चैम्पियंस ट्रॉफी : फाइनल में आज आस्ट्रेलिया-भारत का मुकाबला | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

चैम्पियंस ट्रॉफी : फाइनल में आज आस्ट्रेलिया-भारत का मुकाबला

Published

on

अभी तक शानदार प्रदर्शन करती आ रही भारतीय हॉकी टीम चैम्पियंस ट्रॉफी के अपने अंतिम पूल मैच में गुरुवार को मजबूत टीम आस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

भारतीय टीम को अगर इस मैच में जीत मिलती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी। आस्ट्रेलिया की टीम पहले ही फाइनल में जगह बना चुकी है।

दो महीने पहले आस्ट्रेलिया ने इपोह में हुए सुल्तान अजलन शाह कप में भारत को दो बार मात दी थी। भारत को दोनों बार चार गोल के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था।

इपोह में लीग मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 5-1 से हराया था। इसी कप के फाइनल में आस्ट्रेलिया ने भारत को 4-0 से मात देकर खिताब अपने नाम किया था।

लेकिन, भारतीय टीम का चैम्पियंस ट्ऱॉफी में प्रदर्शन शानदार रहा है। उसने ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया को अपने शानदार खेल के बलबूते मात दी तो वहीं, मजबूत जर्मनी के खिलाफ मैच ड्रॉ करवाने में सफलता हासिल की। ऐसे में आस्ट्रेलिया के लिए भारतीय चुनौैती आसान नहीं होगी।

आस्ट्रेलिया के लिए गुरुवार को होने वाले मुकाबले में सबसे बड़ा झटका पेनाल्टी कार्नर विशेषज्ञ क्रिस सिरिलो का चोटिल हो जाना है। इस बात की भी संभावना है कि वह भारत के खिलाफ मैदान पर न उतरें।

आस्ट्रेलिया की टीम इस समय चार मैचों में 10 अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। वहीं भारत अंकतालिका मे सात अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इस मैच में जीत भारत को फाइनल का टिकट दिलाएगी। अगर इस मैच का नतीजा ड्रॉ भी रहता है तो भी भारत के फाइनल में पहुंचने की संभावना है।

भारत के अलावा ब्रिटेन और बेल्जियम की टीमें भी फाइनल की दौड़ में बनी हुई हैं। ब्रिटेन ने चार मैचों में एक जीत और एक हार दर्ज की है जबकि उसके दो मैच ड्रॉ रहे हैं। वह अंकतालिका में पांच अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। बेल्जियम के हिस्से में एक जीत दो हार और एक ड्रॉ है। वह चार अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

दक्षिण कोरिया को चार मैचों में से तीन में हार मिली थी। वह तीन अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। वहीं जर्मनी अपने चार मुकाबलों में एक भी जीत हासिल नहीं कर पाई है। उसके हिस्से में एक हार और तीन ड्रॉ हैं। वह तीन अंकों के साथ अंकतालिका में सबसे नीचे बनी हुई है। अगर भारत आस्ट्रेलिया से हार जाता है और ब्रिटेन की टीम बेल्जियम को हरा देती है तो ब्रिटेन को फाइनल का टिकट मिल जाएगा।

अगर बेल्जियम, ब्रिटेन को बड़े अंतर से हरा देती है और भारत, आस्ट्रेलिया से भी बड़े अंतर से हार जाता है तो बेल्जियम भी फाइनल खेल सकती है। अगर ब्रिटेन और बेल्जियम के बीच मैच ड्रॉ रहता है तो भारत फाइनल में पहुंच सकता है। भारत को चैम्पियंस ट्रॉफी में एकमात्र कांस्य पदक 1982 में मिला था।

wefornews bureau 

key words: australia, india,championship, Champions Trophy, final , hockey team,खेल

खेल

आईपीएल-13 : दिल्ली के खिलाफ पंजाब ने टॉस जीता, गेंदबाजी का फैसला

Published

on

किंग्स इलेवन पंजाब ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडिमय में दिल्ली कैपिटल्स के साथ जारी आईपीएल के 13वें सीजन के अपने पहले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

शारजाह इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब आमने-सामने हैं जिसमें दो युवा कप्तान अय्यर और राहुल के बीच टक्कर देखने को मिलने वाली है।  

दोनों ही टीमें अभी तक खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है। लिहाजा दोनों इस मैच के जरिए टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज जीत से करना चाहेंगी। दिल्ली की टीम बीते साल प्लेऑफ में गई थी जबकि पंजाब की टीम पहले ही बाहर हो गई थी। दोनों ही टीमों ने  IPL 2020 के अपने पहले मैच में मजबूत प्लेइंग इलेवन उतारी है।

दिल्ली ने अपनी टीम में हेटमायर,स्टोइनिस, नोर्ट्जे, रबाडा जबकि पंजाब ने क्रिस गेल, मैक्सवेल, जोर्डन को विदेशी खिलाड़ी के तौर पर प्लेइंग इलेवन में रखा है। बता दें, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार IPL का आयोजन लगभग 6 महीने बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जा रहा है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:- 

दिल्ली कैपिटल्स (प्लेइंग इलेवन) : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, आर अश्विन, मोहित शर्मा, एनरिच नोर्ट्जे, अक्षर पटेल, कगीसो रबाडा।

किंग्स इलेवन पंजाब (प्लेइंग इलेवन) : केएल राहुल (कप्तान), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, ग्लेन मैक्सवेल, मनदीप सिंह, सरफराज खान, कृष्णप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान।

Continue Reading

खेल

राजस्थान रॉयल्स के लिए पहले मैच में नहीं खेलेंगे बटलर

Published

on

राजस्थान रॉयल्स के खेमे के लिए बुरी खबर है। इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर मंगलवार को होने वाले टीम के पहले मुकाबले में नहीं खेलेंगे।

शारजाह में चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ होने वाले इस मैच से पहले यह खिलाड़ी परिवार के साथ क्वारंटीन है।

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए खुद बटलर ने इंस्टाग्राम लाइव पर बताया कि, ‘मैं बदकिस्मती से पहले मैच में अनुपस्थित रहूंगा। मैं अभी अपने परिवार के साथ यूएई पहुंचा हूं और जरूरी क्वारंटीन में रहूंगा। टीम फ्रैंचाइजी रॉयल्स का शुक्रगुजार हं कि उन्होंने परिवार को भी साथ लाने की अनुमति दी है।’ बेन स्टोक्स भी अपने बीमार पिता के साथ हैं इसलिए वह भी प्रारंभिक दौर में टीम के साथ नहीं जुड़ पाएंगे।

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : चेन्नई ने मुंबई को 5 विकेट से हराया

Published

on

फोटो- सोशल मीडिया

चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हरा दिया।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 163 रनों का लक्ष्य दिया था। चेन्नई ने यह लक्ष्य 19.2 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

चेन्नई के लिए अंबाती रायूड ने 48 गेंदों पर छह चौके और तीन चौकों की मदद से 71 रन बनाए। उनके अलावा फाफ डु प्लेसिस ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली।

इससे पहले, चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया । मुंबई लिए सौरभ तिवारी ने 31 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज क्विटंन डी कॉक ने 20 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली जिसमें पांच चौके शामिल रहे।

चेन्नई के लिए लुंगी नगिदी ने तीन विकेट लिए। रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर के हिस्से दो विकेट आए। पीयूष चावला, सैम कुरैन के हिस्से एक-एक विकेट आया।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular