बर्थडे स्पेशल: अनहोनी को होनी कर दे...ऐसा है धोनी | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

खेल

बर्थडे स्पेशल: अनहोनी को होनी कर दे…ऐसा है धोनी

Published

on

36 साल के धोनी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शुक्रवार (7 जुलाई) 36 साल के हो गए हैं। एमएस धोनी के आज के दिन अपना 36वां जन्मदिन मनाएंगे।

दरअसल, दो दिन पहले ही धोनी और उनकी पत्नी साक्षी ने 4 जुलाई को अपनी शादी की 7वीं सालगिरह मनाई थी। धोनी फिलहाल भारतीय टीम के साथ वेस्टइंडीज के दौरे पर हैं और उनकी पत्नी साक्षी और बेटी जीवा भी उनके साथ ही हैं। धोनी ने इस साल की शुरुआत में ही वनडे और टी20 की कप्तानी छोड़ दी थी।

एमएस धोनी टीम इंडिया का वो सितारा है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को बहुत कुछ दिया है। धोनी जितने शानदार खिलाड़ी हैं वो उतने ही अच्छे और शांत स्वाभाव के इंसान भी है। धोनी का भारतीय क्रिकेट में अब तक का 13 सालों का सफर बेमिसाल रहा है।

DHONI BATING

1983 में जब लॉर्ड्स के मैदान पर कपिल देव की भारतीय टीम ने पहली बार विश्व कप ट्रॉफी उठाई थी तभी भारतीय क्रिकेट एक नई दिशा की ओर निकल पड़ा था। उसके बाद कई महान खिलाड़ी व कप्तान आए, कई बड़ी सफलताएं भी मिलीं लेकिन भारतीय क्रिकेट में सफलताओं की नई बौछार और जीतने की शानदार लत तब परवान चढ़ी जब रांची से आए लंबी लटों वाले एक लड़के ने अचानक टीम की कमान संभाल ली।

जिसने भारतीय क्रिकेट को उन ऊंचाइंयों तक पहुंचा दिया जहां से पीछे दोबारा मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी। आज वो 36 साल के हो गए हैं। नाम है महेंद्र सिंह धोनी।

बचपन

7 जुलाई, 1981 को रांची में पान सिंह के घर जन्में महेंद्र सिंह धोनी बचपन से ही खेल में रुचि रखते थे। खेल के मैदान की ओर धोनी का विशेष आकर्षण था। उनके परिवार में माता-पिता के अलावा उनकी बहन जयंती और भाई नरेंद्र भी हैं।

फुटबॉल था पहला प्यार

धोनी का पहला प्यार फुटबॉल रहा है। वे अपने स्कूल की टीम में गोलकीपर थे। फुटबॉल से उनका लगाव ज़ाहिर होता रहा है। इंडियन सुपर लीग में वे उन्होंने चेन्यैन एफसी टीम के मालिक भी हैं। फुटबॉल के बाद बैडमिंटन में भी धोनी की दिलचस्पी थी।

 dhoni FOOTBALL

 

टीटीई के रूप में वो कुछ साल

एमएस धोनी क्रिकेट के रंग में पूरी तरह रच बस गए थे और वो चर्चा में भी आ चुके थे लेकिन समय करवट बदलने के साथ-साथ अनेक परीक्षाएं भी ले रहा था, जिस दौरान 2001 से 2003 के बीच वो भारतीय रेल में टीटीई की नौकरी करते नजर आए। दोस्तों के मुताबिक वो ईमानदारी से नौकरी करते थे और कई बार खाली समय में खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर मस्ती करने से भी नहीं चूकते थे।

इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाकेदार एंट्री

भारत में जहां क्रिकेटरों को शीर्ष स्तर तक पहुंचने में जीवन लगा देना होता है, वहीं धोनी की प्रतिभा कुछ अलग ही थी। जूनियर क्रिकेट से बिहार क्रिकेट टीम, झारखंड क्रिकेट टीम से इंडिया ए टीम तक और वहां से भारतीय टीम तक का उनका सफर महज 5-6 साल में पूरा हो गया। उन्होंने 1998 में जूनियर क्रिकेट की शुरुआत की थी और दिसंबर 2004 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज कर दिया।

पाकिस्तान के उड़ाए होश

धोनी बांग्लादेश के खिलाफ अपनी पहली सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन अगली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ अपने पांचवें वनडे मैच में विशाखापट्टनम में 123 गेंदों पर 148 रनों की पारी खेलकर इस खिलाड़ी ने सबकी जुबां पर एक सवाल छोड़ दिया, ‘वो लंबे बालों वाला लड़का, धोनी कौन है?’

गाड़ियों व बाइक का शौक

महेंद्र सिंह धोनी मोटरसाइकिल के दीवाने हैं। उनके पास दो दर्जन लेटेस्ट मोटर बाइक मौजूद हैं। इसके अलावा उन्हें कारों का भी बड़ा शौक है। उनके पास हमर जैसी कई महंगी कारें हैं। इन के अलावा धोनी को मोटर रेसिंग से भी लगाव रहा है। उन्होंने मोटररेसिंग में माही रेसिंग टीम के नाम से एक टीम भी खरीदी हुई है।

 dhoni-bike

 

साक्षी और जीवा का मिला साथ

करियर के शुरूआती दिनों में महेंद्र सिंह धोनी का नाम कई अभिनेत्रियों से जुड़ा था लेकिन उन्होंने चार जुलाई 2010 को देहरादून की साक्षी रावत से शादी की। धोनी और साक्षी की एक बेटी भी है जिसका नाम जीवा है।

 dhoni_family

ICC के तीनों ट्रॉफी के बॉस

महेंद्र सिंह धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। धोनी की कप्तानी में भारत आईसीसी की वर्ल्ड टी20 (2007), क्रिकेट वर्ल्ड कप (2011) और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013) का खिताब जीत चुका है।

 DHONI ICC

 

टेस्ट में बेस्ट बनी टीम इंडिया

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम की कप्तानी साल 2008 में संभाली थी। जब धोनी ने टीम की कप्तानी संभाली तो उनके सामने कई चुनौतियां थी। जैसे की युवाओं को मौका देना और भविष्य के लिए टीम का निर्माण करना। धोनी ने उन सभी चुनौतियों का सामना करते हुए भारतीय टीम को कई ऐतिहासिक पल दिए। भारत ने धोनी की कप्तानी में पहली बार नंबर एक बनने का स्वाद चखा।

टेस्ट से संन्यास के बाद भी नहीं कम हुई कमाई

दिसंबर 2014 में धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास की घोषणा कर दी। विदेश में अचानक संन्यास लिया, ऐसे में विराट कोहली को तुरंत कप्तानी सौंप दी गई। चयन काफी आसान था इसलिए टेस्ट क्रिकेट में बिना किसी बहस कप्तान की ताजपोशी हो चुकी थी।

एमएस धोनी दुनिया भर में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर रहे हैं। टेस्ट से संन्यास लेने से पहले उनकी औसत आमदनी 150 से 190 करोड़ रुपये सालाना थी, जिसमें अभी भी बहुत ज़्यादा की कमी नहीं हुई है।

वनडे-टी20 की कप्तानी को कहा अलविदा

साल 2014 में बीच ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टेस्ट कप्तानी छोड़ने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने इस साल (2017) की शुरुआत में ही वनडे और टी20 कप्तानी को भी उसी अंदाज में अलविदा कहा, जिसके लिए वो जाने जाते हैं।

wefornews bureau

खेल

भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, अस्पताल में भर्ती

Published

on

Kapil-Dev

भारत को पहला क्रिकेट विश्व कप जिताने वाले कप्तान और पूर्व क्रिकेटर कपिल देव को दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कपिल देव की एंजियोप्लास्टी की गई है। डॉक्टर्स के मुताबिक, कपिल देव की तबीयत अभी ठीक है।

बता दें कि कपिल देव की उम्र 61 साल है, क्रिकेट से अलविदा कहने के बाद वो लगातार कमेंट्री करते हुए दिखाई देते रहे हैं। इसके अलावा कई टीवी शो में भी कपिल देव को देखा जा सकता है।

कपिल देव के अस्पताल में भर्ती होने की खबर सामने आने के बाद कई पूर्व क्रिकेटर्स की प्रतिक्रिया आने शुरू हो गई हैं। 1983 विश्व विजेता टीम के हिस्सा मदनलाल ने ट्वीट कर लिखा कि जब कपिल देव को कुछ दिक्कत महसूस हुई, तो उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

डॉक्टर्स उनकी निगरानी कर रहे हैं और जल्द ही वो घर वापस आएंगे। हम सभी उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी ट्वीट कपिल देव के स्वास्थ्य के लिए चिंता व्यक्त की और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

