चैम्पियंस ट्रॉफी : आस्ट्रेलिया ने भारत को 4-2 से हराया | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

चैम्पियंस ट्रॉफी : आस्ट्रेलिया ने भारत को 4-2 से हराया

Published

on

चैम्पियंस ट्रॉफी

आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को भारत को 4-2 से हराकर चैम्पियंस ट्रॉफी-2016 की तालिका में अपनी स्थिति मजबूत की है।

उसने हालांकि भारत की स्थिति खराब कर दी है। आस्ट्रेलिया पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। भारत ने बेहद निराशाजनक खेल दिखाया। पहले क्वार्टर की समाप्ति तक ही भारत आधा दर्जन से अधिक पेनाल्टी कार्नर खा चुका था। इस क्वार्टर में उसके खिलाफ 2 गोल हुए। दो गोल और हो सकते थे लेकिन गेंद गोलपोस्ट से टकराकर लौट गई।

तीसरे और चौथे क्वार्टर में हालांकि भारतीय खिलाड़ी नींद से जागे और लगातार हमले किए। इस क्रम में उन्हें दो बार सफलता मिली लेकिन पहले और दूसरे क्वार्टर में ढीला खेल दिखाने का खामियाजा उन्हें हार से भुगतना पड़ा।

बहरहाल, आस्ट्रेलिया के लिए ट्रेंट मिटन ने 20वें, एरान जालेवस्की ने 23वें, फ्रैंक ओगिल्वे ने 35वें और ट्रीस्टान व्हाइट ने 45वें मिनट में गोल किया। भारत के लिए पहला गोल वीआर रघुनाथ ने 45वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर पर किया जबकि दूसरा गोल मंदीप सिंह ने 49वें मिनट में दागा। यह फील्ड गोल था।

इस टूर्नामेंट में भारत की पांच मैचों में यह दूसरी हार है। उसे दो मैचों में जीत मिली है जबकि एक मैच में हार और एक मैच बराबरी पर छूटा है। भारत के खाते में सात अंक हैं। दूसरी ओर, आस्ट्रेलिया ने चार मैच जीते हैं, एक ड्रॉ रहा है। उसके पास 13 अंक हैं।

अब भारत की पूरी उम्मीद ब्रिटेन और बेल्जियम के बीच होने वाले मुकाबले पर टिकी हुई है। इस मैच में अगर बेल्जियम, ब्रिटेन को हरा देता है तो फिर भारत तथा बेल्जियम के सात-सात अंक हो जाएंगे और तब जाकर गोल अंतर के लिहाज से फाइनल में पहुंचने वाली टीम के नाम का फैसला होगा।

बेल्जियम ने चार मैचों से चार अंक जुटाए हैं। उसने छह गोल किए हैं और नौ गोल खाए हैं। दूसरी ओर, भारत ने पांच मैचों में नौ गोल किए हैं और 11 गोल खाए हैं। वह तीन के अंतर से पीछे है। इसी अंतर से बेल्जियम भी पीछे है।

wefornews bureau 

key words: Champions Trophy, Australia ,beat ,India,चैम्पियंस ट्रॉफी

खेल

बालासुब्रह्मण्यम को भारत रत्न देने की मांग, आंध्र के सीएम का पीएम को पत्र

Published

on

Jaganmohan Reddy

आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गायक एसपी बालासुब्रह्मण्यम को भारत रत्न से सम्मानित करने की अपील की है। बीते 25 सितंबर को बालासुब्रह्मण्यम का निधन हो गया था।

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : आज कोहली, रोहित में होगी रोमांचक जंग

Published

on

File Photo

भारत या यूं कहें दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज-विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में आज कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और रोहित की मुंबई इंडियंस टीमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

कप्तानी के लिहाज से देखा जाए तो रोहित आईपीएल में कोहली से बेहतर ही साबित हुए हैं। चार बार मुंबई को खिताब दिला चुके रोहित को लीग के सबसे कप्तानों में गिना जाता है लेकिन कोहली की गोद बिना ट्रॉफी के सूनी है।

वहीं, बल्लेबाजी की बात की जाए तो रोहित इस सीजन कोहली से एक कदम आगे चल रहे हैं। पिछले मैच में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बेहतरीन पारी खेल टीम की जीत की कहानी लिखी थी, लेकिन कोहली अभी तक ऐसा नहीं कर पाए हैं। पिछले दोनों मैचों में वो बल्ले से बेअसर ही रहे हैं।

