सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बुधवार को कहा कि उसके जवानों ने पंजाब के तरनतारन जिले के गांव हवेलियां के पास एक गेहूं के खेत में ड्रोन बरामद किया है। क्वाडकॉप्टर गेहूं के खेत में मिला, जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा से 1,000 मीटर दूर है।

 

बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर ने कहा, “बीएसएफ के जवानों ने सीमा से करीब 1000 मीटर दूर गांव हवेलियां के पास एक गेहूं के खेत में एक क्वाडकॉप्टर (ड्रोन) बरामद किया है।”

 

पंजाब फ्रंटियर के अधिकारियों ने बताया कि जवानों ने तड़के किसी उड़ती वस्तु की गुनगुनाहट की आवाज सुनी और उस पर गोलियां चलाई गईं।

 

अधिकारियों ने कहा, “बाद में, तलाशी अभियान के दौरान, हमने गांव हवेलियां के पास एक गेहूं के खेत में एक क्वाडकॉप्टर (ड्रोन) बरामद किया।” उन्होंने कहा कि तलाशी अभियान में अब तक कोई भी प्रतिबंधित या हथियार नहीं मिला है।

 

7 मार्च को भी बीएसएफ ने पंजाब के फिरोजपुर सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से आ रहे एक ड्रोन को मार गिराया था। बीएसएफ अधिकारियों के मुताबिक, सोमवार को सुबह करीब सवा दो बजे फॉरवर्ड तैनात जवानों ने एओआर फिरोजपुर सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से भारत की ओर आ रही एक संदिग्ध उड़ने वाली वस्तु की गुनगुनाहट की आवाज सुनी थी। तभी तुरंत सभी जवानों को सतर्क कर दिया गया और ‘फ्लाइंग ऑब्जेक्ट’ पर फायरिंग कर दी गई और पैरा बम से इलाके को रोशन कर ड्रोन को मार गिराया गया।

 

बीएसएफ के जवानों ने पाया कि ड्रोन के साथ एक छोटा बैग (हरे रंग का) जुड़ा हुआ था जिसमें पीले रंग की रैपिंग में चार पैकेट और काले रंग की रैपिंग में एक छोटा पैकेट था। प्रतिबंधित वस्तुओं का सकल वजन लगभग 4.17 किलोग्राम (पैकिंग सामग्री के साथ) और 250 ग्राम काले रंग का पाया गया।

 

भारत का सीमा सुरक्षा बल रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान शाखा डीआरडीओ के सहयोग से ड्रोन रोधी तकनीक पर काम कर रहा है और जल्द ही पाकिस्तान की ओर से भारतीय क्षेत्र में क्वाडकॉप्टर के प्रवेश को रोकने के लिए ड्रोन रोधी तकनीक होगी।

 

–आईएएनएस

 

Share.

Comments are closed.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/wefornewshindi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5212