भारत में क्रिकेट को घर-घर तक पहुंचाने में कपिल देव का बड़ा योगदान है। 1983 विश्वकप की जीत के बाद ही देश में क्रिकेटरों की एक नई खेप तैयार हुई।

हरियाणा से आने वाले कपिल देव ने 1978 से लेकर 1994 तक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में होती आई है।

WeForNews

Continue Reading

खेल

IPL2020 : धवन के शतक पर भारी पड़ा पूरन का अर्धशतक, दिल्ली हारी

Published

on

By

दुबई, 20 अक्टूबर । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब ने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए उतार-चढ़ाव भरे मैच में बेहतरीन फॉर्म में चल रही दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हरा दिया।

दिल्ली ने शिखर धवन (नाबाद 106 रन, 61 गेंदें, 12 चौके, 3 छक्के) के लगातार दूसरे आईपीएल शतक के दम पर 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 164 रन बनाए। खराब शुरूआत के बाद पंजाब मैच से बाहर होती दिख रही थी, तभी निकोलस पूरन (53 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) और ग्लैन मैक्सवेल (32 रन, 24 गेंद, तीन चौके) ने मैच को पंजाब की तरफ मोड़ दिया।

इन दोनों के काम को अंजाम दीपक हुड्डा (नाबाद 15) और जिम्मी नीशम (नाबाद 10) ने दिया। पंजाब ने लक्ष्य को 19वें ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

पंजाब के इन-फॉर्म बल्लेबाज लोकेश राहुल (15) को अक्षर पटेल ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही पवेलियन भेज दिया। क्रिस गेल ने आते ही अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और तीन चौके तथा दो छक्के मारे।

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने गेल का अहम विकेट लेने के लिए अपने शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गेंद थमाई। यह चाल काम कर गई क्योंकि गेल को अश्विन ने बोल्ड कर पंजाब को दूसरा बड़ा झटका दिया। गेल ने 13 गेंदों पर 29 रन बनाए।

पूरन और मयंक अग्रवाल के बीच रन लेने में उलझन हुई और हां-ना करने के बीच मयंक रन आउट हुो गए। मयंक ने सिर्फ पांच रन बनाए।

पूरन ने फिर इसकी भरपाई करने की कोशिश की और सफल भी रहे। 10 ओवरों में पंजाब ने 101 रन बना लिए। पूरन ने महज 27 रनों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद कैगिसो रबादा ने उन्हें पवेलियन भेज दिल्ली को मैच में वापस ला दिया

पूरन के जाने पर पंजाब का स्कोर 125/4 हो गया। यहां से पंजाब को 45 गेंदो पर 40 रन चाहिए थे। मैक्सवेल ने आज सूझबूझ भरी पारी खेली और एक बार फिर पंजाब को मैच में ला दिया। वह अंत तक तो टिक नहीं सके लेकिन मैच को पंजाब के पक्ष में कर गए। पूरन के साथ उन्होंने 69 रनों की साझेदारी की।

हुड्डा और नीशम ने फिर टीम को जीत की दहलीज पार कराई।

इससे पहले, पृथ्वी शॉ (7), अय्यर (14) के विकेट जल्दी गिर जाने के बाद धवन के ऊपर दिल्ली की जिम्मेदारी आ गई । पृथ्वी को नीशम ने आउट किया और अय्यर, मुरुगन अश्विन का शिकार बने।

ऋषभ पंत (14) भी धवन का साथ ज्यादा दे नहीं पाए। पंत को मैक्सेवल ने मयंक के हाथों कैच कराया। अंतिम ओवरों में दिल्ली को मार्कस स्टोयनिस (9) से तेजी से रन बनाने की उम्मीद थी लेकिन मोहम्मद शमी ने उन्हें पवेलियन भेज दिया।

धवन विकेट के पर पैर जमा चुके थे। विकेटों के गिरने का उन पर असर नहीं पड़ा। वह अपना खेल खेलते रहे और अपना लगातार दूसरा आईपीएल शतक पूरा किया।

शिमरन हेटमायेर को छह गेंद खेलने को मिली और उन्होंने एक छक्के की मदद से 10 रन बनाए।

पंजाब के लिए शमी ने दो विकेट लिए। मैक्सवेल, नीशम, और मुरुगन अश्विन के हिस्से एक-एक सफलता आई।

इस जीत के बाद पंजाब की टीम आठ अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। दिल्ली के खाते में 14 अंक हैं और वह अभी भी टॉप पर है। यह मैच जीतने की स्थिति में दिल्ली की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई होती। इधर, पंजाब ने इस जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