मैच में कोहली की नजरें अपनी फॉर्म में वापसी करने पर होंगी। कोहली इस बात को जानते हैं कि टीम उन पर काफी हद तक निर्भर है। इसलिए कोहली का पूरा ध्यान मुंबई के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के सामने रन करना होगा। सिर्फ कोहली ही नहीं टीम की एक और ताकत एबी डिविलियर्स भी इसी कोशिश में होंगे कि उनके बल्ले से रन निकलें।

सलामी जोड़ी की जहां तक बात है तो पहले मैच में अर्धशतक जमाने वाले देवदत्त पडिकल अच्छी फॉर्म में हैं। इस मैच में उनके सामने कड़ी चुनौती होगी क्योंकि मुंबई के जसप्रीत बुमराह को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है। उनके सलामी जोड़ीदार एरॉन फिंच भी लय में हैं। वह हालांकि अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं, लेकिन उनका बल्ला कभी भी चल सकता है।

टीम की एक कमजोरी जो कह सकते हैं वो है एक फिनिशर की। यहां टीम के पास कोई बड़ा नाम या ऐसी प्रतिभा अभी तक नहीं दिखी है जो आखिरी के ओवरों में तेजी से रन कर सके। शिवम दुबे एक नाम हैं लेकिन अभी उनका नाम भी काम नहीं आया है। जोश फिलिपे मुंबई के खिलाफ कहां खेलते हैं इस बात पर भी नजरें होंगी।

गेंदबाजी में तो टीम के पास डेल स्टेन जैसा नाम है पर स्टेन में वो धार अभी तक देखने को नहीं मिली जिसके लिए उन्हें जाना जाता है। उमेश यादव और नवदीप सैनी ने पहले मैच में हैदराबाद के खिलाफ अच्छा किया था। सही मायने में इन दोनों पर ही टीम की गेंदबाजी का भार होगा। स्पिन में युजवेंद्र चहल पर टीम निर्भर करेगी।

चहल ने पिछले दोनों मैचों में अहम समय पर विकेट निकाले थे।

रोहित एंड कंपनी के लिए चहल को दुबई की परिस्थितियों में संभालना असल चुनौती होगी।

मुंबई की सलामी जोड़ी क्विंटन डी कॉक और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं। सूर्यकुमार यादव भी रन कर रहे हैं। सौरव तिवारी ने अभी तक बड़ी पारी नहीं खेली है लेकिन वो टीम को संभालने में कामयाब रहे हैं। इस सीजन में बस ये चार बल्लेबाज ही मुंबई की धुरी रहे हैं। निचले क्रम में पांड्या ब्रदर्स का बल्ला खामोश ही है और कीरन पोलार्ड भी शांत रहे हैं।

बेंगलोर के खिलाफ अगर ऊपरी क्रम विफल रहता है तो इन तीनों पर भार होगा।

गेंदबाजी में रोहित थोड़ा सतर्क रहना चाहेंगे क्योंकि सामने दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज कोहली और डिविलियर्स हैं। यहां लेग स्पिनर राहुल चहर की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी और अगर रोहित दूसरे स्पिनर के साथ जाना चाहेंगे तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वो कौन होगा।

तेज गेंदबाजी में बुमराह के अलावा ट्रेंट बोल्ट पर भी जिम्मेदारी होगी कि और कोशिश करेंगे कि फिंच, कोहली और डिविलियर्स को शुरूआत में ही पवेलियन में बैठा दें।

टीमें (सम्भावित) :

आरसीबी : विराट कोहली (कप्तान) एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन।

एमआई – रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकू रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

आईएएनएस

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

Published

on

शारजाह: राजस्थान रॉयल्स ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के रोमांचक मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हरा दिया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 223 रन बनाए। राजस्थान ने 19.3 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

राजस्थान के लिए संजू सैमसन ने 42 गेंदों पर 85 रन बनाए। सैमसन की पारी में चार चौके और साथ छक्के शामिल रहे । कप्तान स्टीव स्मिथ ने 27 गेंदों पर सात चौके और दो छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। राहुल तेवतिया ने 31 गेंदों पर 53 रन बना राजस्थान को जीत दिलाई। उन्होंने अपनी पारी में सात छक्के मारे।

पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल ने 50 गेंदों पर 106 रन बनाए। उनकी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। कप्तान लोकेश राहुल ने 54 गेंदों पर 69 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके एक छक्के लगाया।

–आईएएनएस

Continue Reading

Most Popular