चैम्पियंस ट्रॉफी : शूटआउट में भारत को मात, रजत से करना पड़ा संतोष | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

चैम्पियंस ट्रॉफी : शूटआउट में भारत को मात, रजत से करना पड़ा संतोष

Published

on

चैम्पियंस ट्रॉफी

आस्ट्रेलिया ने शूटआउट में भारत को 3-1 से हराकर चैम्पियंस ट्रॉफी-2016 का खिताब अपने नाम कर लिया।

यह आस्ट्रेलिया का 14वां खिताब है जबकि भारत को पहले इस कॉम्पिटीशन में रजत पदक मिला है। एक दिन पहले पूल मैच में आस्ट्रेलिया के हाथों 2-4 से हारने वाली भारतीय टीम ने क्वीन एलिजाबेथ ओलम्पिक हॉकी सेंटर में बेहतरीन खेल दिखाया और विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया को निर्धारित समय तक एक भी गोल नहीं करने दिया।

अंतिम पूल मैच में आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ बेहद आक्रामक खेल दिखाते हुए शुरुआती 15 मिनट में ही दो गोल कर दिए थे लेकिन भारत ने तीसरे और चौथे क्वार्टर में अच्छा खेल दिखाया था। भारत ने शुक्रवार को भी खेल का वही स्तर जारी रखा और आस्ट्रेलिया को गोल करने का एक भी मौका प्रदान नहीं किया। इस दौरान आस्ट्रेलिया ने एक पेनाल्टी स्ट्रोक भी मिस किया।

LONDON, ENGLAND - JUNE 17: Matt Dawson of Australia and Sunil Sowmarpet of India during the FIH Mens Hero Hockey Champions Trophy 1st-2nd place match between Australia and India at Queen Elizabeth Olympic Park on June 17, 2016 in London, England. (Photo by Alex Morton/Getty Images)

यह अलग बात है कि आस्ट्रेलियाई रक्षापंक्ति ने उसे भी गोल करने का मौका नहीं दिया। भारत ने तीसरे और चौथे क्वार्टर में अपना वर्चस्व कायम रखते हुए आस्ट्रे्लिया को खूब छकाया। निर्धारित समय में एक भी गोल नहीं होने पर मैच अतिरिक्त समय तक खिंचा लेकिन उसमें भी गोल नहीं हुए। इसके बाद मैच का फैसला शूटआउट से होना निर्धारित हुआ। शूटआउट में भारत की ओर से सिर्फ हरमनप्रीत सिंह गोल कर सके जबकि आस्ट्रेलिया की ओर से डेनियल बील, साइनमन ओर्चाड और एरान जालेवस्की ने गोल किए।

इस मैच के असल हीरो आस्ट्रेलियाई गोलकीपर टेलर लोवेल रहे, जिन्होंने भारत को शूटआउट में सिर्फ एक गोल करने का मौका दिया। भारत का दुर्भाग्य रहा कि उसके लिए एसवी सुनील और एस. उथप्पा जैसे अनुभवी खिलाड़ी शूटआउट में गोल नहीं कर सके। इन दोनों के अलावा सुरेंद्र कुमार भी गोल करने से चूके। भारत ने अब तक इस प्रतिष्ठित आयोजन का फाइनल नहीं खेला था। साल 1982 में भारत ने कांस्य पदक जीता था। तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में उसने पाकिस्तान को हराया था। भारत सात बार चौथे स्थान पर रहा है। भुवनेश्वर में आयोजित बीते संस्करण में भी भारत चौथे स्थान पर रहा था।

Champions-WEFORNEWS

साल 1978 में शुरु हुए इस टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया का वर्चस्व रहा है। उसने यह खिताब 1983 के बाद से कुल 14 बार जीते हैं। इसके अलावा वह 10 बार उपविजेता रहा है। पांच मौकों पर इस टीम ने कांस्य पदक भी जीते हैं। बहरहाल, शुक्रवार को ही जर्मनी ने ब्रिटेन को 1-0 से हराकर कांस्य पदक जीता। जर्मनी के लिए मैच का एकमात्र गोल मार्को मिल्टकाउ ने किया। इसी तरह पांचवें और छठे स्थान के लिए हुए मुकाबले में बेल्जियम ने दक्षिण कोरिया को हराया।

