"अबकी बार किसका बिहार?", ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर | WeForNewsHindi | Latest, News Update, -Top Story
Connect with us

चुनाव

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

Published

on

Bihar Election Results

“अबकी बार किसका बिहार?” ये सवाल बीते कई महीनों से बिहार की सियासी फिजाओं और लोगों की जुबान पर तैर रहा है। कल यानी मंगलवार 10 नंवबर को ये इंतजार खत्म हो जाएगा। सुबह 8 बजे से जनता द्वारा ईवीएम में कैद नेताओं की किस्मत के पिटारे खुलने शुरू हो जाएंगे और चढ़ते दिन के साथ ये स्पष्ट हो जाएगा कि इस बार राज्य की जनता ने सत्ता की चाभी “युवराज” को सौंपी है या मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भरोसा बरकरार रखा है। कोरोना महामारी के बीच राज्य में तीन चरणों में चुनाव संपन्न 7 नवंबर को संपन्न हुए हैं।

इस बार चुनावी मैदान में सीएम की रेस में प्रमुख दावेदार के तौर पर महागठबंधन का चेहरा और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, एनडीए की तरफ से मौजूदा सीएम नीतीश कुमार और नई नवेली प्लुरल पार्टी की मुखिया और लंदन से पढ़ाई कर लौटने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) और मायावती की पार्टी बसपा के साथ 6 दलों ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा है और ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा को सीएम पद का दावेदार बनाया है। जनअधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव को प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन ने मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित कर मैदान में उतारा है। राज्य में एनडीए से अलग होकर 143 सीटों पर दिवंगत नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी चिराग पासवान की अगुवाई में चुनाव लड़ रही है। हालांकि, चिराग ने खुद को सीएम पद के लिए घोषित नहीं कर रखा है।

राज्य की एक दर्जन से अधिक हॉट सीटें, जिस पर टिकेंगी हर किसी की नजर 

राघोपुर विधानसभा

वैशाली जिले के राघोपुर विधानसभा से राजद नेता और महागठबंधन की तरफ से सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव चुनाव लड़ रहे हैं। यह राजद का गढ़ माना जाता रहा है। लेकिन साल 2010 में पूर्व सीएम राबड़ी देवी यहां से चुनाव हार गई थी। लेकिन, 2015 में जब राजद ने एनडीए का साथ छोड़ने वाली पार्टी जेडीयू की अगुवाई में चुनाव लड़ा था और राघोपुर से तेजस्वी यादव को मैदान में उतारा था, वो जीत दर्ज करने में सफल रहे। लालू यादव ने भी यहीं से साल 1995 में चुनाव लड़ा था। क्षेत्र में करीब 3.17 लाख मतदाता हैं। यहां से तेजस्वी को टक्कर देने के लिए भाजपा की तरफ से सतीश कुमार को मैदान में उतारा है। सतीश 2015 में यहां से हार गए थे। इस साल भाजपा और लोजपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था। अब देखना होगा कि यहां से तेजस्वी के तेवर कितने असर दिखाते हैं।

इमामगंज विधानसभा

हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जितनराम मांझी एनडीए के सहयोगी दल हैं, जिन्हें सात सीटें जेडीयू के खाते से मिली है। गया जिले के इमामगंज विधानसभा से वो अपनी किस्मत आजमां रहे हैं। वहीं, मांझी को टक्कर देने के लिए महागठबंधन की तरफ से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदयनारायण चौधरी मैदान में हैं। ये आरक्षित सीट है। चौधरी यहां से पांच बार विधायक रह चुके हैं।

पटना साहिब

मौजूदा पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव को एनडीए ने पटना साहिब से मैदान में उतारा है। यह सीट भाजपा के लिए सुरक्षित मानी जाती रही है। यादव को टक्कर देने के लिए मैदान में कांग्रेस की तरफ से प्रवीण सिंह को उतारा है। यहां से विभिन्न दलों के 12 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। नंद किशोर यादव दो बार यहां से बाजी मार चुके हैं।

बोचहां विधानसभा

पूर्व भूमि सुधार मंत्री और परिवहन मंत्री रमई राम मुजफ्फरपुर के बोचहां विधानसभा से आठ बार विधायक रह चुके हैं। जेडीयू से नाता तोड़ इस बार वो राजद की पिच से बैटिंग कर रहे हैं। टक्कर में एनडीए की सहयोगी पार्टी वीआईपी ने मुशाफिर पासवान को मैदान में उतारा है। वीआईपी एनडीए का घटक दल है और 11 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

सिमरी बख्तियारपुर

सन् ऑफ मल्लाह के नाम से खुद को राजनीतिक पटल पर रखने वाले वीआईपी प्रमुख मुकेश साहनी पहली बार विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत सिमरी बख्तियारपुर सीट से आजमां रहे हैं। वहीं, राजद ने साहनी के सामने यूसुफ सलाउद्दीन को उतारा है। महागठबंधन से नाराज होने के बाद साहनी ने एनडीए का दामन थामा है।

चेरिया-बरियारपुर

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम के बाद विवादों में घिरने वाली पूर्व सामाजिक कल्याण मंत्री मंजू वर्मा जेडीयू की तरफ से बेगुसराय के चेरिया-बरियारपुर से चुनाव लड़ी हैं। वर्मा को चुनौती देने के लिए राजद से राजवंशी महतो ने चुनाव लड़ा है।

मोकामा विधानसभा

मोकामा से बहुचर्चित बाहुबली अनंत सिंह राजद की तरफ से चुनाव मैदान में हैं। अनंत सिंह को टक्कर देने के लिए नीतीश कुमार ने राजीव लोचन को मैदान में उतारा है। यहां से अनंत सिंह का दबदबा दशकों से रहा है। 2015 वो निर्दलीय चुनाव लड़े थे।

जमुई विधानसभा

यहां से भाजपा ने श्रेयसी सिंह को मैदान में उतारा है। जबकि राजद ने वर्तमान विधायक विजय प्रकाश को महागठबंधन की तरफ से भरोसा जताया है। यह सीट इस लिए अहम माना जा रहा ह क्योंकि श्रेयसी सिंह नेशनल सूटर रही हैं और केंद्रीय मंत्री स्व. दिग्विजय सिंह की पुत्री हैं। जबकि विजय प्रकाश पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण के छोटे भाई हैं।

हसनपुर विधानसभा

समस्तीपुर के हसनपुर से राजद सुप्रीमो लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ताल ठोक रहे हैं। वहीं, जेडीयू ने राजकुमार राय को मैदान में उतारा है। पिछली बार राजकुमार राय यहां से जीते थे।

बांकीपुर विधानसभा

पटना का बांकीपुर विधानसभा सीट खूब सुर्खियों में रहा हैं। इस सीट से अभिनेता और पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा ने कांग्रेस के टिकट पर चुनावी लड़ा हैं। वहीं, एनडीए की तरफ से मौजूदा विधायक नितिन नवीन हैं। यह सीट और भी दिलचस्प इस लिए है क्योंकि मार्च में अखबार के छपे विज्ञापन के जरिए बिहार के अगले सीएम की दावेदारी करने वाली प्लुरल्स पार्टी की अध्यक्ष पुष्पम प्रिया चौधरी हैं। 

परसा विधानसभा

सारण जिले का परसा विधानसभा क्षेत्र खास है। लालू के समधी और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रिका राय को जेडीयू ने यहां से उतारा है। वहीं, लालू के समधी को टक्कर देने के लिए आरजेडी से छोटे लाल राय हैं।

मधेपुरा विधानसभा

यहां से जाप के अध्यक्ष और मधेपुरा के पूर्व सांसद पप्पू यादव मैदान में हैं। उनको टक्कर देने के लिए जेडीयू ने निखिल मंडल पर भरोसा जताया है। जबकि राजद की तरफ से प्रो. चंद्रशेखर मैदान में हैं।

भले ही पार्टी ने इन नेताओं पर भरोसा जताया है लेकिन मतगणना के बाद यह स्पष्ट हो जाएगा कि आखिर जनता ने किस पर भरोसा जताया है।

चुनाव

राम विलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा की एक सीट पर 14 दिसंबर को उपचुनाव

Published

on

चुनाव आयोग ने बिहार से राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। 14 दिसंबर को राज्यसभा से बिहार की एक सीट के लिए मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई बिहार से राज्यसभा की एक सीट ने लिए मतदान की तारीख का ऐलान कर दिया है। इस पर 14 दिसंबर को मतदान होगा।

मालूम हो कि आठ अक्टूबर को राम विलास पासवान का निधन हो गया था. वे पिछले काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। इससे कुछ दिन पहले ही दिल्ली के एक अस्पताल में उनकी हार्ट सर्जरी भी थी, लेकिन वो फेल हो गई थी।

लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक पासवान मोदी सरकार में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण के मंत्री के थे। इसके साथ ही वो साल 2019 में बिहार से राज्यसभा की सीट पर निर्विरोध चुने गए थे। अब उनके देहांत के बाद इसी सीट पर उपचुनाव होना है।

Continue Reading

चुनाव

बीजेपी ने अनुराग ठाकुर को बनाया जम्मू-कश्मीर स्थानीय निकाय चुनाव का प्रभारी

Published

on

anurag thakur

जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार ने अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटा दिया था। एक साल बाद अब वहां पर धीरे-धीरे हालात काबू में आ रहे हैं। साथ ही आतंकवाद में भी कमी आई है।

इस बीच जम्मू-कश्मीर में लोकल बॉडी चुनाव (निकाय चुनाव) का ऐलान कर दिया गया है। जिसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी। वहीं इस चुनाव में जीत के लिए बीजेपी ने युवा नेता और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर को जिम्मेदारी सौंपी है।

बीजेपी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में हो रहे लोकल बॉडी इलेक्शन काफी अहम हैं। ऐसे में अनुराग ठाकुर को चुनाव प्रभारी बनाया गया है। वो वहां पर पार्टी से संबंधित सभी गतिविधियों की देखरेख करेंगे। ठाकुर के लिए भी ये जिम्मेदारी काफी अहम है, क्योंकि अनुच्छेद 370 बहाली की मांग को लेकर सात दल एक हो चुके हैं, उनके गठबंधन का नाम गुपकार घोषणा रखा गया है।

इसमें पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस भी शामिल है। गुपकार घोषणा के सभी दल लोकल बॉडी इलेक्शन साथ लड़ेंगे। वहीं ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए बीजेपी ने भुपेंद्र यादव को प्रभारी बनाया है।

राज्य चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीसीसी), पंचायत और स्थानीय निकाय उपचुनाव का ऐलान कर दिया गया है। जिसके लिए 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक 8 चरणों में मतदान होगा। सभी चरणों की वोटिंग सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी। इसमें जो डीडीसी और पंचायत चुनाव होंगे वो बैलेट पेपर से करवाए जाएंगे, जबकि नगर पालिका सीटों के उपचुनाव ईवीएम से होंगे। इसके बाद 22 दिसंबर को मतगणना की जाएगी।

Continue Reading

चुनाव

MP ByPoll Result: 28 में से 19 सीटों पर भाजपा की जीत, 9 पर कांग्रेस का कब्जा ,

Published

on

मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने धमाके दार जीत दर्ज करते हुए 19 सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है। ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों को करारी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के खाते में महज 9 सीटें ही आईं। 

उपचुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक कई मंत्री चुनाव जीतने में सफल हुए हैं। ग्वालियर सीट भी भाजपा के खाते में गई है। इससे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राहत की सांस ली है। वजह कि मध्य प्रदेश उपचुनाव उनकी प्रतिष्ठा से जुड़ा था।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबियों में शुमार और शिवराज सरकार में मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ग्वालियर सीट पर कमल खिलाने में सफल रहे। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा को 33,123 वोटों से हराया है। प्रद्युम्न सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए थे। और भी कई सिंधिया समर्थक मंत्री फिलहाल चुनाव जीतने में सफल साबित हुए हैं।

पोहरी सीट से मंत्री सुरेश धाकड़ 22455 वोटों की निर्णायक बढ़त बनाए हुए हैं। जबकि मंगावली सीट से मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव 21469 वोटों से जीत दर्ज की है। बामोरी सीट से मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने 53153 वोटों से तो बदनावर सीट से राज्यवर्धन सिंह 32133 वोटों से जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं। इसी तरह सांची सीट से एक और मंत्री प्रभुराम चौधरी 63809 वोटों के भारी अंतर से विजय हासिल की। सिंधिया के करीबियों में शुमार एक अन्य मंत्री गोविंद सिंह राजपूत 40991 वोटों से सुरखी सीट जीतने में सफल रहे हैं। सांवरे सीट से कुल 40881 वोटों से मंत्री तुलसीराम सिलावट आगे चल रहे हैं। उनकी जीत तय मानी जा रही है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रात नौ बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक भाजपा ने नौ सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि सात सीटों पर बढ़त है। वहीं कांग्रेस ने चार सीटों पर जीत और पांच सीटों पर बढ़त हासिल की है। राज्य में कुल 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती चल रही है।

