Travelराष्ट्रीयहिल स्टेशन और पर्यटन स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर केंद्र सख्त

IANSJuly 11, 20214101 min

नई दिल्ली | हिल स्टेशन और पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की ओर से कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर केंद्र सरकार सख्त है। केंद्रीय गृह सचिव ने शनिवार को बैठक लेते हुए हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों पर कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकारों की ओर से उठाए कदमों की समीक्षा की।

इस बैठक के दौरान गोवा, हिमाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के समग्र प्रबंधन एवं लोगों के टीकाकरण की ताजा स्थिति पर चर्चा की गई।

केंद्रीय गृह सचिव ने हिल स्टेशनों और अन्य पर्यटन स्थलों में कोविड-उपयुक्त व्यवहार की घोर अवहेलना को दर्शाने वाली मीडिया रिपोटरें के मद्देनजर लोगों से सावधानी बरतने को कहा। उन्होंने विशेष जोर देते हुए कहा कि कोविड की दूसरी लहर का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्यों को अपनी ओर से पहल करते हुए लोगों द्वारा मास्क पहनने, सामाजिक दूरी, और अन्य सुरक्षित व्यवहार के संबंध में निर्दिष्ट प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

यह पाया गया कि कोविड की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने की गति देश के विभिन्न राज्यों में एक जैसी नहीं है। इसके साथ ही यह भी पाया गया कि वैसे तो कोविड पॉजिटिव मामलों की समग्र दर संभवत: घटती जा रही है, लेकिन राजस्थान, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में कोविड पॉजिटिव मामलों की दर 10 प्रतिशत से अधिक है, जो निश्चित तौर पर चिंता का विषय है।

राज्यों से ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार’ की पांच सूत्री रणनीति का पालन करने के लिए भी कहा गया।

इस बैठक में डॉ. वीके पॉल, सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, महानिदेशक, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद आठ राज्यों के मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशकों और प्रधान सचिवों ने भाग लिया।

Related Posts