Continue Reading

खेल

आईपीएल-13 : कोलकाता ने हैदराबाद को दिया 164 रनों का लक्ष्य

Published

on

कोलकाता नाइट राइडर्स ने शेख जायेद स्टेडियम में जारी आईपीएल-13 के 35वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य रखा है।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर ने 20 ओवरो में पांच विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया।

बेंगलोर के लिए पडिकल ने 42 गेंदों पर आठ चौके की मदद से 56, डिविलियर्स ने 30 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की मदद से 51 और एरॉन फिंच ने 29 रन बनाए। डिविलियर्स का आईपीएल में यह 34वां अर्धशतक है।

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से टी. नटराजन, विजय शंकर और अभिषेक शर्मा ने एक-एक विकेट लिए।

Continue Reading
Advertisement
व्यापार2 mins ago

केंद्र के कानूनों के खिलाफ छत्तीसगढ़ ने किया मंडी अधिनियम में संशोधन

Twitter.
राजनीति22 mins ago

अमेरिकी पैनल फेसबुक, गूगल, ट्विटर के सीईओ से पूछताछ करने के लिए तैयार

Uncategorized46 mins ago

दिल्ली में अगले आदेश तक सभी स्कूल रहेंगे बंद: सिसोदिया

राजनीति1 hour ago

71 सीटों पर मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक करीब 20 फीसदी मतदान

kerala high court-min
राष्ट्रीय2 hours ago

सोना तस्करी मामला: IAS ऑफिसर शिवशंकर की अग्रिम जमानत याचिका खारिज

akhilesh-yadav
राजनीति2 hours ago

पटरी वाले ही भाजपा को सड़क पर लाएंगे : अखिलेश यादव

NIA
राष्ट्रीय2 hours ago

एनएआईए ने ग्रेटर कश्मीर के कार्यालय सहित श्रीनगर में कई जगहों पर मारे छापे

Rahul Gandhi
राजनीति2 hours ago

बिहार में राहुल गांधी की आज दो जनसभाएं

Priyanka Gandhi Delhi
राजनीति3 hours ago

भाजपा विधायक ने मुख्तार अंसारी को सजा दिलाने में प्रियंका की मदद मांगी

राजनीति3 hours ago

मुंगेर की घटना पर महागठबंधन का सरकार पर बड़ा हमला, बर्खास्तगी की मांग की

मनोरंजन3 weeks ago

मुंबई की अदालत ने रिया और शोविक की न्यायिक रिमांड को 20 अक्टूबर तक बढ़ाया

narendra modi Black
ओपिनियन3 weeks ago

बढ़ती बेरोज़गारी, गर्त में जाती अर्थव्यवस्था के बीच सरकारों का निजीकरण पर जोर

Election
चुनाव4 weeks ago

यक़ीनन, अबकी बार बिहार पर है संविधान बचाने का दारोमदार

Narendra Damodar Das Modi
ओपिनियन4 weeks ago

‘टाइम’ में अमरत्व वाली मनमाफ़िक छवि अर्जित करने से श्रेष्ठ और कुछ नहीं!

Hathras and Babri Demolition
ब्लॉग3 weeks ago

हाथरस के निर्भया कांड को बाबरी मस्जिद के चश्मे से भी देखिए

Rape Sexual Violence
ज़रा हटके3 weeks ago

राजनीति को अपराधियों से बचाये बग़ैर नहीं बचेंगी बेटियां

Nitish Modi
चुनाव3 weeks ago

नीतीश को निपटाने के लिए बीजेपी ने अपनी दो टीमें मैदान में उतारीं

Coronavirus
लाइफस्टाइल3 weeks ago

स्वास्थ्य मंत्रालय का नया प्रोटोकॉल, इमेरजेंसी में कर सकते हैं इन दवाओं का इस्तेमाल

खेल4 weeks ago

आईपीएल-13 : सुपर ओवर के रोमांच में कोहली की बेंगलोर ने मारी बाजी

disney
लाइफस्टाइल4 weeks ago

डिज्नी का बड़ा फैसला, थीम पार्क के 28 हजार कर्मचारियों की होगी छंटनी

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति1 month ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय1 month ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन2 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय2 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय3 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति5 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय6 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर6 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य7 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Sonia Gandhi Congress Prez
राजनीति7 months ago

PM Modi के संबोधन से पहले कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

Most Popular