राष्ट्रीयछत्तीसगढ़ में बीपीएल परिवारों को 5 महीने तक मिलेगा मुफ्त चावल

IANSJune 8, 20212071 min

महामारी के बीच राज्य सरकारें गरीबों के लिये हर जरुरतमंद सामान मुहैया करा रही हैं ताकि उनको किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के सभी बीपीएल राशन कार्ड धारकों को जुलाई से नवंबर तक चावल मुफ्त वितरण की घोषणा की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि राशन कार्ड धारकों को राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पीएम गरीब कल्याण योजना के बराबर चावल की अतिरिक्त मात्रा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से 67,90,987 राशन काडरें के लगभग 2,51,46,424 लाभार्थियों को फायदा होगा।

छत्तीसगढ़ सरकार ने मई और जून के महीनों में भी पीडीएस के तहत गरीब और जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त चावल वितरित किया था। मुख्यमंत्री बघेल की घोषणा के अनुसार बीपीएल परिवारों को अब इस वर्ष जुलाई माह से नवंबर माह तक नि:शुल्क चावल उपलब्ध कराया जाएगा।

इस निर्णय से ‘अंत्योदय’, ‘प्राथमिकता’,’अन्नपूर्णा’, ‘निराश’, विकलांग श्रेणियों के राशन कार्ड धारकों को बहुत लाभ होगा। इसके अलावा, राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सभी लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बराबर मात्रा में चावल उपलब्ध कराया जाएगा।

–आईएएनएस

Related Posts