एनएनएम/एएनएम

Continue Reading
Advertisement
Randeep Surjewala
राजनीति2 hours ago

सरकार सत्ता के नशे में चूर, करोड़ों किसानों की नहीं सुन रही : कांग्रेस

Mehbooba Mufti
राजनीति4 hours ago

महबूबा मुफ्ती बोलीं- सभी आतंकी तो हिंदुस्तानी कौन, सिर्फ बीजेपी के कार्यकर्ता

IED blast
अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

अफगानिस्तान में कार धमाके में 26 सुरक्षाबलों की मौत

office
राष्ट्रीय10 hours ago

दिल्ली सरकार के आधे कर्मचारी 30 दिसंबर तक घर से करेंगे काम

pawan khera
राजनीति1 day ago

मोदी प्रचार के बजाय कोरोना वैक्सीन आवंटन की रणनीति पर ध्यान दें : कांग्रेस

Coronavirus
राष्ट्रीय1 day ago

चार दिनों के लिए रेल भवन सील, कोरोना संक्रमितों के 100 मामले आए सामने

Rahul Gandhi
राजनीति1 day ago

राहुल का पीएम पर निशाना, कहा- मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के खिलाफ खड़ा कर दिया

love-jihad
राष्ट्रीय1 day ago

यूपी में ‘लव जिहाद’ और धर्मांतरण रोकने का कानून आज से लागू

Petrol
व्यापार1 day ago

फिर से बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

व्यापार1 day ago

दूसरी तिमाही में GDP में आई 7.5 फीसदी की गिरावट

राजनीति4 weeks ago

ट्रंप के बेटे ने पोस्ट किया विवादित नक्शा, उमर अब्दुल्ला-थरूर ने कसा तंज

Bihar Election Results
चुनाव3 weeks ago

“अबकी बार किसका बिहार?”, ये 12 सीटें जिन पर होंगी सबकी नजर

shivraj-scindia-kamal-Nath
चुनाव3 weeks ago

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सिंधिया की बगावत बचाएगी शिवराज सरकार या फिर कमलनाथ की खुलेगी किस्मत, फैसला आज

राष्ट्रीय4 weeks ago

बैंकों की ओर से सेवा शुल्क बढ़ाए जाने को लेकर केंद्र का कड़ा रुख

KBC-
मनोरंजन4 weeks ago

केबीसी के सवाल पर बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Corona Vaccine
स्वास्थ्य4 weeks ago

सबसे पहले स्वास्थ्य सेवाकर्मियों को लगेगा कोविड वैक्सीन, वितरण में लगेगा एक साल

Shane-Watson
खेल4 weeks ago

IPL में खेलते नहीं दिखेंगे शेन वॉटसन, फ्रेंचाइजी क्रिकेट को कहा अलविदा

Hacker
अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

रूसी, उ. कोरियाई हैकर्स ने भारत में कोविड वैक्सीन निर्माता को बनाया निशाना

मनोरंजन4 weeks ago

जेम्स बॉन्ड का किरदार निभा चुके सीन कॉनेरी का निधन

मनोरंजन4 weeks ago

फ्रांस पर बयान को लेकर शायर मुनव्वर राना के खिलाफ मामला दर्ज

Faisal Patel
राजनीति3 days ago

फैसल पटेल ने पिता Ahmed Patel की याद में भावनात्मक वीडियो शेयर कर जताया शोक

8 suspended Rajya Sabha MPs
राजनीति2 months ago

रात में भी संसद परिसर में डटे सस्पेंड किए गए विपक्षी सांसद, गाते रहे गाना

Ahmed Patel Rajya Sabha Online Education
राष्ट्रीय2 months ago

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब छात्रों को सरकार दे वित्तीय मदद : अहमद पटेल

Sukhwinder-Singh-
मनोरंजन4 months ago

सुखविंदर की नई गीत, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को समर्पित

Modi Independence Speech
राष्ट्रीय4 months ago

Protected: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण, कहा अगले साल मनाएंगे महापर्व

राष्ट्रीय4 months ago

उत्तराखंड में ITBP कैम्‍प के पास भूस्‍खलन, देखें वीडियो

Kapil Sibal
राजनीति6 months ago

तेल से मिले लाभ को जनता में बांटे सरकार: कपिल सिब्बल

Vizag chemical unit
राष्ट्रीय7 months ago

आंध्र प्रदेश: पॉलिमर्स इंडस्ट्री में केमिकल गैस लीक, 8 की मौत

Delhi Police ASI
शहर8 months ago

दिल्ली पुलिस के कोरोना पॉजिटिव एएसआई के ठीक होकर लौटने पर भव्य स्वागत

WHO Tedros Adhanom Ghebreyesus
स्वास्थ्य8 months ago

WHO को दिए जाने वाले अनुदान पर रोक को लेकर टेडरोस ने अफसोस जताया

Most Popular