भारत के हरमनप्रीत सिंह को सबसे अच्छा जूनियर खिलाड़ी चुना गया। जर्मनी के तोबाएस हाउके टूर्नामेंट के श्रेष्ठ खिलाड़ी बने जबकि ब्रिटेन के जार्ज पिनर को सबसे अच्छा गोलकीपर चुना गया।

wefornews bureau 

key words:Hockey Champions Trophy,India vs Australia,maiden silver medal ,HCT2016 ,Champions Trophy,Mandeep Singh

खेल

आईपीएल-13 : धोनी ने टॉस जीता, दिल्ली को बल्लेबाजी के लिए बुलाया

Published

on

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने यहां के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को जारी आईपीएल-13 मुकाबले में टॉस जीतकर दिल्ली कैपिटल्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है।

यह इस सीजन का सातवां मैच है।

दिल्ली का यह दूसरा जबकि चेन्नई का तीसरा मैच है। दिल्ली ने अपने पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हराया था जबकि चेन्नई ने इस साल के उद्घाटन मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन मुम्बई इंडियंस को पांच विकेट से हराया था लेकिन अपने दूसरे मैच में उसे राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार मिली थी।

इस मैच के लिए सुपर किंग्स ने एक बदलाव किया है। लुंगी नगिदी पूरी तरह फिट नहीं हैं। उनके स्थान पर जोस हेजलवुड खेल रहे हैं। इसी तरह दिल्ली की टीम ने दो बदलाव किए हैं। रविचंद्रन अश्विन की जगह अमित मिश्रा को टीम में शामिल किया गया है जबकि मोहित शर्मा की जगह ओवेश खान लेंगे।

टीमें :

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरोन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे, ओवेश खान।

चेन्नई सुपर किंग्स : मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, सैम कुरैन, दीपक चाहर, पीयूष चावला, जोस हेजलवुड।

–आईएएनएस

Continue Reading

खेल

पंजाब के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के लिए विराट कोहली पर लगा जुर्माना

Published

on

File Photo

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली पर कल हुए मैच के लिए जुर्माना लगाया गया है। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल के छठे मैच के दौरान धीमी ओवर गति के लिए जुर्माना लगाया गया है। कप्तान कोहली पर इसके लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

लीग ने एक बयान में कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है। उनकी टीम ने 24 सितंबर 2020 को दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ धीमी ओवर रेट से गेंदबाजी की।

लीग ने कहा कि आरसीबी ने इस सीजन में पहली बार धीमी ओवर गति से गेंदबाजी की, इसलिए आईपीएल की आचार संहिता के तहत उन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

कल के मैच में आरसीबी, किंग्स इलेवन पंजाब से 92 रनों से हारी। पंजाब के कप्तान के एल राहुल ने 69 गेंदों पर 132 रनों की पारी खेली और आरसीबी को 207 रनों का लक्ष्य दिया। जबकि आरसीबी 109 रन बनाकर ही पवेलियन वापस लौट चली। पंजाब के मुरूगन अश्विन और रवि बिश्नोई ने तीन-तीन विकेट लिए।

विराट कोहली ने मैच में बेहद ही साधारण प्रदर्शन किया। पहले फील्डिंग के दौरान पंजाब के कप्तान के एल राहुल की दो बार कैच छोड़ी और दूसरी बार बेटिंग करते समय मात्र एक रन बनाकर आउट हो गए। 

Continue Reading

खेल

आईपीएल-2020 : RCB ने जीता टॉस, किंग्स XI पंजाब की पहले बल्लेबाजी

Published

on

आईपीएल-13 के छठे मैच में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दोनों टीमों का यह दूसरा मैच है। पंजाब को जहां पहले मैच में हार मिली थी वहीं बेंगलोर ने मैच अपने नाम किया था।

दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में पंजाब को हरा दिया था। वहीं बेंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को हरा विजयी आगाज किया था। बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल दो बदलावों के साथ उतरे हैं। क्रिस जोर्डन और कृष्णाप्पा गौतम को बाहर जाना पड़ा है। उनकी जगह मुरुगन अश्विन और न्यूजीलैंड के जिम्मी नीशम को मौका मिला है।

किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन, ग्लैन मैक्सवेल, सरफराज खान, जिम्मी नीशम, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिकल, एरॉन फिंच, अब्राहम डिविलियर्स, जोश फिलिपे (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, डेल स्टेन, उमेश यादव, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल।

आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular