधिक प्रभावित देश है। यहां 8,633,194 मामले और 225,215 मौतें दर्ज की गई हैं।

वहीं कोविड-19 के 7,864,811 मामलों के साथ भारत दूसरे स्थान पर है, जबकि देश में संक्रमण से मौत का आंकड़ा 118,534 हो गया है।

सीएसएसई के आंकड़ों के अनुसार, अधिक मामलों वाले अन्य शीर्ष 15 देश ब्राजील (5,380,635), रूस (1,503,652), फ्रांस (1,503,652), अर्जेंटीना (1,090,589), स्पेन (1,046,132), कोलम्बिया (1,015,885), मेक्सिको (891,160), पेरू (886,214), ब्रिटेन (876,840), दक्षिण अफ्रीका (715,868), ईरान (568,896), इटली (525,782), चिली (502,063), इराक (451,707) और जर्मनी (437,698) हैं।

वहीं संक्रमण से हुई मौतों के मामले में वर्तमान में ब्राजील 156,903 मौतों के साथ दूसरे नंबर पर है। कोविड-19 से 10,000 से अधिक मृत्यु वाले अन्य देश मेक्सिको (88,743), ब्रिटेन (44,986), इटली (37,338), स्पेन (34,752), फ्रांस (34,673), पेरू (34,095), ईरान (32,616), कोलम्बिया (30,000), अर्जेंटीना (28,896), रूस (25,875), दक्षिण अफ्रीका (18,968), चिली (13,944), इंडोनेशिया (13,299), इक्वाडोर (12,553), बेल्जियम (10,737), इराक (10,623) और जर्मनी (10,044) हैं।

आईएएनएस

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

2+2 वार्ता: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री एस्पर आज आएंगे भारत, एलएसी पर होगी चर्चा

Published

on

भारत और अमेरिका का रिश्ता अब काफी मजबूत होता जा रहा है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं। केवल दो साल में तीसरी बार अमेरिका भारत के बीच टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता का आयोजन हो रहा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव और चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच हो रही इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। यह बैठक मंगलवार को होगी और यह टू प्लस टू वार्ता का तीसरा संस्करण है।

भारत की ओर से इस वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शिरकत करेंगे। इसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती हिमाकत समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत होगी।

अधिकारियों ने बताया कि पोम्पियो और एस्पर को सोमवार दोपहर को रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक के लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। दोनों अमेरिकी मंत्री जयशंकर और राजनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। साथ ही दोनों अमेरिकी मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री, मार्क टी एस्पर भारत के लिए रवाना हो चुके हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी बैठक करेंगे और अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के तरीकों पर व्यापारिक नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। 

WeForNews

Continue Reading
Advertisement
Corona Test-min
राष्ट्रीय14 mins ago

देश में 24 घंटे में कोरोना के 45,149 नए केस आए सामने

china--min
राष्ट्रीय20 mins ago

चीन के साथ कमांडर स्तर की आठवें दौर की बैठक इस हफ्ते संभव

nawaz sharif
अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

कारगिल पर बोले नवाज शरीफ, जनरलों ने युद्ध में पाकिस्तान के सैकड़ों जवान मरवा दिए

Chandrasekhar Azad-min
राष्ट्रीय1 hour ago

भीम आर्मी प्रमुख का दावा काफिले पर हुआ हमला, पुलिस ने किया इनकार

चुनाव2 hours ago

बिहार: पहले चरण के चुनाव के प्रचार का आखिरी दिन आज, कई बड़ी रैलियां होंगी

Coronavirus
अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले 4.3 करोड़ के करीब पहुंचे

Jammu and kashmir
राष्ट्रीय2 hours ago

एलएसी पर युद्धक तैयारियों की समीक्षा बैठक आज, राजनाथ और रावत कल करेंगे संबोधित

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

2+2 वार्ता: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री एस्पर आज आएंगे भारत, एलएसी पर होगी चर्चा

राजनीति17 hours ago

दशहरे पर सोनिया गांधी का संदेश, शासक के जीवन में अहंकार और असत्य का कोई स्थान नहीं

Kamal Nath
राजनीति17 hours ago

मप्र को कलंकित करने में जुटी भाजपा : कमल नाथ

मनोरंजन3 weeks ago

मुंबई की अदालत ने रिया और शोविक की न्यायिक रिमांड को 20 अक्टूबर तक बढ़ाया

narendra modi Black
ओपिनियन3 weeks ago

बढ़ती बेरोज़गारी, गर्त में जाती अर्थव्यवस्था के बीच सरकारों का निजीकरण पर जोर

Election
चुनाव3 weeks ago

यक़ीनन, अबकी बार बिहार पर है संविधान बचाने का दारोमदार

Narendra Damodar Das Modi
ओपिनियन4 weeks ago

‘टाइम’ में अमरत्व वाली मनमाफ़िक छवि अर्जित करने से श्रेष्ठ और कुछ नहीं!

Hathras and Babri Demolition
ब्लॉग3 weeks ago

हाथरस के निर्भया कांड को बाबरी मस्जिद के चश्मे से भी देखिए

Rape Sexual Violence
ज़रा हटके3 weeks ago

राजनीति को अपराधियों से बचाये बग़ैर नहीं बचेंगी बेटियां

Nitish Modi
चुनाव2 weeks ago

नीतीश को निपटाने के लिए बीजेपी ने अपनी दो टीमें मैदान में उतारीं

Kolkata Knight Riders
खेल4 weeks ago

आईपीएल-13 : कोलकाता ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

Coronavirus
लाइफस्टाइल2 weeks ago

स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल, इमेरजेंसी में कर सकते हैं इन दवाओं का इस्तेमाल

खेल4 weeks ago

आईपीएल-13 : सुपर ओवर के रोमांच में कोहली की बेंगलोर ने मारी बाजी

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 month ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय1 month ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन2 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय2 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय3 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति4 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय6 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर6 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य6 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति7 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular